scriptShiva temple of Baroli is a confluence of architecture and reverence | Shiva temple of Baroli स्थापत्य कला एवं श्रद्धा का संगम है बाड़ोली का शिव मन्दिर | Patrika News

Shiva temple of Baroli स्थापत्य कला एवं श्रद्धा का संगम है बाड़ोली का शिव मन्दिर

चित्तौडग़ढ़ बेगूं. विधानसभा में रावतभाटा से कोटा मार्ग पर बाड़ोली गांव के समीप 8वीं से 10 वीं शताब्दी में निर्मित शिव एवं अन्य मन्दिर स्थापत्य कला व श्रद्धा का संगम है।

चित्तौड़गढ़

Published: July 24, 2022 07:47:23 pm

चित्तौडग़ढ़ बेगूं. विधानसभा में रावतभाटा से कोटा मार्ग पर बाड़ोली गांव के समीप 8वीं से 10 वीं शताब्दी में निर्मित शिव एवं अन्य मन्दिर स्थापत्य कला व श्रद्धा का संगम है।
रावतभाटा से 2 किमी कोटा मार्ग पर बाड़ोली मन्दिर पुरातन होने के साथ पत्थरों पर बारीक नक्काशी खजुराहो शैली में है। इसकी सुरक्षा पुरातत्व विभाग के अधीन है। 10 वीं शताब्दी के दौरान शेव पूजा का महत्व था। उस दौरान बाड़ोली मन्दिर शेव पूजा का प्रमुख केंद्र माना जाता था। यहां भगवान शिव के नटराज स्वरूप को प्रतिमा है। बाड़ोली मंदिर का मुख्य मंदिर घाटेश्वर महादेव मंदिर है। स्तंभों पर एक हॉल और नृत्य करते हुए शिव के साथ विष्णु और ब्रह्मा की मूर्तियां है। इसका बारीक नक्काशीदार शिखर पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस मंदिर परिसर में कुल 9 मंदिर हैं। जिसमें भगवान शिव के चार, भगवान विष्णु के दो, गणेश, महेश मर्दिनी एवं माताजी के एक-एक मन्दिर है। इन्हें घाटेश्वर महादेव मंदिर, शिव मंदिर, वामनवतार मंदिर, गणेश मंदिर, त्रिमूर्ति मंदिर, अष्टमाता मंदिर, शेषशयन मंदिर भी कहते हैं।
स्थापत्य कला एवं श्रद्धा का संगम है बाड़ोली का शिव मन्दिर
स्थापत्य कला एवं श्रद्धा का संगम है बाड़ोली का शिव मन्दिर
शिवजी का जलमग्न अभिषेक किया
कपासन. सोमानी मोहल्ला स्थित विश्वनाथ महादेव मंदिर में भगवान शिव का जलमग्न अभिषेक किया गया। अच्छी वर्षा की कामना को लेकर महिला मंडल की ओर से 108 पत्थरों पर राम लिखकर रामसेतु सृजित किया गया। शिव आराधना के इस अनूठे अभिषेक में अलका सोमानी, रमा, दीपिका, प्रीतिख् सलोनी, सुनीता सोमानी, किरण नामघर, सीमा जागेटिया, योगिता तुलछिया, चंचल चास्टा, उमा गर्ग, नीतू टांक आदि ने सहभागिता की। इस अवसर पर सभी ने भगवान शिव का जलमग्न अभिषेक किया तथा पूजा अर्चना कर सर्वत्र अच्छी बारिश और खुशहाली की कामना की। यहां कई भक्तों ने मंदिर में पहुंच कर जलमग्न शिव की झांकी के दर्शन किए।
पुरातत्व विभाग के है अधीन
पुरातन शैली में बने सभी 9 मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नियंत्रण में हैं। इसकी सुरक्षा पर सरकार प्रति वर्ष लाखों रुपए खर्च करती है। फिर भी यहां से 1998 में भगवान नटराज की एक मूर्ति चोरी हो गई थी। दूर दूर तक प्रसिद्ध बाड़ोली के मंदिर में सावन मास के दौरान यहां देशी विदेशी पर्यटकों के साथ साथ शिव भक्तों की भी भीड़ बनी रहती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्व
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.