अब चित्तौडग़ढ़ में भी शुरू हुई कोरोना जांच

चित्तौडग़ढ़. चित्तौडग़ढ़ जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए आखिरकार सियासी संग्राम के बीच ही चित्तौडग़ढ़ में कोरोना जांच के लिए तैयार की गई पीसीआर लेब को मंगलवार से शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से भी स्वीकृति मिल गई है। विधिवत उद्घाटन बाद में करवाया जा सकता है। इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है।

By: Avinash Chaturvedi

Published: 27 Jul 2020, 10:51 PM IST

चित्तौडग़ढ़. चित्तौडग़ढ़ जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए आखिरकार सियासी संग्राम के बीच ही चित्तौडग़ढ़ में कोरोना जांच के लिए तैयार की गई पीसीआर लेब को मंगलवार से शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से भी स्वीकृति मिल गई है। विधिवत उद्घाटन बाद में करवाया जा सकता है। इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। इसको यहां पर ट्रायल के रुप में शुरू किया जा रहा है। फिलहाल जिन सैम्पलों की जांच यहां की जाएगी उन्हें जांच के लिए भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज भी भेजी जाएगी। यहां पर जांच शुरू होने से कुछ ही घंटों में जांच रिपोर्ट आने से संक्रमित मिले रोगी का उपचार भी जल्द ही शुरू हो जाएगा।
चित्तौडग़ढ़ की कोरोना जांच लेब गत आठ जुलाई को ही शुरू होनी थी लेकिन राजस्थान में शुरू हुए सियासी संग्राम के चलते मुख्यमंत्री प्रदेश की २२ कोरोना जांच लेब का उदघाटन नहीं कर सके। इसको लेकर राजस्थान पत्रिका के १९ जुलाई के अंक में सत्ता के संग्राम में फंसी कोरोना जांच शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया गया। इसके बाद प्रशासन एवं कांग्रेस नेताओं ने इसे गंभीरता से लिया। पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत ने सोमवार को इस मामले को लेकर चिकित्सा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव वैभव गेलारिया से मुलाकात की और चित्तौडग़ढ़ में कोरोना के बढ़ते केस को लेकर लेब को शुरू करवाने के बारे में बात की। इस पर गेलारिया ने मुख्यमंत्री के सामने पक्ष रखा और वहां से लेब में जांच शुरू करने की स्वीकृति मिल गई। इसके बाद जिला कलक्टर के.के. शर्मा के निर्देश पर पीएमओ डॉ. दिनेश वैष्णव ने कोरोना जांच लेब को शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डॉ. वैष्णव ने बताया कि मंगलवार से लेब में जांच के लिए शुरू कर दी जाएगी। यहां पर जांच के लिए पर्याप्त संसाधन है। यहां पर कुछ दिनों तक जिस सैम्पल की जांच यहां होगी उन्हें जांच के लिए भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज भी भेजा जाएगा। फिलहाल यहां पर स्टाफ की संख्या को देखते हुए लेब को एक बारी में ही संचालित किया जा सकेगा।
इनका कहना है...
चित्तौडग़ढ़ में तैयार कोरोना जांच लेब में जांच को कार्य मंगलवार से शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल यहां एवं भीलवाड़ा में जांच के लिए सैम्पल भेजे जाएंगे। जांच के लिए सभी संसाधन पर्याप्त है।
- डॉ. दिनेश वैष्णव, पीएमओ जिला चिकित्सालय चित्तौडग़ढ़

चित्तौडग़ढ़ में कोरोना के बढ़ते केस को लेकर जांच लेब शुरू करने के लिए चिकित्सा विभाग के शासन सचिव वैभव गेलारिया से बात की गई। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री एवं चिकित्सा मंत्री के समक्ष यह मामला रखा जहां से लेब को शुरू करने के लिए स्वीकृति मिल गई।
- सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत, पूर्व विधायक चित्तौडग़ढ़

Avinash Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned