scriptलो! अब हमारा हो गया मेडिकल कॉलेज | Take Now we have got medical college | Patrika News

लो! अब हमारा हो गया मेडिकल कॉलेज

locationचित्तौड़गढ़Published: Aug 09, 2022 10:34:27 pm

Submitted by:

jitender saran

चित्तौडग़ढ़ में बहुप्रतीक्षित मेडिकल कॉलेज और इसमें बनने वाले ३१५ बेड के अस्पताल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंजूरी देकर जिले की झोली खुशियों से भर दी। अब एमबीबीएस की सौ सीटों के लिए अनुमति पत्र जारी होने के साथ ही पक्के तौर पर मेडिकल कॉलेज हमारा हो गया है। इसमें बनने वाले ३१५ बेड के अस्पताल के लिए सौ करोड़ रूपए की मंजूरी ने जिले के बाशिंदों की खुशियां दो गुनी कर दी है।

लो! अब हमारा हो गया मेडिकल कॉलेज

लो! अब हमारा हो गया मेडिकल कॉलेज,लो! अब हमारा हो गया मेडिकल कॉलेज,लो! अब हमारा हो गया मेडिकल कॉलेज,लो! अब हमारा हो गया मेडिकल कॉलेज,लो! अब हमारा हो गया मेडिकल कॉलेज,लो! अब हमारा हो गया मेडिकल कॉलेज,लो! अब हमारा हो गया मेडिकल कॉलेज

चित्तौडग़ढ़
चित्तौडग़ढ़ में बहुप्रतीक्षित मेडिकल कॉलेज और इसमें बनने वाले ३१५ बेड के अस्पताल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंजूरी देकर जिले की झोली खुशियों से भर दी। अब एमबीबीएस की सौ सीटों के लिए अनुमति पत्र जारी होने के साथ ही पक्के तौर पर मेडिकल कॉलेज हमारा हो गया है। इसमें बनने वाले ३१५ बेड के अस्पताल के लिए सौ करोड़ रूपए की मंजूरी ने जिले के बाशिंदों की खुशियां दो गुनी कर दी है।
सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो इसी सत्र से पहला बैच शुरू हो जाएगा। मेडिकल कॉलेज में सौ सीटों का बैच शुरू करने को लेकर मुहर लगने के साथ ही चित्तौडग़ढ़ अब मेडिकल हब बनने की तरफ तेजी से बढ रहा है।
राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत ने बताया कि मेडिकल कॉलेज शुरू होने से अब जिले के लोगों को उदयपुर, अहमदाबाद और भीलवाड़ा की तरफ नहीं ताकना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ले लोगों के दर्द को समझा और बहुत ही तेजी से मेडिकल कॉलेज में आ रही सभी अड़चने दूर कर दी। आखिर चार अक्टूबर २०१९ को हमारे मेडिकल कॉलेज पर मंजूरी की मुहर लग गई थी। नौ मई २०२१ को भूमि का शिलान्यास किया गया। इसके बाद भवन निर्माण का काम शुरू हो गया। डेढ सौ सीटों के हिसाब से कॉलेज भवन का निर्माण पहले फेज में किया जा रहा है।
अनुमति पत्र के साथ आयोग ने यह कहा
राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने एमबीबीएस की सौ सीटों के लिए अनुमोदन को ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक वर्ष २०२२-२३ के लिए बैच शुरू करने का अनुमति पत्र जारी किया है। साथ ही मानदंडों के अनुसार शिक्षण और गैर शिक्ष्ज्ञण कर्मचारियों, भवन, उपकरण और अस्पताल सहित बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने को कहा गया है। औपचारिक अनुमति तक किसी भी छात्र को इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश नहीं मिलेगा। मेडिकल कॉलेज का दायित्व होगा कि आयोग की ओर से समय-समय पर जारी परिपत्र में दिए गए समय में प्रवेश संबंधी जानकारी प्रस्तुत करनी होगी।
सवा तीन सौ करोड़ रूपए स्वीकृत
१६.६० हैक्टेयर क्षेत्र में बनने वाले मडिकल कॉलेज के भवन निर्माण के लिए ३२५ करोड़ रूपए स्वीकृत किए थे। इसमें साठ प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार और चालीस प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार का है। मेडिकल कॉलेज के लिए दस हैक्टेयर जमीन आवंटित हुई। कॉलेज भवन निर्माण के लिए १४८.३ करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए थे। अब इसी परिसर में अस्पताल निर्माण के लिए सौ करोड़ रूपए मंजूर कर दिए गए हैं। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य पद पर डॉ. विजय गुप्ता को नियुक्त किया जा चुका है।
८८ नए पद सृजित
मेडिकल कॉलेज के लिए ८८ नए पद स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें प्रोफेसर के ६, एसोसिएट प्रोफेसर के २०, सहायक प्रोफेसर के २४ तथा सीनियर रेजीडेंट के ३८ पद स्वीकृत हो चुके हैं।
मेडिकल कॉलेज से मिलेंगे फायदे
चित्तौडग़ढ़ में मेडिकल कॉलेज शुरू होने का सबसे बड़ा फायदा जिले के लोगों और जिले की सीमा से जुड़े मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों के लोगों को बेहतर उपचार के लिए दूर-दराज नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें यहीं पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं मिल सकेगी। इसके अलावा शहर में मेडिकल संसाधनों का विस्तार होने से युवाओं को रोजगार मिलेगा। साथ ही दवा कारोबार भी बढेगा। मेडिकल कॉलेज शुरू होने से निजी क्षेत्र में भी एमआरआई जैसी सुविधाएं शुरू हो सकेगी। इससे लोगों के समय की बचत के साथ ही गंभीर रोगियों को तुरंत चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। चित्तौडग़ढ़ की पहचान अब तक सिर्फ पर्यटन के लिहाज से चित्तौड़ दुर्ग और सीमेन्ट उद्योगों के कारण होती रही है। अब हमारा शहर जल्द ही मेडिकल हब बन जाएगा।
यह है फेक्ट फाइल
-१६.६० हैक्टेयर क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज
-चार अक्टूबर २०१९ को मेडिकल कॉलेज स्वीकृत हुआ।
-नौ मई २०२१ को भूमि का शिलान्यास।
– ३२५ करोड़ रूपए स्वीकृत
-१०५ करोड़ रूपए नए अस्पताल के लिए स्वीकृत और अब सौ करोड़ रूपए की मंजूरी
-सरकार ने की प्रधानाचार्य की नियुक्ति
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो