scriptघरों पर होंगे सुदंरकाड, मंदिरों में पवन पुत्र की पूजा | Patrika News

घरों पर होंगे सुदंरकाड, मंदिरों में पवन पुत्र की पूजा

locationचित्तौड़गढ़Published: Apr 07, 2020 11:55:56 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

रामभक्त पवनपुत्र हनुमान की जयंति चेत्र शुक्ल पूर्णिमा बुधवार को मनाई जाएगी। इस बार कोराना आपदा को देखते हुए मंदिरों में शोभायात्रा, भक्ति संध्या सहित कोई भी सार्वजनिक कार्र्यक्रम तो नहीं होंगे लेकिन पुजारी अपने स्तर पर ही हनुमान प्रतिमाओं की पूजा अर्चना करेंगे।

घरों पर होंगे सुदंरकाड, मंदिरों में पवन पुत्र की पूजा

घरों पर होंगे सुदंरकाड, मंदिरों में पवन पुत्र की पूजा


चित्तौडग़ढ़. रामभक्त पवनपुत्र हनुमान की जयंति चेत्र शुक्ल पूर्णिमा बुधवार को मनाई जाएगी। इस बार कोराना आपदा को देखते हुए मंदिरों में शोभायात्रा, भक्ति संध्या सहित कोई भी सार्वजनिक कार्र्यक्रम तो नहीं होंगे लेकिन पुजारी अपने स्तर पर ही हनुमान प्रतिमाओं की पूजा अर्चना करेंगे। कई मंदिरों में मंगलवार को ही हनुमान प्रतिमाओं को नया चोला पहनाने की तैयारी होती रही। इस मौके लॉकडाउन के चलते हनुमान भक्त भी घरों में ही आराधना करेंगे। भक्तों से कोरोना महामारी के संकट से मुक्ति दिलाने की कामना के साथ शाम के समय घरों पर ही सुंदरकांड पाठ करने का आह्वान सोशल मीडिया पर हो रहा है। रामायण मंडल के लक्ष्मीनारायण डाड ने बताया कि मंडल ने लोगों से अपील की है कि शाम के समय सुंदरकांड पाठ व हनुमान चालीसा का जाप अवश्य करें।
पशु पक्षी की सेवा से मनाएंगे हनुमान जन्मोत्सव
गुर्जर मोहल्ला स्थित सत्यनारायण व्यायामशाला के संह कुश्ती प्रक्षिक्षक पहलवान कमलेश गुर्जर ने बताया कि उस्ताद भवानी सिंह राव के सानिध्य में हुई बैठक में इस वर्ष भी हनुमान जन्मोत्सव मनाने का निर्णय हुआ। सुबह व्यायामशाला मे ओर व्यायामशाला के आस पास के क्षेत्र में पक्षियों के दाना-पानी के लिए परिण्डे पेड़ो पर बंधवाए जाएंगे। सत्यनारायण गौशाला में सभी पहलवानों के द्वारा गायों को हरा चारा भी डाला जाएगा। इसके बाद अखाडे की विधिवत पूजा कर कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए मंगल कामना की जाएगी। हनुमानजी की महाआरती भी होगी। सोशल डिस्टेसिंग को ध्यान में रखते हुए बैठक में प्रशिक्षक भंवर सिंह चौहान, पहलवान राजकुमार ऐणीया,रतन गुर्जर,कमलेश गुर्जर,गोपाल सेन, विजय गाछा, राजेश छापरवाल,निलेश साहु आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो