बरसें झमाझम मेघ तो अब लगा कि मानसून आया

लग रहा इन्द्रदेव मेहरबान होने के लिए भगवान गणपति की स्थापना का ही इंतजार कर रहे थे। गणेश चतुर्थी को शनिवार को लंबी प्रतीक्षा के बाद जिले में सभी क्षेत्रों में मानसून सक्रिय हो गया था। मानसून की सक्रियता का ये दौर रविवार को भी बना रहा। जिले के सभी क्षेत्रों में एकसाथ जमकर बारिश होने से लगा कि मानसून का आगमन हो गया है। विभिन्न क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश से जलाशयों में पानी की आवक भी बढऩे लगी है।

By: Nilesh Kumar Kathed

Published: 23 Aug 2020, 11:12 PM IST

चित्तौडग़ढ़. लग रहा इन्द्रदेव मेहरबान होने के लिए भगवान गणपति की स्थापना का ही इंतजार कर रहे थे। गणेश चतुर्थी को शनिवार को लंबी प्रतीक्षा के बाद जिले में सभी क्षेत्रों में मानसून सक्रिय हो गया था। मानसून की सक्रियता का ये दौर रविवार को भी बना रहा। जिले के सभी क्षेत्रों में एकसाथ जमकर बारिश होने से लगा कि मानसून का आगमन हो गया है। विभिन्न क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश से जलाशयों में पानी की आवक भी बढऩे लगी है। जिले में रविवार शाम 5 बजे समाप्त 24 घंटे में सर्वाधिक 87 मिलीमीटर बारिश निम्बाहेड़ा में दर्ज की गई। इस अवधि में राशमी में 66,भदेसर में 57, डूंगला में 52, बड़ीसादड़ी में 48, गंगरार में 45, कपासन में 32,चित्तौडग़ढ़ शहर में 26,भूपालसागर में24, भैसरोडग़ढ़ में 17, बेगूं में 13 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इस बारिश से खरीफ फसलों को नया जीवन मिलने के साथ जलाशयों में पानी बढऩे से रबी फसल भी अच्छी होने की उम्मीद जगी है।
चित्तौैड़ शहर में दोपहर में हुर्ई तेज बारिश
चित्तौडग़ढ़ शहर में शनिवार रात में एक मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई और रविवार दोपहर एक घंटे से अधिक समय तक तेज गति से बारिश हुई। इससे सड़कों पर पानी भर गया। सुबह 8 से शाम 5 बजे के मध्य 25 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। कई जगह नालों का पानी सड़क पर आ जाने से गदंगी भी फैल गई।
जलाशयों पर भी हुई अच्छी बारिश
जिले में जलाशयों पर भी अच्छी बारिश दर्र्ज की गई। इससे बांधों का जलस्तर बढऩे की उम्मीद है। रविवार शाम 5 बजे समाप्त 24 घंटे में वागन बांध पर 63, गंभीरी बांध पर 42, कपासन बांध पर 26, ओराई बांध पर 21 एवं बस्सी बांध पर 14 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Nilesh Kumar Kathed
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned