देश के भविष्य का निर्माण करने की जिम्मेदारी शिक्षकों पर

देश के भविष्य का निर्माण करने की जिम्मेदारी शिक्षकों पर

Vijay | Updated: 08 Aug 2019, 10:23:43 PM (IST) Chittorgarh, Chittorgarh, Rajasthan, India

चित्तौडग़ढ़ जिले के निम्बाहेड़ा. राउमावि में गुरुवार को ब्लॉक क्षेत्र की सभी राजकीय एवं निजी उमावि, मावि, उप्रावि व प्राथमिक विद्यालयो की दो दिवसीय ब्लॉक स्तरीय संस्था प्रधान सत्रारम्भ वाक्पीठ का शुभारंभ सहकारिता एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री उदयलाल आंजना के मुख्य आतिथ्य, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष पुरूषोत्तमलाल झवर की अध्यक्षता में हुआ।

चित्तौडग़ढ़ जिले के निम्बाहेड़ा. राउमावि में गुरुवार को ब्लॉक क्षेत्र की सभी राजकीय एवं निजी उमावि, मावि, उप्रावि व प्राथमिक विद्यालयो की दो दिवसीय ब्लॉक स्तरीय संस्था प्रधान सत्रारम्भ वाक्पीठ का शुभारंभ सहकारिता एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री उदयलाल आंजना के मुख्य आतिथ्य, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष पुरूषोत्तमलाल झवर की अध्यक्षता में हुआ। अतिथियों ने मॉं सरस्वती, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण के साथ दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। आंजना ने संस्था प्रधानों का आव्हान किया कि वे राजकीय विद्यालयों में अधिक से अधिक नामांकन एवं उत्कृष्ठ परीक्षा परिणामों के लिये चिंतन करें और यदि कोई समस्याएं आती हैं तो अवगत कराएं देश के भविष्य का निर्माण करने की जिम्मेदारी शिक्षकों पर है। समारोह अध्यक्ष झ्ंावर ने भी विचार व्यक्त किए। अतिथियों ने उत्कृष्ठ परीक्षा परिणाम प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरुस्कत किया। मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मोहनलाल शर्मा ने स्वागत उद्बोधन दिया। समारोह में बड़ी संख्या में अतिथि मौजूद थे।
आकोला में केपीएस विद्यालय परिसर में ब्लॉक स्तरीय प्रधानाध्यापक एवं प्रधानाचार्य दो दिवसीय सत्रारंभ वाकपीठ के समापन गुरुवार को हुआ। मुख्य अतिथि प्रधान सोहनलाल भील ने शिक्षा का महत्व बताया। अध्यक्षता एडीपीसी सत्यनारायण शर्मा ने की। इस मौके पर बड़ी संख्या में अतिथि मौजूद थे। संचालन प्रधानाचार्य हस्तीमल विरवाल एवं अशोक कुमार रैगर ने किया प्रथम सत्र में छात्र छात्राओं ने बालश्रम निषेध पर आधारित लघु नाटिका प्रस्तुत की। सीइबीओ ने राजीव गांधी कॅरियर पोर्टल, शाला दर्पण, हरित राजस्थान व अन्य विषयों पर वार्ता की। नेशनल एवं इन्टरनेशल स्तर पर परचम फहराने के वाले भूपालसागर ब्लॉक के खिलाडिय़ों को स्मृति चिन्ह एवं प्रशास्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसमें कंवरपुरा की सुधा, भावेश सोलकी, चेतनमोची, सुमित्रा जाट शामिल थे।
बेगूं. ब्लाक स्तरीय प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापक की वाकपीठ का शुभारम्भ हुआ। सचिव दिनेश पराशर के अनुसार माध्यमिक शिक्षा एवं प्राथमिक शिक्षा की ब्लाक स्तरीय संयुक्त वाकपीठ बस स्टैण्ड स्थित माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को शुरू हुई। दो दिवसीय वाकपीठ में शिक्षा के क्षेत्र में नए अनुप्रयोगए सरकारी योजनाओंए शिक्षा सम्बंधित समस्याओं पर चर्चा की गई। वाकपीठ में अतिरिक्त मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारी विनोद रातडिय़ा ने उजियारी पंचायत एवं नामांकन वृद्धि के बारे में बताया। धमंचा विद्यालय प्रधानाचार्य भैरूलाल ने अवकाश प्रकरण में आ रही समस्याओं पर प्रकाश डाला। विष्णु त्रिवेदी ने अनुपयोगी समान निस्तारण पर आ रही समस्याओं पर अवगत कराया। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी रमेश सीरवी पुनाडिया, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सतीश कुमार शर्मा, देवीलाल धाकड़, ललित बारगी आदि मौजूद थे। संचालन दिनेश पराशर ने किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned