क्वारंटीन हुए तो बैठे नहीं खाली, प्रवासी युवकों ने चमकाया स्कूल भवन

कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन जारी रहने से प्रवासी अपने घर लौट रहे हैं। उनको गांव में घर भेजने से पहले क्वारंटीन सेंटर बने स्कूल, सामुदायिक भवन आदि में ठहराया जा रहा है। कपासन क्षेत्र के धमाणा गांव में क्वारंटीन सेंटर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी धमाणा आने वाले प्रवासी लोगों को ठहराया जा रहा है। यहां हैदराबाद से कुछ युवकों ने क्वारंटीन रहने के दौरान अनुकरणीय पहल की है। उन्होंने खाली बैठे रहने की बजाय क्वारंटीन समय का सदुपयोग करने के लिए स्कूल की सफाई व पुताई करने की पहल की।

By: Nilesh Kumar Kathed

Published: 28 May 2020, 11:27 PM IST

चित्तौडग़ढ़. कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन जारी रहने से प्रवासी अपने घर लौट रहे हैं। उनको गांव में घर भेजने से पहले क्वारंटीन सेंटर बने स्कूल, सामुदायिक भवन आदि में ठहराया जा रहा है। कपासन क्षेत्र के धमाणा गांव में क्वारंटीन सेंटर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी धमाणा आने वाले प्रवासी लोगों को ठहराया जा रहा है। यहां हैदराबाद से कुछ युवकों ने क्वारंटीन रहने के दौरान अनुकरणीय पहल की है। उन्होंने खाली बैठे रहने की बजाय क्वारंटीन समय का सदुपयोग करने के लिए स्कूल की सफाई व पुताई करने की पहल की। ये प्रवासी युवक स्कूल की पुताई कर दीवारें चमका रहे है।
कुछ दिनों से यहां पर ठहरे युवाओं ने स्कूल प्रशासन से पुताई करने के लिये कलर मांग तो अगले ही दिन उपलब्ध करा दिया। कुछ ही दिनों में स्कूल चमकने लग गया है। हैदराबाद से आये जगदीश बैरवा ने बताया कि स्कूल के ही शिक्षक यशवंत जोशी ने हमें ये काम करने के लिए प्रेरित किया। मनीष सालवी ने बताया कि दिन में धूप अधिक पडऩे के कारण सुबह शाम काम करते है। पुताई पुरी करने के बाद ही घर जाएंगे। प्र्रधानाचार्य रामेश्वरप्रसाद ने बताया कि यहां 17 व्यक्ति ठहरे हुए है। सरपंच विष्णु हेड़ा, उप सरपंच भगवान लाल जोशी सहित गांव के कई लोग प्रवासियों की व्यवस्था में लगें हुए हुए है। पुताई करने वालो का सम्मान भी पंचायत की और से किया गया।
स्कूल में तीन साल बाद हुई पुताई
स्कूल में तीन साल पहले पुताई की गई थी। इसके कारण जगह जगह सफेदी हटने लगी थी। युवाओं ने इसे फिर चमका दिया। स्कूल के बाहर व अंदर की तरफ सफाई भी इन लोगो ने की है। स्कूल के बाहर बम्बूल भी हटाने का कार्य इन्होंने किया।

Nilesh Kumar Kathed Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned