scriptनवाचार: सुदूर क्षेत्र की समस्याओं के त्वरित निस्तारण की उम्मीदें बंधी | Innovation: Hopes for quick resolution of remote area problems | Patrika News

नवाचार: सुदूर क्षेत्र की समस्याओं के त्वरित निस्तारण की उम्मीदें बंधी

locationचित्तौड़गढ़Published: Sep 14, 2021 10:44:10 pm

Submitted by:

Avinash Chaturvedi

चित्तौडग़ढ़. सुदूर क्षेत्र रावतभाटा में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने नवाचार किया है। अब जिले में अब हर महीने तीसरे सोमवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक रावतभाटा में होगी। इससे न सिर्फ रावतभाटा के विकास कार्यों गति मिलेगी, बल्कि यहां की विभिन्न समस्याओं का भी त्वरित समाधान हो सकेगा।

नवाचार: सुदूर क्षेत्र की समस्याओं के त्वरित निस्तारण की उम्मीदें बंधी

नवाचार: सुदूर क्षेत्र की समस्याओं के त्वरित निस्तारण की उम्मीदें बंधी

चित्तौडग़ढ़. सुदूर क्षेत्र रावतभाटा में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने नवाचार किया है। अब जिले में अब हर महीने तीसरे सोमवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक रावतभाटा में होगी। इससे न सिर्फ रावतभाटा के विकास कार्यों गति मिलेगी, बल्कि यहां की विभिन्न समस्याओं का भी त्वरित समाधान हो सकेगा। इसी क्रम में पहली जिला स्तरीय अधिकारियों की मीटिंग का आयोजन पंचायत समिति सभागार भैंसरोडगढ़ में सोमवार को किया गया। बैठक में क्षेत्रीय विधायक राजेंद्र सिंह विधुड़ी भी पहुंचे। पंचायत समिति प्रधान आरती बारेसा, नगर पालिका चेयरमैन दीपिका तिललानी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे।
बैठक में यह हुआ
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से मंगलवार को होने वाले मेगा टीकाकरण कैंप पर चर्चा की गई। जिला कलेक्टर ने स्क्रब टायफ स बीमारी को गंभीरता से लेते हुए प्रभावी ढंग से कार्य करने के निर्देश दिए। जिले में गिरते लिंगानुपात पर चिंता जाहिर की। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने रावतभाटा क्षेत्र के चिकित्सालय में स्टाफ की कमी की ओर ध्यान दिलाया। मौसमी बीमारियों के प्रभावी रोकथाम को लेकर भी चर्चा हुई। डेंगू की रोकथाम के लिए फ ॉगिंग के निर्देश दिए गए।
विधायक विधुड़ी ने सराहा
विधायक विधुड़ी ने जिला कलक्टर ताराचंद मीणा का रावतभाटा क्षेत्र में रखी गई पहली जिला स्तरीय अधिकारियों की मीटिंग के लिए आभार व्यक्त किया।
पेयजल, सड़क, बिजली की बारीकी से समीक्षा
बैठक में विधायक और कलक्टर ने सिंचाई विभाग से विभिन्न एनीकट निर्माण एवं मरम्मत कार्य, पीएचईडी से जल जीवन मिशन एवं अमृत पेयजल योजना आदि की समीक्षा की। उन्होंने बेगू विधानसभा क्षेत्र में पेयजल समस्या को लेकर पीएचईडी के अधिकारियों से, पशुपालन विभाग के अफसरों से पिछड़े इलाकों में फोकस करने, पीडब्ल्यूडी से रावतभाटा-कोटा रोड एवं रावतभाटा-गांधीसागर रोड से जुड़े मामलों पर चर्चा की। आयुर्वेद उपनिदेशक ने आंचल प्रसूता केंद्र एवं परामर्श चिकित्सा सहित अन्य बिंदुओं पर जानकारी दी। कलक्टर ने खेल मैदानों पर अतिक्रमण पर नियमानुसार कार्रवाई का निर्देश दिया। जिला परिषद सीईओ दाताराम से पंचायती राज से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में विधायक राजेन्द्र सिंह विधुड़ी ने आरएपीपी से अतिक्रमण, सीएसआर के तहत जनहित कार्य, आरएपीपी में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करने सहित रावतभाटा नगर को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए भी कहा।
रावतभाटा को राहत की उम्मीद
रावतभाटा चित्तौडग़ढ जिला मुख्यालय से लगभग 135 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस वजह से कई बार यहां के आवश्यक कार्य प्रभावित होते हैं। उम्मीद है कि ताजा पहल से अधिकारी इस सुदूर क्षेत्र में भी नियमित रूप से आते रहेंगे, जिससे समस्याओं के समाधान और विकास कार्यों को गति मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो