scriptचित्तौड़गढ़ः कीर्ति स्तंभ पर फिर गिरी बिजली, वर्ष 2012 से काम नहीं कर रहा तडि़त चालक यंत्र | Lightning fall again on chittorgarh Kirti Stambh | Patrika News

चित्तौड़गढ़ः कीर्ति स्तंभ पर फिर गिरी बिजली, वर्ष 2012 से काम नहीं कर रहा तडि़त चालक यंत्र

locationचित्तौड़गढ़Published: Jul 15, 2021 09:40:17 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

विश्व विरासत में शुमार चित्तौड़गढ़ बर बना 721 वर्ष पुराना कीर्ती स्तंभ पर गुरुवार शाम को एक बार फिर बिजली गिरने से फिर से स्तंभ क्षतिग्रस्त हो गया है।

Lightning fall again on chittorgarh Kirti Stambh

विश्व विरासत में शुमार चित्तौड़गढ़ बर बना 721 वर्ष पुराना कीर्ती स्तंभ पर गुरुवार शाम को एक बार फिर बिजली गिरने से फिर से स्तंभ क्षतिग्रस्त हो गया है।

चित्तौड़गढ़। विश्व विरासत में शुमार चित्तौड़गढ़ बर बना 721 वर्ष पुराना कीर्ती स्तंभ पर गुरुवार शाम को एक बार फिर बिजली गिरने से फिर से स्तंभ क्षतिग्रस्त हो गया है। इस बार कीर्ती स्तंभ के ऊपर की तरफ बना चबूतरा नुमा हिस्सा टूट कर नीचे गिरा तो अन्य जगह से भी पत्थर टूट कर गिर गए । सूचना मिलने पर जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, भारतीय पुरात्त्व संरक्षण विभाग के रतन जीतरवाल आदि अधिकारी मौके पर पहुंचे। हालांकि बिजली गिरने के दौरान कोई अनहोनी नहीं हुई लेकिन इस मामले को लेकर पिछले 9 वर्षों से लापरवाही बरती जा रही है। मीणा को जैन समाज के लोगों ने मौके पर बताया कि वर्ष 2012 में मडित चालक यंत्र के तार चोर चूरा कर ले गए थे। इसके बाद से ही यहां पर तडि़तचालक यंत्र काम नहीं कर रहा है। इस मामले में मीणा ने जीतरवाल से पूछा तो उन्होंने कहा कि इसके लिए विभाग के उच्च अधिकारियों कई बार लिखा गया लेकिन बजट की स्वीकृति नहीं मिली।
मीरा मंदिर पर भी यही हाल
चित्तौडगढ़़ दुर्ग पर बना ऐतिहासिक मीरा मंदिर भी मडि़तचालक के तार नहीं है केवल एनटिना ही लगा हुआ है। वहीं विजय स्तंभ पर लगा तडि़त चालक का एनटिना भी पूरी तरह से झुका हुआ बताया जा रहा है। ऐसे में आकाशीय बिजली इन दोनों पुरासम्पदा को भी कभी भी नुकसान पहुंच सकती है।
जिला मजिस्टे्रट को भी नहीं बताया
कीर्ति स्तंभ पर मंगलवार रात गिरी बिजली की घटना को भारतीय पुरात्व संरक्षण विभाग के अधिकारियों ने पूरी तरह से छिपाने का प्रयास किया। यहां तक कि इसकी जानकारी जिला मजिस्टेट एवं कलक्टर ताराचंद मीणा को देना भी उचित नहीं समझा गया। इसके बाद जब सुबह समाचार पत्रों में खबर प्रकाशित हुई तो कलक्टर ने जीतरवाल को इस मामले में फटकार भी लगाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो