ऑनलाइन रहेगी नजर, डालनी होगी सेल्फी

चित्तौडग़ढ़. शहर में कोरोना संक्रमण के रोगी दिनों दिन बढ़ते जा रहे हे। इसी बीच सरकार की नई गाइड लाइन के अनुसार कोरोना संक्रमितों के यदि घर में व्यवस्था हो तो उन्हें होम क्वारंटीन किया जा रहा है। ऐसे में हर घर के बाहर पुलिस के जवानों को बैठाने की व्यवस्था नहीं हो सकती है।

By: Avinash Chaturvedi

Updated: 13 Aug 2020, 10:20 PM IST

चित्तौडग़ढ़. शहर में कोरोना संक्रमण के रोगी दिनों दिन बढ़ते जा रहे हे। इसी बीच सरकार की नई गाइड लाइन के अनुसार कोरोना संक्रमितों के यदि घर में व्यवस्था हो तो उन्हें होम क्वारंटीन किया जा रहा है। ऐसे में हर घर के बाहर पुलिस के जवानों को बैठाने की व्यवस्था नहीं हो सकती है। ऐसे में कोरोना रोगियों को घर में रहें इसके लिए उन पर ऑनलाइन मॉनिटरिंग होगी। संक्रमित को प्रतिदिन एक सेल्फी भी डालनी होगी जो उसके घर से ही अपलोड होगी। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है।
चिकित्सा विभाग एवं जिला प्रशासन ने इसके लिए सभी संक्रमितों एवं जो लोग होम क्वारंटीन में है उन्हें अपने मोबाइल में राजकोविड एप्स डाउनलोड करना होगा। जिसमें उन्हें अपनी सारा डाटा अपलोड करना होगा। इसके बाद चिकित्सा विभाग की ओर से एक गूगल फोम तैयार किया गया है। जिसमें विभाग की ओर से संक्रमित के सम्पर्क के लोगों को डाटा अपलोड किया जाएगा। राज कोविड एप्स में संक्रमित एवं उसके सम्पर्क के लोगों को अपना जीपीआरएस चालू रखना होगा। इससे चिकित्सा विभाग को उनकी लोकेशन मिलती रहेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजीव टांक ने बताया कि इससे संक्रमित या जो भी होम क्वारंटीन में है वह अपने घर से बाहर निकलेगा तो उसकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी। टांक ने बताया कि इस दौरान संक्रमित रोगी को प्रतिदिन अपनी सेल्फी भी अपलोड करनी होगी और वह इसी स्थिति में अपलोड होगी जब वह अपने घर या क्वारंटीन सेन्टर पर होगा।
ली बीसीएमओ की बैठक
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजीव टांक, आईटी सीईओ एवं उपखण्ड अधिकारी चित्तौडग़ढ़ ने गुरुवार को जिले के सभी ब्लॉक सीएमएचओं एवं अन्य चिकित्सा अधिकारियों की बैठक वीडियों कांफ्रेसिंग की जरिए ली गई। जिन्हें अधिक से अधिक कोरोना जांच सैम्पल लेने के लिए कहा गया। साथ ही सर्वे एवं अन्य गतिविधियों को भी बढ़ाने के लिए कहा गया है। बैठक में सीएमएचओ टांक ने सभी संक्रमितों को राजकोविड एप्स डाउन लोड कराने के लिए कहा गया है।

Avinash Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned