पुलिस ले गए बंदी बना जांच कराने पर निकला पॉॅजिटिव

भूपालसागर उपखण्ड के उसरोल पंचायत के लूणेरा गांव में भी कोरोना महामारी ने दस्तक दे दी है। गांव का युवक कोरोना पॉजि़टिव मिलने के बाद चिकित्सा विभाग की टीमें पहुंची और २० लोगों के सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा है। लुनेरा ग्राम के रहने वाले युवक को उदयपुर जिले की सूरजपोल थाना पुलिस तीन दिन पूर्व किसी प्रकरण में गिरफ्तार कर ले गई थी। सूरजपोल थाना पुलिस ने इस युवक की जांच करवाई थी। जांच में शुक्रवार सुबह पॉजिटिव पाया गया है

By: Nilesh Kumar Kathed

Published: 16 May 2020, 12:10 AM IST


चित्तौडग़ढ़/आकोला. भूपालसागर उपखण्ड के उसरोल पंचायत के लूणेरा गांव में भी कोरोना महामारी ने दस्तक दे दी है। गांव का युवक कोरोना पॉजि़टिव मिलने के बाद चिकित्सा विभाग की टीमें पहुंची और २० लोगों के सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा है। लुनेरा ग्राम के रहने वाले युवक को उदयपुर जिले की सूरजपोल थाना पुलिस तीन दिन पूर्व किसी प्रकरण में गिरफ्तार कर ले गई थी। सूरजपोल थाना पुलिस ने इस युवक की जांच करवाई थी। जांच में शुक्रवार सुबह पॉजिटिव पाया गया है। इसकी जानकारी चित्तौडग़ढ़ जिला प्रशासन को मिली। इस पर चित्तौडग़ढ़ जिला प्रशासन ने भूपालसागर थाना क्षेत्र के लुनेरा गांव में एहतियात बरतना शुरू कर दिए है। मामले से जुड़े नौ बंदी व तेरह सुरक्षाकर्मी भी उदयपुर क्वारंटीन किए गए हैं। पॉजिटिव मिलने की सूचना के बाद पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों सहित चिकित्सकों की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने युवक के परिजनों के बारे में जानकारी ली। लुनेरा में पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया गया है। कोरोना पॉजिटिव युवक की ट्रेवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है। संपर्क में आने वालों करीब बीस लोगों केे जांच के सैम्पल लेकर उन्हें क्वारंटीन किया गया है। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि युवक परिजनों के साथ गांव से करीब 400 मीटर दूर खेत पर बने मकान में रहता था। करीब सात-आठ माह से यह कहीं बाहर भी नहीं गया। बीसीएमआ गणपत चौधरी ने बताया कि लुनेरा के युवक के उदयपुर जेल में जांच के बाद पॉजिटिव आये युवक की लुनेरा में ट्रेवलिंग हिस्ट्री का पता किया जिसमें कुल २० लोगों के सम्पर्क में आने की बात सामने आई है। चित्तौडगढ से पहुंची चिकित्सा टीम ने युवक के सम्पर्क में आये २० लोगों के सेम्पल लिये तथा सभी को करेड़ा पाश्र्वनाथ मन्दिर में बनाये गये क्वारंटीन सेन्टर में रखा गया। संक्रमित युवक को दो दिन पहले लेकर आये भूपालसागर थाने में कार्यरत कांस्टेबल को भी 14 दिन के लिए क्वारींटाइन किया गया तथा उनके परिवार के तीन सदस्यों को होम क्वारींटाइन किया गया। कोरोना पॉजिटिव किया गया है।

निम्बाहेड़ा में मिल गए आठ नए पाजिटिव
निम्बाहेड़ा में करीब छह दिन बाद क्वारींटाइन में रह रहे आठ जने पॉजिटिव मिले है। इनमें से सात जने एक ही मोहल्ले के है। वहीं अब तक निम्बाहेड़ा के ६५ लोग पॉजिटिव से नेगेटिव हो गए हे।
वहीं निम्बाहेड़ा में कुल पॉजिटिव केस १५० एवं जिले में १५२ हो गए हे। निम्बाहेड़ा. निम्बाहेड़ा में करीब छह दिन बाद एक बार फिर आठ लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। यह सभी निम्बाहेड़ा के निम्बाहेड़ा में जें.के क्म्युनिटी सेन्टर में बने क्वारींटाइन सेन्टर में ही रह रहे थे। जिला कलक्टर चेतनदेवड़ा ने बताया कि इन सभी के रिश्तेदार या कोई परिचित पूर्व में पॉजीटिव आया था। इसलिए पिछले पांच छह दिनों से इन्हें क्वारींटाइन सेन्टर पर रखा हुआ था।
इन सबकी पहली रिपोर्ट नेगेटिव आई थी लेकिन दूसरी जांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। इसके बाद इन सभी कोविड केयर सेन्टर में शिफ्ट कर दिया गया। देवड़ा ने बताया कि इन लोगों के पॉजिटिव आने से निम्बाहेड़ा की कम्युनिटी में को फर्क पडऩे वाला नहीं है। क्यों कि ये सभी पिछले पांच छह दिनों से अपने घर-परिवार एवं समाज से अलग रह रहे थे। अब निम्बाहेड़ा में १५० पॉजिटिव केस हो गए है।

Nilesh Kumar Kathed
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned