scriptएंबुलेंस पर अब रहेगी तीसरी नजर, लगाने होंगे जीपीएस सिस्टम | Now there will be a third eye on the ambulance, GPS system will have t | Patrika News

एंबुलेंस पर अब रहेगी तीसरी नजर, लगाने होंगे जीपीएस सिस्टम

locationचित्तौड़गढ़Published: Jun 18, 2021 12:51:35 pm

Submitted by:

jitender saran

प्रदेश में संचालित हो रही एंबुलेंस में अब जीपीएस डिवाइस को अनिवार्य कर दिया गया है। एंबुलेंस में एक माह में जीपीएस सिस्टम लगवाना ही होगा।

एंबुलेंस पर अब रहेगी तीसरी नजर, लगाने होंगे जीपीएस सिस्टम

एंबुलेंस पर अब रहेगी तीसरी नजर, लगाने होंगे जीपीएस सिस्टम

चित्तौडग़ढ़
इस जीपीएस सिस्टम के माध्यम से सरकार हर एंबुलेंस पर नजर रखेगी कि एंबुलेंस कितने किलोमीटर चली है, उसकी लोकेशन क्या है। एंबुलेंस चालकों द्वारा निर्धारित से अधिक किराया वसूलने, छोटे रूट के बजाय लंबे मार्ग से एंबुलेंस को ले जाने, मरीजों और उनके परिजनों के साथ अभद्र व्यवहार या अप्रिय घटना और आपराधिक कृत्य जैसे मामलों पर अंकुश लगाने के लिए अब परिवहन विभाग भी अलर्ट मोड पर आ गया है। इन पर लगाम कसने के लिए अब सभी एंबुलेंस वाहनों में व्हीकल लोकेश ट्रेकिंग सिस्टम लगाए जाएंगे। इस संबंध में एक आदेश भी जारी किया गया है, जिसमें सभी एंबुलेंस धारकों को अपने वालों में जीपीएस सिस्टम यानी व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग सिस्टम लगवाना होगा।
पैनिक बटन भी लगवाना होगा
एंबुलेंस में अब एक पैनिक बटन भी अनिवार्य रूप से लगवाना होगा, ताकि रास्ते में किसी तरह की परेशानी होने की स्थिति में मरीज के परिजन इस बटन का उपयोग कर सकेंगे। इस बटन के जरिए सूचना सीधी पुलिस और परिवहन विभाग तक पहुंचेगी। इसको अभय कमाण्ड सेंटर से भी जोड़ा जाएगा। यह लोकेशन ट्रेकिंग सिस्टम राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र से जोड़ा जा रहा है। इसके अलावा वाहन सॉफ्टवेयर से इंटीग्रट व नेटवर्किंग करते हुए परिवहन मुख्यालय जयपुर स्तर से मॉनिटरिंग की जाएगी। कोरोना महामारी के इस दौर में मरीजों और उनके परिजनों के लिए यह प्रयोग मददगार साबित होगा।
एक माह में लगवाना होगा जीपीएस सिस्टम
प्रदेश के प्रादेशिक परिवहन अधिकारियों और जिला परिवहन अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में पंजीकृत एंबुलेंस वाहनों में एक माह में जीपीएस सिस्टम लगवाने होंगे। इसमें वाहनों में उसी के निर्माता की ओर से विशेष रूप से अनुमोदित एआईएस-१४० मानक का डिवाइस स्थापित किया जाना है। केन्द्रीय मोटरयान नियम १९८९ के नियम १२५ एच में सार्वजनिक सेवा यानों में व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस और आपातकालीन बटन लगाने के प्रावधान किए गए हैं। एंबुलेंस वाहनों को परिवहन यान की श्रेणी में रखा गया है, जो नागरिक सुरक्षा की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माना गया है।
शिकायतों के बाद सतर्क हुई सरकार
कोरोना काल में प्रदेश भर में एंबुलेंस धारकों की ओर से रोगियों से मनमाना किराया वसूलने और अभद्र व्यवहार की घटनाएं सामने आने के बाद सरकार में एंबुलेंस में जीपीएस सिस्टम लगाने के निर्देश दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो