scriptरही पारम्परिक खेलों की धूम, लोगों ने किया दान-पुण्य | people enjoy tradisntonal game in makar sakarnti | Patrika News
चित्तौड़गढ़

रही पारम्परिक खेलों की धूम, लोगों ने किया दान-पुण्य

सूर्य के उत्तरायण में प्रवेश के अवसर मकर संक्राति का पर्व मंगलवार को जिले में उत्साह के साथ मनाया गया। सामान्यतया मकर संक्राति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाता है लेकिन इस बार मळ मास की समाप्ति सोमवार शाम को होने से संक्राति का पर्व अधिकतर जगह मंगलवार को ही मनाया गया।

चित्तौड़गढ़Jan 15, 2019 / 10:50 pm

Nilesh Kumar Kathed

chittorgarh

रही पारम्परिक खेलों की धूम, लोगों ने किया दान-पुण्य


चित्तौडग़ढ़. सूर्य के उत्तरायण में प्रवेश के अवसर मकर संक्राति का पर्व मंगलवार को जिले में उत्साह के साथ मनाया गया। सामान्यतया मकर संक्राति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाता है लेकिन इस बार मळ मास की समाप्ति सोमवार शाम को होने से संक्राति का पर्व अधिकतर जगह मंगलवार को ही मनाया गया। संक्राति के अवसर पर दान-पुण्य करने के साथ सितोलिया आदि पारम्परिक खेलों की भी शहर में धूम रही। लोगों ने पतंगबाजी का आनंद भी लिया। बाजार में तिल के व्यंजनों की जमकर खरीदारी हुई। घरों में गेहूं का खींच आदि व्यंजन भी बनाए गए। मकर संक्राति पर विभिन्न संस्थाओं की ओर से भी कई कार्यक्रम हुए। सोशल मीडिया पर भी संक्राति की शुभकामना के संदेशों का दिनभर आदान-प्रदान होता रहा।
मकर संक्राति पर परशुराम मेल मेडिकल वार्ड में ब्रह्म समाज के बुजुर्गों के नेतृत्व में फल वितरण किए गए। समाज के पंडित राकेश शास्त्री ने बताया कि इस मौके पर नगर परिषद सभापति सुशील शर्मा, राजस्थान ब्राह्मण महासभा महिला प्रदेश अध्यक्ष सरस्वती गौड़, भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष कमलेश पुरोहित, राजस्थान ब्राह्मण महासभा के पूर्व युवा जिलाध्यक्ष श्यामलाल शर्मा आदि के नेतृत्व में राजकीय सांवरिया चिकित्सालय परशुराम मेल मेडिकल वार्ड में फल वितरण किया गया। परशुराम मेल मेडिकल वार्ड में स्ट्रेचर दान किया गया। मेवाड़ नवनिर्माण सेना के नगर प्रवक्ता हिमांशु जैन ने बताया कि विद्यार्थी नगर संयोजक मनीष चावला के नेतृत्व में गांधीनगर में स्थित गोपाल गोशाला में जाकर गोसेवा की एवं दान पुण्य किया। आस्था महिला मित्र मंडल पन्नाधाय कॉलोनी की ओर से तुम्बडिय़ा गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बच्चों को स्टेशनरी सामग्री वितरित की गई। राजस्थान ब्राह्मण महासभा की प्रदेश अध्यक्ष एवं संभा्रन्त समाज की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरस्वती गौड की ओर से मकर संक्राति पर बालिकाओं को सिलाई मशीन भेंट की गई। मूक बधिर विद्यालय में कंबल वितरण किया गया।
पांच क्विंटल खींच का वितरण
परशुराम सेना और विप्र फाउंडेशन एवम दधीचि सेवा संस्थान के सयुक्त तत्वाधान में पांच क्विंटल खींच का वितरण किया गया। परशुराम सेना के जिलाध्यक्ष मोहित गोड़ ने बताया कि सांसद सीपी जोशी, नगर परिषद सभापति सुशील शर्मा, भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष कमलेश पुरोहित भाजपा नगर अध्यक्ष नरेंद्र पोखरना, परशुराम सेना के प्रदेश अध्यक्ष दीपक दाधीच आदि की मौजूदगी में कलक्ट्रेट चौराहे पर खींच का वितरण किया गया। विप्र फाउंडेशन के प्रदेश मंत्री डॉ योगेश व्यास व परशुराम सेना के जिला संयोजक पीनु मेनारिया ने अतिथियों का स्वागत किया। मार्ग से गुजरने वाले लोगों को मकर संक्राति की शुभकामनाएं देने के साथ खींच प्रदान किया गया।

Home / Chittorgarh / रही पारम्परिक खेलों की धूम, लोगों ने किया दान-पुण्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो