scriptवीरांगनाओं के साथ होंगा पुलवामा के शहीदों को नमन | rember virangana with pulwama sahid in ocacion of johar mela | Patrika News

वीरांगनाओं के साथ होंगा पुलवामा के शहीदों को नमन

locationचित्तौड़गढ़Published: Mar 26, 2019 11:23:18 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

शील व अस्मिता की रक्षा के लिए जौहर करने वाली वीरांगनाओं को श्रद्धाजंलि देने के लिए जौहर स्मृति संस्थान की ओर से इस वर्ष चैत्र कृष्ण एकादशी 31 मार्च को जौहर श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया जाएगा। तीन दिवसीय आयोजनों का आगाज 29 मार्च से महाराणा सांगा खेलकूद प्रतियोगिता के साथ हो जाएगा। खेलकूद प्रतियोगिता में इस बार पारम्परिक कुश्ती के रूप मल्लखंभ को शामिल किया गया है।

chittorgarh

चित्तौडग़ढ़ में मंगलवार को जौहर श्रद्धांजलि समारोह के बारे में मीडिया को जानकारी देते जौहर स्मृति संस्थान के पदाधिकारी।



चित्तौडग़ढ़. शील व अस्मिता की रक्षा के लिए जौहर करने वाली वीरांगनाओं को श्रद्धाजंलि देने के लिए जौहर स्मृति संस्थान की ओर से इस वर्ष चैत्र कृष्ण एकादशी 31 मार्च को जौहर श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया जाएगा। तीन दिवसीय आयोजनों का आगाज 29 मार्च से महाराणा सांगा खेलकूद प्रतियोगिता के साथ हो जाएगा। खेलकूद प्रतियोगिता में इस बार पारम्परिक कुश्ती के रूप मल्लखंभ को शामिल किया गया है। मुख्य आयोजन जौहर श्रद्धांजलि समारोह की शोभायात्रा में जौहर करने वाली वीरांगनाओं के साथ पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को नमन करने वाली झांकी भी शामिल होगी। जौहर स्मृति संस्थान चित्तौडग़ढ़ के पदाधिकारियों ने मंगलवार को संस्थान परिसर में मीडियाकर्मियों को आयोजन से जुड़ी जानकारी दी। संस्थान के अध्यक्ष तख्तसिंह सोलंकी ने बताया कि शोभायात्रा में देश के विभिन्न क्षेत्रों के साथ मॉरीशस से भी क्षत्रिय समाज के प्रतिनिधि शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि ३१ मार्च को शोभायात्रा के बाद चित्तौड़ दुर्ग पर फतहप्रकाश महल प्रांगण में बाड़मेर जिले के तारातराधाम के धर्र्मगुरू प्रतापपुरी महाराज के सान्निध्य में होने वाले समारोह में मुख्य अतिथि राज्य के परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास होंगे। समारोह में अतिविशिष्ट अतिथि राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी व राज्यसभा सदस्य हर्षवद्र्धन सिंह होंगे। संस्थान के महामंत्री मंगलसिंह खंगारोत ने बताया कि तीन दिवसीय आयोजनों की तैयारियां पूरी कर ली गई है। जौहर श्रद्धांजलि समारोह की पूर्व संध्या पर 30 मार्च की शाम जौहर भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम व कवि सम्मेलन का आयोजन भी होंगा। इस दिन राजस्थान दिवस होने से कवि सम्मेलन में राजस्थानी भाषा पर विशेष जोर होगा। इस मौके पर संस्थान के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शक्तिसिंह मुरलिया, कोषाध्यक्ष नरपतसिंह भाटी व संयुक्त मंत्री गजेन्द्रसिंह बराड़ा ने भी विचार व्यक्त किए।
………..
क्षत्रिय नहीं सर्वसमाज का आयोजन
संस्थान के पदाधिकारियों ने कहा कि जौहर करने वालों में समाज के हर वर्ग की वीरांगनाएं थी। ऐसे में जौहर श्रद्धांजलि समारोह केवल क्षत्रिय समाज का नहीं बल्कि सर्व समाज का आयोजन है। उन्होंने बताया कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए सर्वसमाजों से सहयोग लिया जाएगा एवं उनके प्रतिनिधियों से बात कर सभी आयोजनों में पूर्ण सहभागिता की अपील की जाएगी।
………………
इस बार अखरेगी धौली की कमी
वर्ष 1968 में जौहर स्मृति संस्थान के पंजीयन के बाद पिछले करीब तीन दशक से लगातार जौहर श्रद्धांजलि समारोह उम्मेदसिंह धौली के मार्ग निर्देशन में होता रहा। कुछ माह पूर्व धौली के दिवंगत होने से इस बार आयोजन में उनकी कमी महसूस होने की बात संस्थान के सभी पदाधिकारी स्वीकार कर रहे है। इन पदाधिकारियों के अनुसार दशकों तक संस्थान के अध्यक्ष रहे धौली की भावना के अनुरूप ही आयोजन हो इसका पूरा प्रयास किया जाएगा।
…………….
जौहर श्रद्धांजलि समारोह के कार्यक्रम
29 मार्च
सुबह 10 बजे से- महाराणा सांगा स्मृति पारम्परिक ग्रामीण एवं जनजाति खेलकूद प्रतियोगिता (एथलेटिक्स, गोला फेंक, भाला फेंक व तश्तरी फेंक)का उद्घाटन- इंदिरा गांधी स्टेडियम चित्तौडग़ढ़
30 मार्च
सुबह 9 बजे से: स्नेप शूटिंग, तीरदांजी, रस्सा कस्सी एवं परम्परागत खेल इंदिरा गांधी स्टेडियम चित्तौडग़ढ़ में
शाम 4 बजे से: घुड़चाल, घुड़सवारी के खेल, साफा बांधों, रूमाल झपट्टा, मेहन्दी प्रतियोगिता एवं समापन समारोह इंदिरा गांधी स्टेडियम में
रात 8 बजे से: सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं कवि सम्मेलन जौहर भवन गांधीनगर
31 मार्च
सुबह 8 बजे से: जौहर प्रतिमा की शोभायात्रा भीलवाड़ा रोड स्थित श्रीभूपाल राजपूत छात्रावास से शहर के प्रमुख मार्गों से गुजरते हुए चित्तौड़ दुर्ग तक।
सुबह 11 बजे से: दुर्ग पर बलिदानी सूरमाओं का पूजन
सुबह 11.30 बजे से: यज्ञ की पूर्णाहुति दुर्ग स्थित जौहर स्थली पर।
दोपहर 12.15 बजे से: मुख्य श्रद्धांजलि समारोह व प्रतिभा सम्मान फतहप्रकाश महल प्रांगण में
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो