सावन की विदाई से पहले जमकर बरसे बदरा

सावन की विदाई से पहले जमकर बरसे बदरा

kalulal lohar | Publish: Aug, 15 2019 12:38:05 AM (IST) Chittorgarh, Chittorgarh, Rajasthan, India

जिले में सावन मास के अंतिम चरण में मानसून मेहरबान हो गया है। रक्षाबंधन पर गुरूवार को सावन की विदाई से पहले जिले में मंगलवार रात और बुधवार दिन में भी कई स्थानों पर तेज बारिश हुई।

चित्तौडग़ढ़. जिले में सावन मास के अंतिम चरण में मानसून मेहरबान हो गया है। रक्षाबंधन पर गुरूवार को सावन की विदाई से पहले जिले में मंगलवार रात और बुधवार दिन में भी कई स्थानों पर तेज बारिश हुई। बुधवार शाम 5 बजे समाप्त 24 घंटे में सर्वाधिक 86 मिलीमीटर बारिश बेगूं में हुई। इस अवधि में चित्तौडग़ढ़ में 54, निम्बाहेड़ा में 45, बड़ीसादड़ी में 33, गंगरार में 31, भदेसर में 30, भैसरोडग़ढ़ में 27, कपासन व डूंगला में 14-14, राशमी में 9 एवं भूपालसागर में 7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।
सुबह 8 बजे तक गंभीरी बांध पर 59 मिमी, वागन बांध पर 13 मिमी, बस्सी बांध पर 21 मिमी, ओरइ बांध पर 26 मिमी, बडग़ांव बांध पर 7 मिमी, भोपालसागर बांध पर 3 मिमी तथा कपासन टेंक पर 8 मिमी वर्षा दर्ज की गई। चित्तौडग़ढ़ शहर में मंगलवार रात रूक-रूक कर बारिश का दौर चलता रहा। ये दौर बुधवार को भी नहीं थमा। दिनभर रिमझिम व बूंदाबांदी के बीच कभी-कभी तेज बारिश होने से लोगों के लिए घरों से निकलना मुश्किल हो गया। सूरज के दर्शन भी लोगों को नहीं हो पाए। दिन में काली घटाएं इतनी गहरी थी कि शहर से दुर्ग की पहाडिय़ां भी बादलों के आगोश में दिखी। हालात ये हो गए बारिश नहीं थमने से खरीदारी के लिए आसपास के गांव या उपनगरों से शहर के मुख्य बाजारों में आने की सोच रहे लोगों ने मजबूरी में आसपास के क्षेत्र में ही खरीदारी
कर ली।
आधे से अधिक भरा गंभीरी बांध
बस्सी बांध के छलकने के बाद अब जिले के सबसे बड़े २३ फीट की क्षमता वाले गंभीरी बांध में आधे से अधिक बुधवार शाम तक १२.२ फीट पानी आ चुका था। बांध के निकटवर्ती मध्यप्रदेश क्षेत्र में तेज बारिश के चलते माना जा रहा है कि गंभीरी बांध में अब जलस्तर तेजी से बढ़ सकता है। बस्सी क्षेत्र के ३१ फीट की क्षमता वाले ओराई बांध में भी करीब २४ फीट पानी आ चुका है। शहर में तेज बारिश से विभिन्न मार्गो पर बारिश भर जाने से लोग परेशान रहे। कई मार्गो पर बारिश के भरे पाने से तेज गति से गुजरते चौपहिया वाहनों के कारण दुपहिया वाहनों पर सवार लोगों व राहगीरों पर गंदे पानी के छींटे उड़ते रहे। कुंभानगर अंडरब्रिज में पानी भरने से भी वाहनचालक परेशान रहे।

उखड़ी सड़कों पर चलना हो गया दुश्वार
त्यौहारों की सीजन में शहर के बाजार सज गए लेकिन बारिश के मौसम में सड़कों की दशा नहीं सुधारने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर के व्यस्ततम सुभाष चौक क्षेत्र में सड़के सर्वाधिक दुदर्शाग्रस्त है। सीवरेज कार्य के चलते उखड़े डामर के बाद यहां मरम्मत नहीं करने से तेज बारिश में हालात बदतर हो गए है। वाहन चालकों के लिए यहां से गुजरना कठिन हो रहा है। नेहरू बाजार, राणा सांगा बाजार आदि क्षेत्रों में भी सड़कों के हाल बदतर होने से खरीदारी के लिए आने वाले लोग परेशान होते रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned