ऑक्सीजन की खपत हो गई दोगुनी

चित्तौडग़ढ़. कोरोना संक्रमण के चलते अचानक अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेन्डरों की मांग बढ़ गई है। चित्तौडग़ढ़ में भी ऑक्सीजन की खपत दो से ढाई गुनी हो गई है।

By: Avinash Chaturvedi

Published: 30 Apr 2021, 10:49 PM IST

चित्तौडग़ढ़. कोरोना संक्रमण के चलते अचानक अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेन्डरों की मांग बढ़ गई है। चित्तौडग़ढ़ में भी ऑक्सीजन की खपत दो से ढाई गुनी हो गई है। हालाकि अभी अन्यजिलों की तरह से ऑक्सीजन की किल्लत नहीं है लेकिन आने वाले समय में अगर आमजन नहीं संभले तो ऑक्सीजन की किल्लत से भी जूझना पड़ सकता है। फिलहाल तो चित्तौडग़ढ़ से भीलवाड़ा एवं झालावाड़ एवं अन्य जिलों को ऑक्सीजन के सिलेन्डर भेजे जा रहे है।
एक दम बढी ऑक्सीजन की मांग
चित्तौडग़ढ़ के कोविड अस्पताल में में जहां पर करीब एक सप्ताह पहले १५ से २० ऑक्सीजन सिलेन्डरों की प्रतिदिन खपत हो रही थी वहीं अब यह मांग दो से ढाई गुना हो गई है। अब प्रतिदिन ४० से ५० ऑक्सीजन सिलेन्डर लग रहे है। वहीं जिले के अन्य कोविड केयर सेन्टरों पर भी प्रशासन ने व्यवस्था के लिए पहले से सिलेन्डर रखवा रखें है।
दो कम्पनियों का किया अधिग्रहण
चित्तौडग़ढ़ के आजोलिया का खेड़ा में संचालित ऑक्सीजन सिलेन्डर तैयार करने वाली दो इकाइयों को जिला कलक्टर ने ऑक्सीजन की कमी की आशंका के चलते अधिग्रहित कर लिया है। बताया गया है कि इन दिनों यहां प्रतिदिन करीब १३०० ऑक्सीजन सिलेण्डर तैयार किए जा रहे है। इसका प्रभारी गंगरार उपखण्ड अधिकारी मुकेश कुमार मीणा को बनाया गया है। इन तैयार सिलेंडर में इसमें से ७०० सिलेन्डर भीलवाड़ा को, २०० सिलेंडर झालावाड एवं ४०० चित्तौडग़ढ़ को दिए जा रहे हैं।

भीलवाड़ा को प्रतिदिन भेज रहे ऑक्सीजन सिलेन्डर
चित्तौडग़ढ़ से १७ अप्रेल को ५१४ सिलेन्ढर, १८ अप्रेल को ४७५ सिलेन्डर भीलवाड़ा को दिए गए। वहीं चित्तौडग़ढ़ के लिए १७ को २८३ एवं १८ को २९३ सिलेन्डर दिए गए। वहीं १७ अप्रेल को ही १९ सिलेन्डर प्रतापगढ़ भी भेजे गए। इसी तरह १९ अप्रेल को ८० ऑक्सीजन सिलेन्डर झालावाड़ भेजे गए है। भीलवाड़ा के लिए अधिकतम सीमा ७०० ऑक्सीजन सिलेन्डर की रखी गई है।

&दो ऑक्सीजन सिलेन्डर तैयार करने वाली कम्पनियों को अधिग्रहित किया गया है। इनमें १३३ सिलेन्डर तैयार हो रहे हे। इनमें से प्रतिदिन अधिकतम ७०० भीलवाड़ा, २०० झालावाड़ एवं ४०० चित्तौडग़ढ़ के लिए आरक्षित किए गए है।
मुकेश कुमार मीणा, एसडीएम गंगरार चित्तौडग़ढ़

Avinash Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned