तेरह दिन में तुल गई तीन सौ क्ंिवटल से ज्यादा अफीम

नारकोटिक्स विभाग के तीन खण्डों में आने वाले गांवों के ४८५३ किसानों की अफीम का तोल पूरा हो गया। इन किसानों की कुल ३०३ क्ंिवटल ४२ किलोग्राम अफीम तोली गई है।

By: jitender saran

Updated: 21 May 2020, 02:19 PM IST

चित्तौडग़ढ़
खण्ड प्रथम में भदेसर, वल्लभ नगर व चित्तौडग़ढ़ तहसील क्षेत्र के गांवों के ५२०७ किसान शामिल है, इनमें से सोमवार तक १०८ गांवों के १८६९ किसानों की अफीम का तोल पूरा हो गया। इन किसानों की कुल १२ हजार ९०० किलो अफीम का तोल हुआ। खण्ड द्वितीय में आने वाले डूंगला, गंगरार, राशमी, कपासन, मावली व भूपालसागर तहसील क्षेत्र के गांवों के ४५९७ अफीम काश्तकार शामिल है, जिनमें से सोमवार तक ६४ गांवों के १३४४ किसानों की अफीम के तोल का काम पूरा कर लिया गया। इन किसानों की ७ हजार ८३४ किलो अफीम तोली गई है। खण्ड तृतीय में आने वाले बड़ीसादड़ी व निम्बाहेड़ा क्षेत्र के ५६४५ किसानों में से सोमवार तक १६४० किसानों की अफीम का तोल पूरा हो गया। इनकी ९ हजार ६०८ किलो अफीम का तोल किया गया। इसके अलावा बेगूं, भैंसरोडग़ढ़ आदि इलाकों के किसानों की अफीम का तोल भीलवाड़ा खण्ड के अधीन बेगूं में किया जा रहा है।
अब हाथ परख से ही होगी जांच
नारकोटिक्स विभाग के सूत्रों ने बताया कि प्रयोग के तौर पर चार दिन तक अफीम की जांच का काम हाथ परख पद्वति से शुरू किया गया था। अब अफीम की जांच आगे भी इसी पद्वति से की जाएगी। इससे पहले ओवन पद्वति से अफीम की जांच करने का प्रावधान था।

jitender saran Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned