चालान काट चेताया ऑटो चालकों को, बंद करे बच्चों का परिवहन,आरटीओ टीम ने मौके पर बनाए चालान

Nilesh Kumar Kathed

Publish: Jan, 13 2018 08:03:28 PM (IST)

Chittorgarh, Rajasthan, India
चालान काट चेताया ऑटो चालकों को, बंद करे बच्चों का परिवहन,आरटीओ टीम ने मौके पर बनाए चालान

चित्तौडग़ढ़. शहर में बाल वाहिनियों के खिलाफ परिवहन विभाग के चल रहे अभियान में शनिवार को टीम ने स्कूली बच्चों का लाने ले जाने में लगे स्कूली ऑटो, टाटा म


चित्तौडग़ढ़. शहर में बाल वाहिनियों के खिलाफ परिवहन विभाग के चल रहे अभियान में शनिवार को टीम ने स्कूली बच्चों का लाने ले जाने में लगे स्कूली ऑटो, टाटा मैजिक और वैन में नियम से अधिक बच्चों को बैठाने के खिलाफ कार्रवाई की। ऑटोरिक्शा में क्षमता से अधिक बच्चों को बिठाने से उत्पन्न खतरे के बारे में राजस्थान पत्रिका ने १२ जनवरी के अंक में बाहर लटकते बैग,चालक की सीट पर बच्चें शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर ध्यान आकर्षित किया था। विभागीय जांच में ऐसे ऑाटोरिक्शा में स्कूली बच्चों को ठूंस ठूंस कर भरे पाए गए। जिनमें तय तीन बच्चों की जगह १० से १४ बच्चे बैठे पाए गए। इस पर आरटीओ निरीक्षक हनुमान मीणा ने सभी ऑटो चालकों को हिदायत दी हैकि स्कूली बच्चों के लिए परिवहन विभाग ने ऑटो पर प्रतिबंध लगाया हुआ है, ऐसे में ऑटो में बच्चों को स्कूल लाने व ले जाने का परिवहन नहीं करे। आगे भी ऐसा करेंगे तो आगे से आपके ऑटो को जब्त किए जाएंगे। साथ ही ओवर लोडिंग ऑटो के मौके पर ही चालान काटे गए। आरटीओ की टीम ने करीब ३५ से ज्यादा स्कूली बच्चों के परिहवहन में लगे ऑटो की जांच की। इसके साथ ही मौके पर १५ से ज्यादा चालान भी बनाए।
——--
जांच में आए चौकाने वाली खामियां
आरटीओ निरीक्षक हनुमान मीणा की जांच में सामने आया कि बिना उचित लाइसेंस के ही ऑटो चालक मैजिक व अन्य बड़े वाहन चला रहे थे। यहां तक ऑटो चालकों के पास तो ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट और पीयूसी सर्टिफिकेट भी नहीं मिले। कई ऑटो में बच्चों के बैग तो बाहर लटक ही रहे थे, अधिकांश में बच्चे भी आगे बैठे व लटक कर जा रहे थे। एक भी ऑटो चालक वर्दीमें नहीं था।
———---
स्कूल से अनुबंध पर चला रहे है
प्रताप नगर के निजी स्कूल से दिल्ली गेट छोडऩे जा रहे एक ऑटो चालक शंभूलाल ने कहा कि मुझे स्कूल से ही पैसा मिलता है। उन्होंने अनुबंध के तहत ऑटो को लगाया हुआ है। इस ऑटो में ११ बच्चे बैठे थे। इसी तरह से सूरजपोल स्कूल के बस चालक गोविंद लाल मीणा ने कहा स्पीड गवर्नर खराब पड़ा है। स्कूल वाले ठीक करवाएंगे तो चला लेंगे।
——---
परमिट छोड़ लाइसेंस भी नहीं
कुंभानगर स्थित निजी स्कूल के ऑटो चालक मनोहरलाल कुमावत आरटीओ टीम को देख वापस लौट गया, इसके बाद टीम ने पीछा कर रूकवाया। इसकी जांच में सामने आया कि उसके पास लाइसेंस व ऑटो का परमिट भी नहीं था।
——---
बच्चों की जान खतरे में डाली
प्रताप सर्किल पर ऑटो चालकों को कार्रवाई करते देख, प्रताप नगर व स्टेशन की तरफ से आते कई ऑटो चालकों ने बच्चों की जान खतरे में डाली, वे बच्चों को सड़क पर ही उतार दिया। कई ने गलत दिशा में ऑटो दौड़ा लिए। इसके बाद टीम ने ऑटो चालकों को पीछा कर भी पकड़ा और उनके चालान बनाए।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned