scriptपुलिस अधिकारी बनकर हाइवे पर वसूली, सिपाही व होमगार्ड का जवान गिरफ्तार | Recovery on the highway as a police officer.constable and home gard ar | Patrika News

पुलिस अधिकारी बनकर हाइवे पर वसूली, सिपाही व होमगार्ड का जवान गिरफ्तार

locationचित्तौड़गढ़Published: Jan 19, 2020 09:38:51 pm

Submitted by:

jitender saran

चित्तौडग़ढ़-उदयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सदर थाना क्षेत्र में बेड़च नदी पुलिया पर कार में सवार होकर आया चंदेरिया थाने का सिपाही व एक होमगार्ड के जवान को ट्रक चालक को डरा-धमकाकर अवैध वसूली करते सदर थाना पुलिस ने रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने अवैध वसूली में प्रयुक्त कार भी जब्त कर ली। सिपाही खुद को पुलिस अधिकारी बताकर अवैध वसूली कर रहा था। हाइवे पर ट्रक चालकों से अवैध वसूली का यह खेल लंबे समय से चल रहा है।

पुलिस अधिकारी बनकर हाइवे पर वसूली, सिपाही व होमगार्ड का जवान गिरफ्तार

पुलिस अधिकारी बनकर हाइवे पर वसूली, सिपाही व होमगार्ड का जवान गिरफ्तार

चित्तौडग़ढ़
जानकारी के अनुसार सदर थाना प्रभारी विक्रमसिंह रविवार को ग्राम पंचायत चुनाव के बूथ निरीक्षण के लिए थाने से रवाना होकर रिठोला होते हुए धनेत कलां जा रहे थे। इसी दौरान सदर थाना क्षेत्र में हाइवे स्थित बेड़च नदी पुलिया पर दो व्यक्ति ट्रक चालक से उलझ रहे थे। पुलिस की गाड़ी को आती देखकर एक व्यक्ति ने हाथ से इशारा कर गाड़ी को रूकवाया। उसने थाना प्रभारी विक्रमसिंह को बताया कि वह मध्यप्रदेश में उटखाना जावरा निवासी याकूब (२९) पुत्र सिकंदर कुरैशी होकर ट्रक का चालक है और उसके साथ खलासी जावरा निवासी रईस (४०) पुत्र गुलाम रसूल है। उसने बताया कि वह दलौटा हाट से दूधारू भैंसे लेकर चंदेरिया स्थित भैंस मण्डी जा रहा था। रिठोला चौराहे से बिना नंबर की कार से दो व्यक्तियों ने उसके ट्रक का पीछा करना शुरू कर दिया। बेड़च नदी पुलिया के यहां कार को आड़े लगाकर ट्रक रूकवा दिया। इन्होंने चालक को ट्रक से उतार दिया और खुद को पुलिस अधिकारी बताते हुए रूपयों की मांग कर डरा-धमकाकर चार सौ रूपए ले लिए। सदर थाना प्रभारी को देखकर दोनों व्यक्ति ट्रक की आड़ में छिपकर भागने लगे, जिन्हें थाना प्रभारी ने ट्रक चालक याकूब व खलासी रईस के सहयोग से पकड़ लिया।
थाना प्रभारी ने दोनों का नाम पता पूछा तो एक ने खुद को चंदेरिया थाने में सिपाही के पद पर कार्यरत दुर्गेश कुमार पुत्र जमनालाल गर्ग होना बताया। दूसरे ने खुद को बेजनाथिया निवासी और हाल होमगार्ड में सिपाही के पद पर कार्यरत रामसिंह पुत्र निर्भयसिंह होना बताया। तलाशी में दुर्गेश की पेंट की जेब से चार सौ रूपए बरामद हो गए। जबकि रामसिंह की जेब में ८५० रूपए मिले। इस राशि के बारे में पूछताछ में दोनों ने कोई संतोषप्रद जवाब नहीं दिया। बिना नंबरी कार दुर्गेश ने उसकी स्वयं की होना बताई। कार की तलाशी लेने पर उसमें रखे पर्स में दुर्गेश का परिचय पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, कुल २८५० रूपए, दो एटीएम कार्ड, विभागीय परिचय पत्र मिला, जिन्हें जब्त कर लिया गया। दोनों ही आरोपी हाइवे पर खुद को सदर थाने का अधिकारी व कर्मचारी बताकर ट्रक चालकों को डरा धमकाकर वसूली करते थे। पुलिस ने सिपाही दुर्गेश व होमगार्ड के जवान रामसिंह को गिरफ्तार कर लिया। बिना नंबर की कार भी जब्त कर ली गई है। पुलिस ने ट्रक को भी डिटेन किया है। दोनों के खिलाफ अवैध वसूली का मामला दर्ज किया गया है। इधर पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल के निर्देश पर पुलिस उप अधीक्षक गंगरार वृद्धिचंद गुर्जर भी मौके पर पहुंचे और ट्रक चालक से पूछताछ की। मामले की जांच शहर कोतवाली के प्रभारी सुमेरसिंह को सौंपी गई है।
लंबे समय से चल रहा वसूली का खेल
गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रक चालकों व बजरी परिवहन करने वाले वाहन चालकों से अवैध वसूली का काम लंबे समय से चल रहा था। पुलिसकर्मियों की ओर से अवैध वसूली करने की शिकायतें लगातार पुलिस अधीक्षक को मिल रही थी। रविवार को अवैध वसूली करते सिपाही व होमगार्ड के जवान की गिरफ्तारी के साथ ही इस बात की पुष्टि हो गई है कि पुलिसकर्मी हाइवे पर अवैध वसूलियां कर रहे हैं।
वरना सदर थाने पर आ रही थी आंच
गौरतलब है कि पिछले दिनों लाखों रूपए का लेनदेन कर डोडा चूरा तस्करों को छोडऩे का मामला सामने आने के बाद यह खेल सदर थाना क्षेत्र में होने की बात सामने आई थी, लेकिन बाद में पता चला कि सदर थाना क्षेत्र में लेनदेन का यह खेल दूसरे पुलिसकर्मी कर गए। इसी तरह रविवार को ट्रक चालक से अवैध वसूली भी चंदेरिया थाने में तैनात सिपाही सदर थाना क्षेत्र में आकर कर रहा था। गनीमत है कि सिपाही की गिरफ्तारी से यह खुलासा हो गया कि किसी अन्य थाने का पुलिसकर्मी सदर थाना क्षेत्र में आकर अवैध वसूली को अंजाम दे रहा था वरना इसमें भी सदर थाने के पुलिसकर्मियों पर आंच आ सकती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो