गूजेंगे मीरा की भक्ति के सुर, लोकनृत्यों के बिखरेंगे रंग

गूजेंगे मीरा की भक्ति के सुर, लोकनृत्यों के बिखरेंगे रंग
गूजेंगे मीरा की भक्ति के सुर, लोकनृत्यों के बिखरेंगे रंग

Nilesh Kumar Kathed | Publish: Oct, 12 2019 11:19:24 PM (IST) Chittorgarh, Chittorgarh, Rajasthan, India

मीरा महोत्सव का आगाज रविवार से, होंगे विभिन्न आयोजन
गरबा व डांडिया नृत्य की भी होंगी प्रस्तुति

चित्तौडग़ढ़. भक्ति,शक्ति की धरा चित्तौडग़ढ़ में रविवार को शरद पूर्णिमा के मौके पर भक्त शिरोमणी मीराबाई की स्मृति में दो दिवसीय मीरा महोत्सव का आगाज होगा। मीरा स्मृति संस्थान के तत्वावधान में होने वाले आयोजन की शनिवार को तैयारियां पूरी कर ली गई। संस्थान के सचिव अर्जुन मून्दड़ा ने बताया कि रविवार व सोमवार रात नगर के द्वाारिकाधाम मैदान में सांस्कृतिक आयोजन होंगे। इसी तरह सोमवार सुबह भक्ति संगीत सभा का आयोजन चित्तौड़ दुर्ग पर स्थित मीरा मन्दिर के प्रांगण में होगा।संस्थान के अध्यक्ष प्रो. सत्यनारायण समदानी ने बताया कि रविवार रात्रि में मीरा महोत्सव-2019 का शुभारम्भ होगा। इस समारोह में कृष्ण एवं गोपियों पर आधारित नृत्यनाटिका का मंचन मुम्बई की नृत्य कलानेत्री गौरी राव मेहता एवं उनके दल द्वारा किया जाएगा। मीरा भजनों और भक्ति संगीत की प्रस्तुति चैन्नई की भजन गायिका ज्योति बालाजी और बाड़मेर के लोक भजनकार महेशाराम मेघवाल का दल देंगा। मातुश्री अलोलदेवी काबरा चेरिटेबल ट्रस्ट मुम्बई के सौजन्य से शरद पूर्णिमा के अवसर पर खीर प्रसाद का भी वितरण किया जाएगा।आयोजन के तहत सोमवार सुबह 8.30 बजे चित्तौडग़ढ़ दुर्ग पर स्थित मीरा मन्दिर के प्रांगण में मीरा भजनों, भक्ति संगीत की प्रस्तुतियों के अतिरिक्त नृत्यांगना गौरी राव मेहता मीरा भजनों पर नृत्य नाटिका भी प्रस्तुत करेंगी।
डांडिया रास के साथ होगा घूमर नृत्य
आयोजन के अंतिम दिन सोमवार रात द्वारिकाधाम प्रांगण में गरबा-डांडिया रास एवं घूमर नृत्य की प्रस्तुतियाँ होंगी। इसके लिए पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर के सौजन्य से भावनगर (गुजरात) का गरबा रास दल समारेाह में गुजराती गरबा की विभिन्न शैलियों का प्रदर्शन करने के लिए आ रहा है। इसके अतिरिक्त चित्तौडग़ढ़ के डांडिया रास की टीमें और घूमर नृत्य के कलाकार भी अपनी प्रस्तुतियाँ देंगे। इस सम्बन्ध में नगर की विभिन्न टीमों का पंजीकरण कर लिया गया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned