scriptइस बार प्रशासन की होगी परीक्षा | This time there will be an examination of the administration | Patrika News
चित्तौड़गढ़

इस बार प्रशासन की होगी परीक्षा

इस बार होने 26६ सितंबर को वाली रीट परीक्षा कराने के लिए प्रशासन ने पूरी कमर कस ली है। इसको लेकर जहां पर युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है वहीं पर आवाजाही के लिए भी परिवहन विभाग विशेष व्यवस्था में लगा हुआ है। ऐसे में इस बार होने वाली परीक्षा प्रशासन के लिए भी एक चुनौती है। इस परीक्षा के लिए विभिन्न जिलों से करीब २१ हजार से अधिक परीक्षार्थी चित्तौडग़ढ़ जिले में आएंगे। वहीं करीब साढ़े आठ हजार से अधिक परीक्षार्थी अन्य जिलों में परीक्षा देने के लिए जाएंगे।

चित्तौड़गढ़Sep 16, 2021 / 10:04 pm

Avinash Chaturvedi

इस बार प्रशासन की होगी परीक्षा

इस बार प्रशासन की होगी परीक्षा

चित्तौडग़ढ़. इस बार होने 26६ सितंबर को वाली रीट परीक्षा कराने के लिए प्रशासन ने पूरी कमर कस ली है। इसको लेकर जहां पर युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है वहीं पर आवाजाही के लिए भी परिवहन विभाग विशेष व्यवस्था में लगा हुआ है। ऐसे में इस बार होने वाली परीक्षा प्रशासन के लिए भी एक चुनौती है। इस परीक्षा के लिए विभिन्न जिलों से करीब २१ हजार से अधिक परीक्षार्थी चित्तौडग़ढ़ जिले में आएंगे। वहीं करीब साढ़े आठ हजार से अधिक परीक्षार्थी अन्य जिलों में परीक्षा देने के लिए जाएंगे। प्रदेश में परीक्षा में लगभग 26 लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे तथा परीक्षा को आयोजन दो पारियों में लगभग 4000 परीक्षा केन्द्रों पर होगा।
कुछ को छोड़कर सब को मिलेगा बाहर सेन्टर
इस बार जिले में रहने वाले अधिकांश परीक्षार्थियों को अन्य जिलों में ही परीक्षा देने जाना होगा। जिले से करीब ८७३२ परीक्षार्थी अन्य जिलों में परीक्षा देने जाएंगे। जिले में महिलाएं, दिव्यांग, परित्यागता एवं विधवा कोटे में आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों को जिले में केन्द्र मिल सकता है।
मुख्य सचिव ने ली वीसी
चित्तौडग़ढ़. मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने कहा है कि आगामी 26 सितम्बर को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा के सफल संचालन को उच्च प्राथमिकता दी जाए तथा इस संबंध में अधिकारी लगातार समीक्षा बैठक लें, सबंधित विभाग तालमेल के साथ कार्य करें तथा इसकी लगातार मॉनिटरिंग हो। आर्य बुधवार को शासन सचिवालय में रीट परीक्षा के आयोजन की समीक्षा बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने चित्तौडग़ढ़ जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, एसपी राजेन्द्र प्रसाद गोयल, आरटीओ जगदीश चन्द्र बैरवा, डीटीओ मनीष शर्मा से भी संवाद किया। जिला कलक्टर द्वारा तैयारियों से अवगत कराया गया। एसपी गोयल ने भी परीक्षा के सफल संचालन के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस जाब्ता, मोबाइल वैन सहित तमाम तरह के इंतजाम किया जाए जिससे परीक्षा में किसी भी तरह की नकल न हों। उन्होंने कहा कि कलक्टर जिले में अभ्यर्थियों के आवागमन का रूट चार्ट बनाएं तथा माइक्रो स्तर पर आवागमन की व्यवस्था की जाएं।
बैठक में वित्त प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के आयुक्त संदीप वर्मा, पुलिस महानिदेशक गृह रक्षा श्री यू आर साहू, अतिरिक्त महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था सौरभ श्रीवास्तव, सभी जिलों के संभागीय आयुक्त परिवहन आयुक्त महेन्द्र सोनी ने भी भाग लिया।
इनका कहना है

जिले में परीक्षा देने वाले परीक्र्षााियों को आवागमन में कोई परेशानी ना हो इसके लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम कर वाहनों को लगाया जा रहा है। आरटीओ स्वयं इसकी मॉनिटरिंग कर रहे है। परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए एक दो दिन पहले ही आ जाना चाहिए।ताकि अनावश्यक परेशानी ना हो।
मनीष शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी चित्तौडग़ढ़
जिला परीक्षार्थी आएंगे जांएगे
अजमेर ३९५ २८६२
अलवर १०४ २३
बांसवाड़ा ११ ००
बाडमेर ८४० १३
भरतपुर १७ ०७
भीलवाड़ा २४५१ ९९६
बीकानेर २४ ००
बूंदी ११२ ३३९
चूरू ०६ ०६
डूंगरपुर ०४ ०३
जयपुर २४५ ७९
जैसलमेर ९८ ०३
जालौर ८५६ १४
झुंझुनू ४६ १४
झालावाड़ १८१५ ७७
जोधपुर ५६९ ४४
कोटा १५७२ ६८
नागौर १७ १७
पाली ७७२ २०
सवाईमाधोपुर ०८ ०९
सीकर ६८ ७५
सिरोही १२२८ २२
श्रीगंगानगर ०६ ११
टोंक २० ४०
उदयपुर ६१८६ ०१
धौलपुर ०४ १०
दौसा ३७ ३७
बारां ६३५ ३५
राजसमंद ०९ ००
हनुमानगढ़ १३ ०६
करौली ११ ०७
प्रतापगढ़ ३७०४ ३८९४
यह होंगे चित्तौडग़ढ़ में परीक्षा केन्द्र
तहसील परीक्षा केन्द्र परीथार्थी
बड़ीसादड़ी ०४ ९१२
बेगूं ०२ ४८०
भदेसर ०८ २३००
चित्तौडग़ढ़ ३१ १०८३२
डूंगला ०४ ९४०
गंगरार ०४ १८२३
कपासन ०५ १७१३
निम्बाहेड़ा ०९ २८७२

यह है परिवहन के साधन
बड़ीसादड़ी २३ बसें
बेगूं २७ बसें
भदेसर २३ बसें
डूंगला १८ बसें
गंगरार १५ बसें
कपासन ३० बसें
निम्बाहेड़ा ६० बसें
अन्य साधन- करीब ३८७ वाहन

Home / Chittorgarh / इस बार प्रशासन की होगी परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो