scriptचित्तौड़, प्रतापगढ़ व उदयपुर में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट | Oxygen plants will be set up in Chittor, Pratapgarh and Udaipur | Patrika News

चित्तौड़, प्रतापगढ़ व उदयपुर में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

locationचित्तौड़गढ़Published: Jun 18, 2021 01:25:53 pm

Submitted by:

jitender saran

केन्द्र सरकार ने चित्तौडग़ढ़ सहित प्रतापगढ़ व उदयपुर अस्पताल के लिए सौ-सौ सिलेण्डर प्रतिदिन की क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट को मंजूरी दे दी है।

चित्तौड़, प्रतापगढ़ व उदयपुर में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

चित्तौड़, प्रतापगढ़ व उदयपुर में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

चित्तौडग़ढ़
सांसद सी.पी.जोशी के अनुसार केन्द्र सरकार ने चिकित्सालयों में कोरोना के प्रथम काल में ही नए ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए थे। देश में जहां इन को स्टाल करने का काम निर्धारित समय में कर लिया गया वहां कोरोना की दूसरी लहर में यह प्लांट उपयोगी साबित हुए। इस बार कोरोना काल में अतिरिक्त ऑक्सीजन प्लांट की आवश्यकता महसूस हुई तथा भविष्य में और क्षमता बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार ने संसदीय क्षेत्र के चित्तौडगढ जिला चिकित्सालय, प्रतापगढ़ जिला चिकित्सालय, एमबी अस्पताल उदयपुर, एसएसबी सैटेलाइट अस्पताल उदयपुर एवं महिला चिकित्सालय उदयपुर के लिए नए प्लांट की स्वीकृति जारी की है । सांसद जोशी के अनुसार सभी प्लांट से 100 सिलेण्डर प्रतिदिन का उत्पादन हो सकेगा। यह प्लांट डीआरडीओ स्टाल करवाएगा। उदयपुर और चित्तौडग़ढ़ के चिकित्सालयों के लिए कार्यकारी ऐजेंसी एनएचएआई है और प्रतापगढ़ के लिए सीपीडब्लूडी है। चित्तौडग़ढ़ सांवलिया जी जिला चिकित्सालय के 300 बेड, प्रतापगढ़ चिकित्सालय के 150 बेड, एमबी हॉस्पीटल के 1592 बेड, एसएसबी सैटेलाइट हॉस्पीटल के 1306 बेड और महिला हॉस्पीटल उदयपुर के 550 बेड पर उपचार करवाने वाले मरीज भविष्य में इन प्लांट से ऑक्सीजन की सप्लाई का लाभ ले सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो