scriptना अधिकारी और न ही कर्मचारी | na adhikaaree aur na hee karmachaaree | Patrika News

ना अधिकारी और न ही कर्मचारी

locationचित्तौड़गढ़Published: Jul 09, 2020 10:07:00 am

Submitted by:

Avinash Chaturvedi

चित्तौडग़ढ़. समय दोपहर करीब 3 बजे। स्थान जिला रोजगार कार्यालय। तीन कक्ष में से दो कक्ष बंद एक में स्टोर का लिपिक काम करते हुए। जब उनसे कहा कि हमें रोजगार के लिए पंजीयन करवाना है तो जवाब आया कि बेरोजगारों का पंजीयन ई मित्र पर ऑनलाइन होता है।

ना अधिकारी और न ही कर्मचारी

ना अधिकारी और न ही कर्मचारी

चित्तौडग़ढ़. समय दोपहर करीब 3 बजे। स्थान जिला रोजगार कार्यालय। तीन कक्ष में से दो कक्ष बंद एक में स्टोर का लिपिक काम करते हुए। जब उनसे कहा कि हमें रोजगार के लिए पंजीयन करवाना है तो जवाब आया कि बेरोजगारों का पंजीयन ई मित्र पर ऑनलाइन होता है। कार्ड भी वहां से ही मिलेगा। पंजीयन होने के बाद हमारे पास सूचना आ जाएगी। वहां अपने दस्तावेज ले जाओं और पंजीयन करवा ला। जी हां यह हाल था चित्तौडग़ढ़ के जिला कलक्ट्रेट में जिला रोजगार कार्यालय का है। पिछले दस माह से यह कार्यालय अधिकारी के बिना ही संचालित हो रहा है। वहीं तीन अन्य स्टाफ में से एक को राजसमन्द प्रतिनियुक्ति पर भेज दिया है। ऐसे में यहां पर किस तरह से काम हो रहा होगा यह सहज ही समझा जा सकता है।
यहां पर जिला रोजगार अधिकारी का पद पिछले दस माह से रिक्त पड़ा है। यहां पर गत वर्ष सितम्बर में जिला रोजगार अधिकारी आलोक शुक्ला ने स्वैच्छिक सेवानिवृति ले ली थी। इसके बाद से जिला रोजगार अधिकारी को पद यहां पर रिक्त है। इसके बाद से ही यहां का चार्ज भी भीलवाड़ा के जिला रोजगार अधिकारी के पास है। वहीं पिछले वर्ष अक्टूबर से ही एक अन्य पीयूष गांधी को राजसमन्द प्रतिनियुक्ति पर लगा रखा है। ऐसे में अब यहां पर सहायक प्रशासनिक अधिकारी एवं एक वरिष्ठ लिपिक ही कार्यरत है। यहां पर कुल सात लोगों के पद स्वीकृत है ऐसे में केवल दो ही लोग इस कार्यालय का संचालन कर रहे है। स्थिति यह है कि यहां पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद भी रिक्त चल रहे है।
अब तक 18 हजार लोग पंजीकृत
चित्तौडग़ए़ जिला रोजगार अधिकारी के कार्यालय में अब तक करीब 18 हजार 25 बेरोजगारों ने अपना पंजीयन करवा रखा है। बेरोजगारों के पंजीयन कराने वालों की संख्या बहुत कम है।
जुलाई में 271 ने कराया पंजीयन
लॉकडाउन के बाद अब जुलाई माह में 271 लोगों ने पंजीयन करवाया है। वहीं जून माह में मात्र62 लोगों ने अपना पंजीयन करवाया है। वहीं मई एवं अप्रेल में यह संख्या नहीं के बराबर थी।
इनका कहना है..
अभी हमारे कार्यालय में दो ही स्टाफ है। जिला रोजगार अधिकारी सहित पांच अन्य पद रिक्त है। एक को राजसमन्द प्रतिनियुक्ति पर लगाया गया है। वर्तमान में बेरोजगारों का पंजीयन ऑनलाइन होता है। कार्ड भी ऑनलाइन मिलता है। इस माह 271 लोगों ने पंजीयन करवाया है। वहीं गत माह 62 लोगों ने पंजीयन करवाया था।
राजेन्द्र कुमार उपाध्याय, सहायक प्रशासनिक अधिकारी जिला रोजगार कार्यालय चित्तौडग़ढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो