अब घर बैठे एप की मदद से दिखेगी मतदान केन्द्र पर कार्यरत टीम की सूची

अब घर बैठे एप की मदद से दिखेगी मतदान केन्द्र पर कार्यरत टीम की सूची

Jyoti Patel | Publish: Sep, 04 2018 04:10:56 PM (IST) Chittorgarh, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

चित्तौड़गढ़. जिला निर्वाचन विभाग ने विधानसभा चुनाव से पूर्व मतदाता जागरूकता अभियान का आगाज कर दिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रजीत सिंह और चुनाव कार्यों से जुड़े अन्य वरिष्ट अधिकारियों ने मंगलवार को मीडिया को चुनाव तैयारियों के बारे में जानकारी दी। जिला कलक्टर सिंह एवं पुलिस अधीक्षक मनोज चौधरी ने जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए जागरूकता रथ भी रवाना किए। इनके माध्यम से क्षेत्र के मतदाताओं को ईवीएम एवं वीवीपेट तकनीक की जानकारी दी जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी सिंह ने बताया कि जिले में अभी 1503 मतदान केन्द्र गठित किए गए है। मतदाता सूची का कार्य पूर्ण होने के बाद आवश्यक होने पर नए मतदान केन्द्र गठित किए जा सकते है। उन्होंने बताया कि चुनाव कार्यो में तकनीक का उपयोग बढ़ा उसे सुगम करने के लिए प्रशासन मतदान 360 डिग्री नाम का एप लांच करने जा रहा है। जिले में हो रहे इस नवाचार के तहत एप पर चुनाव के दौरान किस बूथ पर कौनसी मतदान पार्टी मौजूद है इसकी पूरी जाानकारी अधिकृत अधिकारी ले सकेगा इससे फाइले रखने का दबाव कम होगा। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों को सुगमता से मतदान कराया जा सके इस पर भी खास फोकस रहेगा। पुलिस अधीक्षक मनोज चौधरी ने चुनाव से पूर्व अपराधी प्रवृति के लोगों को पाबंद करने सहित कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में बताया।

जिला निर्वाचन अधिकारी सिंह ने बताया कि जिले की मतदाता सूची में करीब ३ लाख ७५ हजार मतदाताओं के नाम भारत निर्वाचन आयोग से मिले थे जिनके बारे में फर्जी या दो बार दर्ज होने का संदेह था। इस बारे में विस्तृत पड़ताल कराने के बाद करीब ढाई हजार नाम दोहरी प्रवृष्टि के मिले जबकि चार-पांच हजार नाम ऐसे मिले जो अन्यत्र जा चुके है या मृत्यृ हो चुकी है। ऐसे नामों को सुधारा गया है। इसके अलावा मतदाता सूची में कोई बड़ी खामी नहीं मिली।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned