scriptराजस्थान में बिगड़ा मौसम! कोटा-झालावाड़ में बाढ़ के हालात, चित्तौड़गढ़ में भी भारी बारिश | IMD Predicts very heavy Rains for Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में बिगड़ा मौसम! कोटा-झालावाड़ में बाढ़ के हालात, चित्तौड़गढ़ में भी भारी बारिश

locationचित्तौड़गढ़Published: Sep 15, 2019 04:59:22 pm

Submitted by:

rohit sharma

IMD Predicts very heavy Rains for Rajasthan : मध्यप्रदेश और हाड़ौती में लगातार बारिश का दौर जारी है। राजस्थान के Kota व Jhalawar में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। प्रदेश में नदियां भी उफान पर हैं।

चित्तौड़गढ़। Heavy rain in Rajasthan Update : मध्यप्रदेश और हाड़ौती में लगातार बारिश का दौर जारी है। राजस्थान के कोटा व झालावाड़ में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। प्रदेश के बांधों का ‘कोटा’ भी फुल हो गया है और नदियां भी उफान पर हैं।
प्रदेश के चित्तौड़गढ़ जिले में भी पिछले तीन से बारिश ( Heavy Rain in Chittorgarh ) का दौर जारी है। रविवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में छह इंच बारिश दर्ज की गई, जिससे ब्राह्मणी नदी उफान पर चल रही है। क्षेत्र के कई गांवों का संपर्क टूटा हुआ है।
वहीं, जिले में शनिवार शाम पांच बजे से रविवार सुबह आठ बजे तक चितौड़ शहर में 14, गंगरार में 33, कपासन में 16, भूपालसागर में 7, राशमी में 19, बेगूं में 125, रावतभाटा में 25, निम्बाहेड़ा में 16, भदसेर में 8, बड़ीसादड़ी में 14, डूंगला में छह मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।
गंभीरी बांध में पानी की आवक कम होने से गंभीरी नदी का जलस्तर कम हुआ है। गंभीरी बांध के सात छोटे व तीन बड़े गेट खोले हुए है, एक फीट की चादर चल रही है। गंभीरी बांध से 13 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।
Jhalawar में बाढ़ जैसे हालातों को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी किया हुआ है। वहीं, क्षेत्र में सेना ने मोर्चा संभाला हुआ है। लगातार बचाव कार्य किये जा रहे हैं। NDRF व SDRF की टीमें भी लगातार कार्यों में जुटी है। क्षेत्र का जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। अधिक बारिश होने तथा मध्यप्रदेश में गांधी सागर बांध से राजस्थान की ओर पानी छोड़े जाने से धौलपुर जिले में बाढ़ की स्थिति बनने की आशंका है।
CM गहलोत ने तत्काल राहत कार्य शुरू करने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने बीते दो दिनों में प्रदेश के धौलपुर, प्रतापगढ़ और झालावाड़ जिलों में अत्यधिक बारिश के चलते जल भराव की स्थिति को देखते हुए तत्काल राहत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा सभी प्रभावित क्षेत्रों में राज्य आपदा प्रबन्धन बल (एसडीआरएफ) सहित अन्य राहत एजेन्सियों की टीमें भेजी जाएं तथा धौलपुर में आवश्यकता पड़ने पर प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की पूरी तैयारी रखी जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो