परम्परागत बीजणी से कला, संस्कृति व पर्यावरण संरक्षण का संदेश

परम्परागत बीजणी से कला, संस्कृति व पर्यावरण संरक्षण का संदेश

Vijay | Publish: Jul, 20 2019 06:16:38 PM (IST) Chittorgarh, Chittorgarh, Rajasthan, India

चित्तौडग़ढ़. चित्तौडग़ढ़ आर्ट सोसायटी के सहयोग से 10वां रंग मल्हार कला उत्सव 21 जुलाई को होगा। श्रावण माह में अच्छी बारिश की कामना के लिए हर साल होने वाला रंग मल्हार कला उत्सव इस बार कुछ अलग अंदाज में नजर आएगा।

चित्तौडग़ढ़. चित्तौडग़ढ़ आर्ट सोसायटी के सहयोग से 10वां रंग मल्हार कला उत्सव 21 जुलाई को होगा। श्रावण माह में अच्छी बारिश की कामना के लिए हर साल होने वाला रंग मल्हार कला उत्सव इस बार कुछ अलग अंदाज में नजर आएगा। कार्यक्रम संयोजक मनोज लड्ढा ने बताया कि चित्तौडग़ढ़ सहित 21 जिलों में एक साथ होने वाले इस आयोजन में चित्तौडग़ढ़ के कलाकार एक स्थान पर एकत्रित होकर पुरानी बीजणी पर कला, शिक्षा, पर्यटन, संस्कृति और प्रकृति में से एक विषय चुनकर कूंची से कलाकृतियां उकेरते नजर आएंगे। आर्टिस्ट रेसीडेंसी फोर्ट व कार्यक्रम से जुड़े विजयराज सिंह रुद ने बताया मेघों को रिझाने के लिए कलाकार बीजणी पर कलाकृतियां तो बनाएंगे ही साथ ही पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी देंगे।
परम्पराओं और वस्तुओं की दिलाई याद
चित्तौडग़ढ़ आर्ट सोसायटी के सचिव एवं पर्यावरणीय चित्रकार मुकेश शर्मा ने बताया कि आधुनिकता के चलते हम पुरानी परम्पराओं और वस्तुओं को भूलते का रहे हैं जो कभी पर्यावरण का हिस्सा थी। बीजणी के उपयोग से लोग हवा तो करते ही थे साथ ही गांवो में लोगों को रोजगार भी मिलता था। ग्रामीण क्षेत्रों में खजूर के पत्तों, धागे व मोतियों से बीजणी बनाकर कलाकृति को उकेर कर संस्कृति को संजोए रखते थे। यही नहीं नई नवेली दुल्हन अपने हाथ से बनी बीजणी ससुराल लेकर जाती थी। 20वीं सदी तक बीजणी हमारी संस्कृति का हिस्सा थी, लेकिन अब लुप्त होने के कगार पर है। कला उत्सव के संयोजक व प्रदेश के वरिष्ठ कलाकर विद्यासागर ने बताया कि 2010 में प्रदेश सहित देश के कई राज्यो में सूखा पड़ा था, ऐसे में जयपुर में रंग मल्हार का आयोजन किया गया। आयोजन में चित्रकार लक्ष्मीनारायण वर्मा, डॉली जैन, सत्येश विश्वकर्मा, मुकेश विश्वकर्मा, प्रतिभा यादव, दिलीप जोशी, हेमंत सालवी, यामिनी वर्मा, चित्रा, सुमित शर्मा, चिराग, प्रहलाद दास, राहुल यादव, बबीता नेहसोनी, ऐश्वर्या यादव, किरण आचार्य आदि भाग लेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned