scriptPeople of the city danced, there was a crowd on the Shaktipeeths | झूमें शहर के लोग, शक्तिपीठों पर रही भीड़ | Patrika News

झूमें शहर के लोग, शक्तिपीठों पर रही भीड़

चित्तौडग़ढ़. कोरोना काल के दो साल बाद एक बार फिर शनिवार को नवसंवत्सर एवं नवरात्र की धूम दिखाई दी। सुबह से ही लोगों का शक्तिपीठों पर पहुंचने का क्रम शुरू हो गया तो शुभ वेला में शक्तिपीठों एवं घरों में घट स्थापना की गई। चेत्र नवरात्र को लेकर शहर के कालका माता, बाण माता एवं झांतला माता में सुबह से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया।

चित्तौड़गढ़

Updated: April 04, 2022 01:28:16 pm

चित्तौडग़ढ़. कोरोना काल के दो साल बाद एक बार फिर शनिवार को नवसंवत्सर एवं नवरात्र की धूम दिखाई दी। सुबह से ही लोगों का शक्तिपीठों पर पहुंचने का क्रम शुरू हो गया तो शुभ वेला में शक्तिपीठों एवं घरों में घट स्थापना की गई। चेत्र नवरात्र को लेकर शहर के कालका माता, बाण माता एवं झांतला माता में सुबह से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया। इस दौरान बड़ी संख्या में बाहर से भी माता के दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंचे। दुर्ग स्थित कालिका माता मंदिर में शुभ मुहूर्त में विधि.विधान द्वारा पूजा अर्चना के उपरांत घट स्थापना की गई कालिका माता मंदिर के महंत राम नारायण जी पुरी पंडित अरविंद भट्ट एकलिंगजी ट्रस्ट मेवाड़ राज परिवार की ओर से प्रबंधक दिगपाल सिंह भाटी एवं भक्त लोगों ने भाग लिया। वहीं जिले में असावरा माता एवं जोगणियां माता मंदिर में भी विधि विधान से घट स्थापना हुई। शहर में करीब दो साब बाद मनाया गया नवसंवत्सर पर निकली शोभायात्रा में भी लोगों का उत्साह दिखाई दिया। यहां पर शाम को इंदिरा गांधी स्टेडियम से शुरू हुई शोभायात्रा मेंबड़ी संख्या में विभिन्न समाजों के लोगों ने भाग लिया। इस दौरान अलग-अलग झांकियां इसका मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहा। महिलाएं एवं पुरूष सिर पर भगवा साफा बांध कर नाचते हुए चलते दिखाई दिए। शोभायात्रा में जैन समाज, सिख समाज, इस्कॉन मंदिर एवं महादेव भी आकर्षण का केन्द्र थी। इस दौरान सांसद सी.पी जोशी, विधायक चन्द्रभान सिंह, भाजपा नगर अध्यक्ष सागर सोनी, रश्मि सक्सेना, आई एम सेठिया, अनिल ईनाणी, हर्षवर्धन सिंह, प्रवीण टांक आदि भी साथ थे। वहीं नवसंवत्सर की पूर्व संध्या पर सुभाष चौक में सुन्दरकाड का सामूहिक पाठ हुआ। जिसमें भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।
People of the city danced, there was a crowd on the Shaktipeeths
झूमें शहर के लोग, शक्तिपीठों पर रही भीड़
भारतीय नव वर्ष मनाया
बेगूं. हिंदू नववर्ष नव संवत्सर विक्रम संवत 2079 मनाया गया। आदर्श मंदिर माध्यमिक विद्यालय के सदस्यों ने लालबाई फूलबाई चौक में अखंड भारत का मानचित्र बनाकर रंगोली से सजाकर 121 दीप जलाकर उजियारा किया।
दीपदान कर भारत माता की आरती की। प्रधानाचार्य सिद्धि शंकर व्यास, प्रबंध समिति के सचिव इंद्र देव सेन, कोमल कुमार आंचलिया, गोपाल कृष्ण, दीपक अग्रवाल, प्रधानाचार्य भगवान लाल शर्मा, अधिवक्ता सुरेश चंद्र टेलर, चंद्र प्रकाश शर्मा, कैलाश चंद्र भारद्वाज, मुकेश कुमार खटीक, राकेश ओझा आदि मौजूद थे। सुबह युवकों ने भगवा ध्वज लेकर वाहन रैली निकाली। नगर में घरों घरों पर भगवा ध्वज लगा कर नव वर्ष का स्वगात किया।
आकोला. हिन्दू नव वर्ष नव सवंत्सर की मंगल प्रभात पर मुनि प्रसन्नकुमार ने मंगल पाठ सुनाया। तेरापंथ भवन में मुनि प्रसन्नकुमार ने शुभ संकल्पों के साथ मंगल पाठ सुनाया। उन्होंने श्रद्धालुओं को 5 शुभ संकल्प कराए जिसमें अहिंसक चेतना जगाने व कू्ररता अपराध नहीं करने, साम्प्रदायिक सौहार्द, सद्भाव व चेतना का विकास करने, स्वास्थ्य चेतना जगाने व आरोग्य जागरूकता जगाने, तनाव मुक्त जीवन शैली व संयम जीवन शैली का विकास करने का संकल्प कराया। इससे पूर्व शुक्रवार रात्रिकालीन प्रवचन के दौरान सकल जैन समाज के प्रतिनिधियों ने मुनिश्री से 14 अप्रेल को सकल जैन समाज की अगुवाई में होने वाले महावीर जयंती कार्यक्रम में सानिध्य प्रदान करने की विनती की। इस दौरान श्रमण संघ के मंत्री बलवंत सिंह हिंगड़, साहित्यकार राजकुमार जैन राजन, ज्ञान गच्छ के प्रदीप कुमार सामर, समता संघ के प्रकाश हिंगड़, शांत क्रांत संघ के बसंतीलाल हिंगड़, पारसमल सहलोत मौजूद थे।
निम्बाहेड़ा. भारतीय संस्कृति के विक्रमी नववर्ष को भारत विकास परिषद् द्वारा आमजनों व दिहाड़ी मजदूरों के साथ सनातन संस्कृति के अनुरूप तिलक लगा कर मिश्री, काली मिर्च, नीम का प्रसाद वितरण कर मनाया।
भाविप दक्षिणी प्रान्त वित्त सचिव रामलाल बैरवा व इकाई अध्यक्ष दिलीपसिंह के नेतृत्व में विभिन्न चौराहो पर आने जाने वाले आमजनों को तिलक व प्रसाद वितरित किया गया। इस अवसर पर शिवलाल भराडिय़ा, अशोक मारू, कोषाध्यक्ष नाथूलाल कदमालिया, उमेश तोतला, अरविन्द खंडेलवाल, मोहनलाल मूंदड़ा, प्रद्युमन श्रीमाली पार्थ, अरविन्द मूंदडा उपस्थित थे।
कपासन. नव संवत्सर का पर्व नगर वासियों ने इस बार अधिक उत्साह से मनाया। पांच बत्ती चौराहे पर सजावट कर नव संवत्सर का स्वागत किया। हिंदूवादी संगठनों की ओर से कई चौराहों, तिराहों एवं मुख्य स्थानों पर ओम भगवा ध्वज पताका लगाई। मंदिरों, मकानों, दुकानों पर भी ध्वज पताका लहराई। भारत विकास परिषद की ओर से तिलक लगाकर स्वागत किया गया। खारी बावड़ी हनुमान जी मंदिर प्रांगण में नौ दिवसीय राम कथा यज्ञ भक्ति अनुष्ठान आरंभ हुआ। शाम को कई मकानों के बाहर दीप माला सजाई गई।
गंगरार. उपखण्ड मुख्यालय पर शनिवार को नव वर्ष प्रतिपदा के स्वागत में कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संध के कार्यकर्ताओं ने कस्बे कस्बे, बस स्टैण्ड एवं अम्बेडकर सर्कल पर आने जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को तिलक लगा कर नव वर्ष मंगलमय होने की शुभकामनाएं दी। नीम की कोमल पतियों, काली मिर्च व मिश्री का प्रसाद का वितरण किया।
हिन्दू संगठनों के माध्यम से कस्बा व स्टेशन बस्ती में जुलूस भी निकांला गया। नववर्ष पर शिष्टाचार भेंट कर श्री मद् भागवत गीता भेंट कर शुभकामनाएं दी गई। सांसद सीपी जोशी, जिला प्रमुख सुरेश धाकड़, विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या से शिष्टाचार भेंट कर नववर्ष पर उपरणा ओढ़ा एवं श्री मद् भागवत गीता भेंट कर हिन्दु नव वर्ष पर शुभकामनाएं दी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...दिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रियाGST पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जीएसटी काउंसिल की सिफारिश मानने के लिए बाध्य नहीं सरकारेंIPL 2022 RCB vs GT live Updates: पावर प्ले में गुजरात 2 विकेट के नुकसान पर 38 रनों पर6 साल की बच्ची बनी AIIMS की सबसे कम उम्र की ऑर्गन डोनर; 5 लोगों को दिया नया जीवनGyanvapi Masjid-Shringar Gauri Case: सुप्रीम कोर्ट में 20 मई और वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई को होगी सुनवाईपंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.