scriptबेगूं जंगलों में नजर आया दुर्लभ स्टॉबिल्ड किंगफिशर | Rare stablebilled kingfisher seen in Begun forests | Patrika News

बेगूं जंगलों में नजर आया दुर्लभ स्टॉबिल्ड किंगफिशर

locationचित्तौड़गढ़Published: Jan 18, 2022 02:04:39 pm

Submitted by:

Avinash Chaturvedi

चित्तौडग़ढ़. चित्तौडग़ढ़ जिले के बेगंू क्षेत्र में अनोपपुरा जंगल में कदमाली से उद्गम होकर चम्बल नदी में समाने वाली ब्राह्मणी नदी के पास दुर्लभ पक्षी स्टॉर्क बिल्ड किंगफिशर मिला है जो जिले के लिए खुशी की बात है।

chittorgarh news

बेगूं जंगलों में नजर आया दुर्लभ स्टॉबिल्ड किंगफिशर

चित्तौडग़ढ़. चित्तौडग़ढ़ जिले के बेगंू क्षेत्र में अनोपपुरा जंगल में कदमाली से उद्गम होकर चम्बल नदी में समाने वाली ब्राह्मणी नदी के पास दुर्लभ पक्षी स्टॉर्क बिल्ड किंगफिशर मिला है जो जिले के लिए खुशी की बात है।
किसी समय इस नदी के किनारे लगे विभिन्न विशाल पेड़ों पर तरह तरह के पक्षी कलरव करते थे। समय के साथ नदी सिकुड़ कर नाला बन गई। विशालकाय पेड़ लोगों के शिकार हो गए। इसमें इन पेड़ों पर रहने वाले पंछी नजर आना बंद हो गए। गत दिनों यहां स्टॉर्क बिल्ड किंगफिशर की मौजूदगी नजर आई जो पक्षी प्रेमियों के लिए खुशी की बात है। बायोडायवरसिटी रिसर्च एंड डवलपमेंट सोसायटी के जिला कॉर्डिनेटर पर्यावरण एवं पक्षी प्रेमी राजू सोनी के अनुसार किंगफिशर भारत का स्थानीय पक्षी हैं । बेगूं नदी किनारे में नजर आने वाला स्टार्क बिल्ड किंगफिशर दुर्लभ पक्षी है। यह अन्य प्रजातियों के विपरित यह प्रजाति अपने सभी विचरण स्थल में दुर्लभ है। स्टॉर्क बिल्ड किंगफिशर अधिकतर मध्यम श्रेणी के जंगलों में रहना पसंद करता है। सोनी ने बताया कि ब्राह्मणी नदी पर स्थित झोड़ेश्वर महादेव मंदिर के निकट पक्षी अवलोकन के दौरान स्टॉर्क बिल्ड किंगफिशर को अपने कैमरे में कैद किया है। यहां ब्राह्मणी नदी में किंगफिशर की अन्य प्रजातियां प्राइड किंगफिशर, वाइट थ्रॉटेड किंगफि़शर, कॉमन किंगफि़शर अधिकतर नजर आते हैं।
आबादी क्षेत्र के बीच तथा गंदगी और कचरे से अटी हुई नदी में स्टॉर्क बिल्ड किंगफिशर का नजर आना बड़ा ही सुखद और नदी की समृद्ध जैव विविधता का ***** हैं। इस वर्ष अधिक बारिश से पानी की उपलब्धता के कारण और भी कई अन्य पक्षी नदी में अठखेलियां करते हुए नजर आ रहे हैं। भारत में पाई जाने वाली अन्य किंगफिशर प्रजातियों से यह बड़ा होता है। इसकी लंबाई लगभग 35 से 38 सेंटीमीटर तक होती हैं। इसके पंख नीले, पिछला हिस्सा हरा, सिर जैतूनी भूरा, गर्दन व शरीर का निचला हिस्सा हल्का बादामी रंग का होता है। इसकी चोंच लाल रंग की और स्टॉर्क प्रजाति के पक्षियों की तरह मजबूत और बड़ी होती है। इसी कारण इसको स्टॉर्क बिल्ड किंगफिशर कहा जाता हैं। यह जंगल और जंगल से सटे जलस्रोतों के आसपास पेड़ों पर रहना पसंद करता है।
यह पानी के नजदीक ऊंची पेड़ की डाली पर स्थिर बैठकर इंतज़ार करता रहता हैं और मछली नजर आने पर पानी के ऊपर एक जगह मंडराता है तथा अचानक झपट्टा मारकर पकड़ लेता है। मछली इसका मुख्य भोजन हैं परंतु यह मेंढक, केकड़ा, अन्य जलीय जीव जंतु तथा कभी कभी पक्षियों का भी शिकार कर लेता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो