इम्तिहान की घड़ी आज

चित्तौडग़ढ़. शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट 2021 को लेकर जिला प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ तैयारी में जुटा हुआ है। वहीं जहां परीक्षार्थी के भविष्य की परीक्षा है वहीं प्रशासन के लिए भी यह इम्तिहान की घड़ी है। रविवार को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा को लेकर जिले में भी पूरी मुस्तैदी बरती जा रही है।

By: Avinash Chaturvedi

Published: 25 Sep 2021, 09:41 PM IST

चित्तौडग़ढ़. शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट 2021 को लेकर जिला प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ तैयारी में जुटा हुआ है। वहीं जहां परीक्षार्थी के भविष्य की परीक्षा है वहीं प्रशासन के लिए भी यह इम्तिहान की घड़ी है। रविवार को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा को लेकर जिले में भी पूरी मुस्तैदी बरती जा रही है। परीक्षा को लेकर शनिवार को दिनभर प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी मुस्तैद रहे और जिले भर के अधिकारी व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। कई परीक्षाथर््ी परीक्षा से एक दिन पहले ही पहुंच गए तो उन्हें परीक्षा केन्दा्रें तक पहुंचाने के लिए बसों का संचालन जिला परिवहन अधिकारी मनीश शर्मा के नेतृत्व में किया गया। जिले दो पारी में होने वाली दोनों लेवल की परीक्षा में कुल २१ हजार ८७२ परीक्षार्थी भाग लेंगे। इसके लिए करीब २३०० वीक्षक नियुक्त किए गए है। इसमें से जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ने मांग के अनुसार १२०० वीक्षक को नियुक्त कर दिया है। रीट परीक्षा के लिए जिले में ६७ परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। ऐसे में इन परीक्षा केन्दा्रें पर ६७ केन्द्राधीक्षक, ६७ अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक, ६७ केन्द्र पर्यवेक्षक, ६७ फील्ड सुपरवाइजर लगाए गए है।

बस स्टैण्ड पर दिनभर रहा परीक्षार्थियों का डेरा
रोडवेज बस स्टैण्ड पर शनिवार सुबह से ही परीक्षार्थियों के आने जाने का क्रम शुरू हो गया। दिनभर में सैकड़ों परीक्षार्थी यहां पहुंचे। यहां पर परीक्षार्थियों के लिए बस स्टैण्ड पर भी हेल्प सेन्टर लगाया गया। वहीं इन्दिरा रसोई में भी नि:शुल्क भोजन कराया गया। वहीं कई संगठनों के पदाधिकारी भी परीक्षार्थियों की सेवा में लगे दिखाई दिए।

परीक्षा कंट्रोल रुम शुरू
जिला कलक्ट्रेट कार्यालय एवं जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालय में शनिवार से सुबह ६ बजे से परीक्षा के लिए कंट्रोल रुम शुरू हो गया। जो परीक्षा समाप्ति तक संचालित रहेगा।

जिला कलक्टर ने विभिन्न स्थलों का किया निरीक्षण
चित्तौडग़ढ. रविवार को प्रदेशभर में आयोजित होने वाली रीट परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाओं का जायजा लेने कलक्टर ताराचंद मीणा शनिवार को सुबह से देर शाम तक निरीक्षण पर रहे। उन्होंने रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, इंदिरा गाँधी स्टेडियम अस्थाई बस स्टैंड, गोरा बादल स्टेडियम अस्थाई बस स्टेंड, किसान भवन, रेलवे सामुदायिक भवन सहित निकुम्भ, गंगरार एवं अन्य ग्रामीण इलाकों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी। इस दौरान व्यवस्थाएं संतोषजनक पाई गई एवं कलक्टर ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा.निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि दिए गए दायित्वों का अच्छे से निर्वहन कर रीट परीक्षा का सफल आयोजन करें। रेलवे सामुदायिक भवन में निरीक्षण के दौरान अभ्यर्थी जिला कलक्टर से मिले एवं जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं को लेकर उनका आभार व्यक्त किया।

यह रहेंगे परीक्षार्थी
ब्लॉक परीक्षा केन्द्र परीक्षार्थी प्रथम पारी द्वितीय पारी
चित्तौडग़ढ़ ३० १०५२० ०५२८
बड़ीसादड़ी ०४ ९१२ ९१२
बेगूं ०३ ७९२ ७९२
भदेसर ०८ २३०० २३००
डूंगला ०४ ९४० ९४०
गंगरार ०४ १८२३ १८२४
कपासन ०५ १७१३ १७१२
निम्बाहेड़ा ०९ २८७२ २८७२
कुल ६७ २१८७२ २१८८०

Avinash Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned