scriptThe picture will be reversed by the investment of one hundred and fift | एक सौ पन्द्रह अरब के निवेश से पलटेगी की तस्वीर | Patrika News

एक सौ पन्द्रह अरब के निवेश से पलटेगी की तस्वीर

चित्तौडग़ढ़. आने वाले दिनों में 11 हजार 569 करोड़ यानी 115 अरब से ज्यादा के निवेश से जिले की काया पलट होगी। इसमें से 3869 करोड़ रूपए के एनओयू व एलओआई हो गए हैं।

चित्तौड़गढ़

Updated: December 25, 2021 04:24:45 pm


चित्तौडग़ढ़. आने वाले दिनों में 11 हजार 569 करोड़ यानी 115 अरब से ज्यादा के निवेश से जिले की काया पलट होगी। इसमें से 3869 करोड़ रूपए के एनओयू व एलओआई हो गए हैं।
चित्तौडग़ढ़ में होटल अमृत मंथन में शुक्रवार को आयोजित इन्वेस्ट चित्तौडग़ढ़ समिट में सहकारिता मंंत्री उदयलाल आंजना के मुख्य आतिथ्य में 3869 करोड़ रूपए के एमओयू व एलओआई हुए। समिट में सहकारिता मंत्री ने उद्यमियों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में शुरू किया गया इन्वेस्ट राजस्थान एक औद्योगिक क्रांति है, जिसके सफल होने से प्रदेश में करोड़ों का निवेश आएगा और हमारा प्रदेश अन्य प्रदेशों से बढत हासिल करेगा। इससे न सिर्फ प्रदेश का चंहुमुखी विकास होगा, बल्कि बड़े पैमाने पर रोजगारों का सृजन भी होगा। इन्वेस्ट चित्तौडग़ढ़ समिट से उद्योग मंत्री शकुन्तला रावत भी वर्चुअल माध्यम से जुड़ी और जिले में प्राप्त हो रहे निवेश को लेकर प्रसन्नता जाहिर की।
पर्यटन को लगेंगे पंख
जिले में निवेश आने से प्रमुख रूप से पर्यटन एवं आयुर्वेदिक वेलनेस टूरिज्म सेक्टर का बड़े पैमाने पर विकास होगा। इसके अलावा टेक्सटाइल, खनिज क्षेत्र, स्टोन सेक्टर, केमिकल एवं फर्टिलाइजर, स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्र में नए उद्यम स्थापित होंगे। सुविधाओं में विस्तार होगा और इसके ही हजारों लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा। इन्वेस्ट चित्तौडग़ढ़ समिट में निवेश प्रस्तावों के कुुल 3869 करोड़ के 64 एमओयू और 33 एलओआई प्राप्त हुए हैं। इनमें बड़े निवेश में हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड 2700 करोड़ रूपए का निवेश करेगा। 250 लोगों को प्रत्यक्ष एवं 1500-2000 लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार प्राप्त हो सकेगा। इसी प्रकार जे के सीमेंट द्वारा 130 करोड़ रूपए और टेक्सटाइल एवं टेक्निकल टेक्सटाइल सेक्टर में 347 करोड़ रूपए, आयुर्वेदिक वैलनेस टूरिज्म प्रोजेक्ट में शिवधाम नेचुरोपैथी प्रा लि द्वारा 135 करोड़ का निवेश किया जाएगा। जिले में पर्यटन क्षेत्र में 12, स्टोन सेक्टर में 54, केमिकल एण्ड फर्टिलाइजर सेक्टर में 7, टेक्सटाइल एवं टेक्निकल टेक्सटाइल सेक्टर में 6, एग्रो फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में 6, माइंस मिनरल सेक्टर में 1 एवं अन्य सेक्टर में 11 एमओयू और एलओआई के प्रस्ताव प्राप्त हुए है।
गौरतलब है कि इससे पूर्व गत दो माह में देश के विभिन्न महानगरों दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई आदि में आयोजित रोड शो में जिले में निवेश के लिए डालमिया सीमेंट, न्यू विस्टा कोर्पोरेशन एवं वेदान्ता समूह द्वारा लगभग 7700 करोड़ रूपए निवेश करके सीमेंट और जिंक के क्षेत्र में नवीन प्लांट स्थापित करने के एमओयू और एलओआई ऑन स्पॉट प्राप्त किए जा चुके हैं।
इन्वेस्ट चित्तौडग़ढ़ समिट में ये रहे उपस्थित
इन्वेस्ट चित्तौडग़ढ़ समिट में जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, सभापति संदीप शर्मा, प्रेमप्रकाश मूंदड़ा, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के संयुक्त निदेशक आर के सेठिया, रीको लिमिटेड से भूमि अवाप्ति अधिकारी निधि सिंह, जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक सहीराम विश्नोई, हिन्दुस्तान जिंक लोकेशन हेड सी चंद्रू, बिरला सीमेंट वक्र्स यूनिट हेड सुनील सूद, जे के सीमेंट यूनिट हेड आर बी एम त्रिपाठी, मेवाड़ एजुकेशन सोसायटी चेयरमेन गोविन्द गादिया, नितिन स्पिनर्स से अनिल जैन, मार्बल लघु उद्योग संस्थान अध्यक्ष गोपाल स्वरूप ओझा, औद्योगिक समूह संस्थान आजोलिया का खेड़ा के अध्यक्ष राधेश्याम मंडोवरा, अरबन कोऑपरेटिव बैंक के पूर्व चेयरमेन आई एम सेठिया, मेवाड़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज चेप्टर चित्तौडग़ढ़ के अध्यक्ष अर्जुन मूंदड़ा, सचिव राकेश मंत्री, इनाणी मार्बल से राजेश इनाणी, गोविन्दम टेक्सटाइल से श्याम सुंदर शर्मा सहित अन्य लघु, माध्यम एवं वृहद इकाइयों के उद्यमी एवं प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
chittorgarh news
एक सौ पन्द्रह अरब के निवेश से पलटेगी की तस्वीर
क्या है इन्वेस्टमेंट राजस्थान समिट
राज्य सरकार की बजट घोषणा वर्ष 2021-22 के अनुसार राज्य में नवीन निवेश के लिए आकर्षक वातावरण तैयार करने और रोजग़ार के नए अवसर सृजत करने के उद्देश्य से इन्वेस्ट राजस्थान समिट का आयोजन किया जा रहा है। बड़े स्तर पर निवेश आने से प्रदेश के चंहुमुखी विकास में न सिर्फ योगदान मिलेगा, बल्कि रोजगार सृजन भी होगा।
इसलिए खास है इन्वेस्टमेंट राजस्थान
कोरोना के बाद औद्योगिक निवेश को प्रदेश में आकर्षित करने का इस तरह का इवेंट करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है। इवेंट में प्राप्त निवेश को चार वर्गों में विभाजित किया गया है। इन्वेस्टमेंट समिट हमेशा राज्य स्तर पर ही होते रहे हैं। यह पहला मौका है जब जिला स्तर पर इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। निवेश की चार श्रेणियां हैं, जैसे एमओयू, मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग, एलओआई लेटर ऑफ इंटेंट, शिलान्यास एवं उद्घाटन। राज्य में प्राप्त होने वाले निवेश के सभी उद्घाटन एवं शिलान्यास के कार्यक्रम इन्वेस्ट राजस्थान समिट आगामी 24-25 जनवरी 2022 जेईसीसी सीतापुरा जयपुर में मुख्यमंत्री की उपस्थिति में किए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.