लॉकडाउन में अनूठी शादी: दूल्हा-दुल्हन की वीडियो कॉल पर हुई शादी, ऑनलाइन फेरे और वरमाला

कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी के चलते देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से कई लोगों को अपनी शादियां टालनी पड़ रही हैं, तो कई लोगों ने शादियों की तारीख आगे बढ़ा दी है।

By: kamlesh

Updated: 16 May 2020, 06:46 PM IST

निम्बाहेड़ा (चित्तौडग़ढ़)। कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी के चलते देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से कई लोगों को अपनी शादियां टालनी पड़ रही हैं, तो कई लोगों ने शादियों की तारीख आगे बढ़ा दी है। इधर, कस्बे के भड़क्तिया परिवार में अनूठी ऑनलाइन शादी सम्पन्न हुई। दुल्हन औरंगाबाद (महाराष्ट्र) में एवं दूल्हे ने निम्बाहेड़ा से वीडियो कॉलिंग के माध्यम से शादी की। फेरों से लेकर वरमाला तक ऑनलाइन हुए।

आदर्श कॉलोनी निवासी सुशीलकुमार जैन के पुत्र सौरव का विवाह औरंगाबाद निवासी हीरालाल कोठारी की पुत्री श्रद्धा से तय हुआ था। इसी बीच लॉकडाउन एवं निम्बाहेड़ा में कोरोना संक्रमण के चलते कफ्र्यू लग गया। ऐसे में न तो बारात जा सकती थी और न ही लड़की वाले यहां आ सकते थे। ऐसे में वर व वधू पक्ष ने ऑनलाइन विवाह का निर्णय किया। विवाह पूर्व की रस्मों को दोनों ही परिवार वालों ने अपने-अपने यहां निभाया।

गुरुवार शाम को वीडियो कॉलिंग के माध्यम से विवाह सम्पन्न हुआ। ऑनलाइन ही पंडित ने मंत्रच्चार कर फेरे करवाए और वरमाला की रस्म पूरी करवाई। वर-वधू ने ऑनलाइन ही एक-दूसरे को वचन दिए। दोनों परिवारों ने शादी की तैयारी दो दिन पहले ही शुरू कर हल्दी और मेहंदी समेत अन्य रस्में भी घर में ही की इनमें भी वीडियो कॉल के जरिए परिजन व रिश्तेदार शामिल हुए। दोनों परिवारों ने यह भी तय किया कि एक लाख रुपए समाजसेवा के लिए दिए जांएगे।

पहली शादी थी घर में
घर में पहली शादी होने की वजह से घरवालों में बड़ा उत्साह था किंतु सारी प्लानिंग लॉकडाउन की वजह से कैंसल हो गई तब हम परिवारजनों ने यह निर्णय लिया और अपने होने वाले समधि को अवगत कराया जिसे दूल्हा दुल्हन दोनों ने खुशी से मान लिया और पूरी विधि विधान से पूरी विधि विधान से आॅनलाइन विवाह की रस्म अदायगी की ओर संक्रमण के चलते मास्क धारण किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned