scriptइमाम हसन हुसैन की शहादत को किया याद, निकला जुलूस | The martyrdom of Imam Hasan Hussain was remembered, the procession too | Patrika News

इमाम हसन हुसैन की शहादत को किया याद, निकला जुलूस

locationचित्तौड़गढ़Published: Aug 10, 2022 11:06:39 pm

Submitted by:

Avinash Chaturvedi

चित्तौडग़ढ़. कर्बला में शहीद हुए हजरत इमाम हसन हुसैन की शहादत को याद करते हुए मुस्लिम समाज के लोगों ने चित्तौड़ सहित जिले भर में मोहर्रम का जुलूस निकाला गया

इमाम हसन हुसैन की शहादत को किया याद, निकला जुलूस

इमाम हसन हुसैन की शहादत को किया याद, निकला जुलूस

चित्तौडग़ढ़. कर्बला में शहीद हुए हजरत इमाम हसन हुसैन की शहादत को याद करते हुए मुस्लिम समाज के लोगों ने चित्तौड़ सहित जिले भर में मोहर्रम का जुलूस निकाला गया।
यहां चित्तौडग़ढ़ में इमामबाड़ा, लोहार मोहल्ला एवं दुर्ग के मोहर्रम अपने निर्धारित स्थानों से होते हुए यहां गांधी चौक पहुंचे, गांधी चौक में लोहार मोहल्ला एवं दुर्ग के मोहर्रम के बीच सलामी की परंपरा का निर्वाह करते हुए दोनों मोहर्रम के बीच सलामी ली गई। जगह.जगह लोगों ने शरबत की छबील लगाई। इस अवसर पर रजा ए मुस्तफा कमेटी गांधी चौक में लंगर का आयोजन किया गया। हाफिज जाकिर हुसैन के नेतृत्व में ग्यास मोहम्मद, जानिसार मोहम्मद, इरफान कादरी, सलाम नीलगर, सहित कई लोग मौजूद थे।
लोगों ने अखाड़ा करतब का प्रदर्शन किया। विभिन्न कमेटियों की ओर से अखाड़ा प्रदर्शन एवं ढोल कमेटी की हौसला अफजाई की। इस अवसर पर पुलिस प्रशासन चाक.चौबंद रहा विभिन्न स्थानों पर पुलिस के जवान तैनात रहे।
भदेसर. कस्बे में मोहर्रम के अवसर पर मुस्लिम धर्मावलंबियों ने मातमी माहौल में ताजिए का जुलूस निकाला। भदेसर मुस्लिम समाज के सदर मोहम्मद हकीम मंसूरी ने बताया कि इमाम हुसैन की याद में भदेसर के मुस्लिम समाज के लोगों ने ताजियों का जुलूस ढोल तशियों के साथ निकाला गया। यह जुलूस इमामबाड़े से शुरू होकर भदेसर के मुख्य बाजारए पुलिस थानाए बस स्टैंड होते हुए तहसील चौक के बाद भेरूजी बस स्टैंड पर संपन्न हुआ ।इन ताजियों को घोसुंडा बांध में ठंडा किया जाएगा। इस अवसर पर इदु मोहम्मद, मुबारिक खान, हाजी रसूल मोहम्मद, कालू खान अन्य मुस्लिम समाज के युवा तथा महिला व पुरुष जुलूस के साथ सम्मिलित थे।
पारसोली. कस्बे में मुस्लिम समाज की ओर से हजरत इमाम हुसैन की शहादत दिवस के रूप में उनकी याद में ताजिए का जुुलूस निकाला गया। इस अवसर पर सुबह 10 बजे से ताजिए का जुलूस ढोल नगाड़ों के साथ रवाना हुआ। यह जुलूस कस्बे के मुख्य मार्गो से होते हुए मस्जिद मोहल्ला पहुंचा।
राशमी कस्बे में सुबह राशमी कस्बे में हजरत दरगाह से जुलूस के रूप में कस्बे के पूर्व निर्धारित मार्ग पर ढोल और तासो की गूंज के साथ सदर बाजार, नया बाजार, धोबी मोहल्ला, पुराना बस स्टैंड होते हुए कर्बला के लिए राशमी तालाब की ओर प्रस्थान किया। ताजिए के जुलूस में रात से ही राशमी में भारी संख्या में पुलिस बल शांति व्यवस्था के लिए तैनात थी प्रशासन ने पूर्व निर्धारित मापदंडों से प्रमुख मार्गों में जुलूस निकालने की इजाजत के बाद उपखंड अधिकारी नीता वशिटा भी नजर बनाए हुए थी। जुलूस में सदर बरकतुल्लाह खान, अब्दुल गफूर मेवाती, शफी मोहम्मद, भैया खान, शमसुद्दीन सम्मिलित थे।
कपासन नगर में मोहर्रम का पर्व परंपरागत ढंग मनाया गया। इस अवसर पर ताजिया का जुलूस निकाला गया संध्या में स्थानीय राजेश्वर बड़ा तालाब स्थित कर्बला चौक में जुलूस का विसर्जन हुआ तालाब में ताजिया को ठंडा किया गया। स्थानीय मोमिन मोहल्ला के जामा मस्जिद चौक स्थित इमामबाड़ा से ताजिया का जुलूस ताशों की धुन पर प्रारंभ हुआ। जामा मस्जिद चौक से आखरिया चौक कुम्हार मोहल्ला लोड किया बाजार पीपल बाजार सदर बाजार नया बाजार होता हुआ राजेश्वर बड़ा तालाब के कर्बला चौक में विसर्जित हुआ। जुलूस में शामिल अखाड़ा में कई करतब दिखाए गए ।
बड़ीसादड़ी. इमाम हुसैन की याद में गमे हुसैन मनाया गया व मोहर्रम का ताजिए का जुलूस निकाला गया। हैदरपुरा स्थित इमामबाड़ा से ढोल ढमाकों के साथ रवाना हुआ जुलूस पहला पड़ाव पिंजारा गली में स्थित मस्जिद मंसूरियांन पर रहा। हुसैनी अखाड़ा के कलाकारों ने हैरत अंगेज करतब दिखाकर प्रदर्शन किया गया। वहीं लोगों ने आस्था के फूल प्रसाद चढ़ाने के साथ अदब से सजदा किया। जुलूस के मार्ग में अलग अलग मुस्लिम संगठनों की ओर से छबील लगाकर शर्बत पान कराया । इससे पूर्व सोमवार देर रात तक छड़ी मुबारक निकालकर हलीम बनाकर परोसा गया। तहसीलदार नरेंद्र औदीच्य, उपखंड अधिकारी बिंदुबाला राजावत, पुलिस उपाधीक्षक नगेंद्र चौधरी नजर रखें रहे।
बेगूं. नगर में मुस्लिम समुदाय की और से मोहर्रम के अवसर पर ताजिए का जुलूस निकाला। यहां की छह मस्जिदों में मोहर्रम के ताजिये निकाले जाते है। इस अवसर पर 60 घरान मस्जिद ए 40 घरान मस्जिद , नीलगरो की मस्जिद, झालरा मस्जिद, बड़ी मस्जिद एवं महावतवाड़ी के ताजिये बनाये गए। यहां मुस्लिम समुदाय के लोगो ने अलग.अलग मस्जिदों में सतरंगी ताजियों का निर्माण किया। मंगलवार प्रात: जुलूस प्रारंभ हुआ जो गांधी चौक, कटला चौक, लालबाई फूलबाई चौक, होते सदर बाजार भ्रमण करने के पश्चात अपनी अपनी मस्जिदों पर जाकर जुलूस सम्पन्न हुआ। इस दौरान इमाम हुसैन की शहादत को याद करते हुए सड़कों पर जुलूस में लोगो ने मातम मनाया। इस दौरान हुसैनी अखाड़े की ओर से अखाड़े के प्रदर्शन किया गया। इसके लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ज्ञान प्रकाश नवल, पुलिस उप अधीक्षक रतना राम देवासी, तहसीलदार किशोर सिंधी मौजूद रहे।
बस्सी मे मोहर्रम पर तय मार्ग से निकला ताजियो का जुलूस
बस्सी . बस्सी मे मोहर्रम पर ताजियो का जुलूस तय मार्ग के अनुसार निकला और ताजियो को देर शाम ठंडा किया गया । इमामबाड़ा से दो ताजियो का जुलूस शुरु हुआ जो बस्सी रावला में पहुचा । बस्सी रावले मे मुस्लिम समाज के लोगो ने रावत यशवर्धन सिंह चुंडावत, कर्नल रणधीर सिंह, सरपंच जनक सिंह, हरीशचंद्र सिंह आदि का स्वागत कर प्रसाद भेंट किया । इसके बाद बस्सी रावला परिवार के सदस्यों ने ताजियो पर पुष्प अर्पित किए। मुस्लिम समाज के मोतबीर लोगों को रावत यशवर्धन सिंह चुंडावत ने छडी दी जिसे जुलूस मे सबसे आगे रखा गया । बस्सी रावला से जुलूस पुराना बस स्टैंड पहुंचा जहां पर अखाड़ा प्रदर्शन किया गया। पुराना बस स्टैंड से जुलूस व्यापारी मोहल्ला, नाला बाजार होते हुए बरसा दाता दरगाह पहुंचा। वहा से ताजियों को वाहन मे रखकर हाईवे के समीप एक कुएं में ठन्डा करने के लिए ले जाया गया ।इस दौरान पुलिस उप अधीक्षक गंगरार सीताराम, तहसीलदार विपीन चौधरी, बस्सी थानाधिकारी गणपतसिंह चौहान, बिजयपुर थानधिकारी भगवानसिंह झाला, बस्सी पटवारी किशन बैरवा, घोसुण्डी पटवारी आदि मौजूद रहे।
भोई समाज ने किया स्वागत
चितौडगढ़ . घोसुंडा में मोहर्रम पर जुलूस का भोई समाज ने स्वागत किया । घोसुंडा में चंद्रवंशी कहार भोई समाज युवा जिला अध्यक्ष व घोसुंडा सरपंच दिनेश भोई के नेतृत्व में मुस्लिम समाज द्वारा निकाले गए मोहर्रम जुलूस मे मुस्लिम समाज के लोगो का स्वागत किया। भोई समाज द्वारा पुष्प वर्षा कर सदर बाजार में स्वागत किया गया । मोहर्रम पर मुस्लिम समाज का स्वागत कर सरपंच दिनेश भोई एव भोई समाज के लोगो ने गांव में हिन्दू मुस्लिम आपसी भाईचारा व प्रेम की मिसाल पेश की । इस दौरान सरपंच दिनेश भोई, घीसुलाल भोई, लालूराम भोई, मांगीलाल भोई, गोपाल भोई, जमनालाल भोई, रतनलाल भोई, चेतन भोई, बंशीलाल भोई, पोकर लाल भोइ आदि मौजूद रहे।
पहुंना. पहुंना व ऊंचा ग्राम में मुस्लिम समाज द्वारा मुहर्रम पर ताजिया निकाला गया ताजिया मस्जिद से रवाना किया गया ताजिया के आगे यूवा करतब का प्रदर्शन करते चल रहे थे । ताजिया सदर बाजार जीनगर मोहल्ला, खटीक मोहल्ला जैन मोहल्ला में होता हुआ हरि ङ्क्षसह दरवाजे पर पहुंचा कर करबला के लिए रवाना किया।
गंगरार. उपखण्ड गंगरार में इस्लाम धर्म के पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के नवासे हजरत इमाम हुसैन की याद में रात्रि में ताजिए निकाले गए । ढोल-ताशों के बीच हैरतअंगेज करतब दिखाते हुए 2 वर्ष बाद ताजिये निकले । ताजिए गंगरार के अंजुमन कमेटी के तत्वावधान में गंगरार चांदपोल से गाँव के विभिन्न मार्गों से होते हुए। दोपहर बाद से मातमी धुनों के बीच ताजिये पुन: चांदपोल स्थित कर्बला के मुकाम पहुंचे जहां स्थित कर्बला में इन्हें ठण्डा कर दिया गया। अंजुमन कमेटी गंगरार के सदर कय्यूम मंसूरी ने प्रशासन के सहयोग पर प्रशासन का स्वागत किया ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो