scriptपहली पारी के सात हजार, दूसरी में नहीं देंगे परीक्षा | Seven thousand for the first innings, will not give the exam in the se | Patrika News

पहली पारी के सात हजार, दूसरी में नहीं देंगे परीक्षा

locationचित्तौड़गढ़Published: Sep 24, 2021 09:03:01 pm

Submitted by:

Avinash Chaturvedi

चित्तौडग़ढ़. शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट २०२१ को लेकर जिला प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ तैयारी में जुटा हुआ है। प्रदेश भर में २६ सितंबर रविवार को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा को लेकर जिले में भी पूरी मुस्तैदी बरती जा रही है। जिले दो पारी में होने वाली दोनों लेवल की परीक्षा में कुल २१ हजार ८७२ परीक्षार्थी भाग लेंगे।

पहली पारी के सात हजार, दूसरी में नहीं देंगे परीक्षा

पहली पारी के सात हजार, दूसरी में नहीं देंगे परीक्षा


चित्तौडग़ढ़. शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट २०२१ को लेकर जिला प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ तैयारी में जुटा हुआ है। प्रदेश भर में २६ सितंबर रविवार को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा को लेकर जिले में भी पूरी मुस्तैदी बरती जा रही है। जिले दो पारी में होने वाली दोनों लेवल की परीक्षा में कुल २१ हजार ८७२ परीक्षार्थी भाग लेंगे। इसके लिए करीब २३०० वीक्षक नियुक्त किए गए है। इसमें से जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ने मांग के अनुसार १२०० वीक्षक को नियुक्त कर दिया है। इसको लेकर जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने केन्द्राधीक्षक एवं परीक्षा में तैनात अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक निर्देश दिए।
रीट परीक्षा के लिए जिले में ६७ परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। ऐसे में इन परीक्षा केन्दा्रें पर ६७ केन्द्राधीक्षक, ६७ अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक, ६७ केन्द्र पर्यवेक्षक, ६७ ही फील्ड सुपरवाइजर लगाए गए है।
सात हजार होंगे अलग परीक्षार्थी
इस बार रीट में बीएड अभ्यर्थी के लिए दोनों लेवल में परीक्षा देने का अवसर था। इसलिए इस बार अधिकांश परीक्षार्थी दोनों ही लेवल मेें अपना भाग्य आजमाएंगे। ऐसे में पहले लेवल में ७ हजार परीक्षार्थी जिले में ऐसे होंगे जो दूसरे लेवल में परीक्षा नहीं देंगे। ऐसे में दूसरे लेवल में सात हजार नए परीक्षार्थी शामिल होंगे। कुल मिलाकर पहले लेवल में २१ हजार ८७२ एवं दूसरे लेवल में २१८८० परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
आज शुरू होगा परीक्षा कंट्रोल रुम
जिला कलक्ट्रेट कार्यालय एवं जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालय में शनिवार से सुबह ६ बजे से परीक्षा के लिए कंट्रोल रुम शुरू होगा जो परीक्षा समाप्ति तक संचालित रहेगा।
इस तरह होगी सुरक्षा
प्रत्ये परीखा केन्द्र पर दो-दो पुलिस के जवान एवं दो-दो महिला सिपाही तथा दो दो होमगार्उ को लगाया गया है। वहीं प्रश्नपत्रों को भी रविवार को सशस्त्र पुलिस बल के साथ बंद गाडियों में रवाना किया जाएगा।
होगी स्क्रीनिंग एवं सेनेटाइजेशन
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शांति लाल सुथार ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा शुरू होने के समय से एक घंटा पूर्व नर्सिंग कर्मचारी पहुंचेकर वहां आने वाले परीक्षार्थी की स्क्रनिंग कर उन्हें सेनेटाइज भी करेंगे।

परीक्षार्थियों की सुविधा की लेकर कौताही नहीं बरतने के लिए किया पाबंद

२१ हजार से अधिक अभ्यर्थी देंगे जिले के ६७ केंद्रों पर परीक्षा

रीट परीक्षा को लेकर कलक्टर ले रहे अधिकारियों की बैठक

चित्तौडग़ढ़ सुबह की इस साल की सबसे बड़ी होने जा रही रीट परीक्षा की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन अंतिम तैयारियों में जुटा है इसी सिलसिले को लेकर शुक्रवार को निरजा मोदी स्कूल के सभागार में जिला कलक्टर ताराचंद मीण एवं पुलिस अधीक्षक राजेनद्र प्रसाद गोयल ने परीक्षा को लेकर परीक्षा में तैनात कर्मचारियों एवं अधिकारियों के साथ मेराथन बैठक की। बैठक में रीट परीक्षा को लेकर गुरुवार को हुई वीसी में मुख्यमंत्री से मिले निर्देशों की पालना को लेकर डीएम ने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने कोविड.19 सहित इंदिरा रसोई में परीक्षार्थियों के भोजन की व्यवस्था के भी निर्देश दिए। इस मौके पर एसपी ने जिले में की जा रही सुरक्षा व यातायात व्यवस्था के बारे में बताया।

इनका कहना है..
परीखा को शांति पूर्वक करवाने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए है7 परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था एवं पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों को लगाया गया है। कोरोना को देखते हुए भी इंतजाम किए जा रहे है।
ताराचंद मीणा, जिला कलक्टर चित्तौडग़ढ़

यह रहेंगे परीक्षार्थी
ब्लॉक का नाम परीक्षा केन्द्र प्रथम पारी में परीक्षार्थी द्वितीय पारी में परीक्षार्थी
चित्तौडग़ढ़ ३० १०५२० १०५२८
बड़ीसादड़ी ०४ ९१२ ९१२
बेगूं ०३ ७९२ ७९२
भदेसर ०८ २३०० २३००
डूंगला ०४ ९४० ९४०
गंगरार ०४ १८२३ १८२४
कपासन ०५ १७१३ १७१२
निम्बाहेड़ा ०९ २८७२ २८७२
कुल ६७ २१८७२ २१८८०

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो