scriptकैंपस में अंडे फेंकना पड़ा भारी, तीन छात्रों को 15 दिन निलम्बन की अनुशंसा | Three students recommended a 15-day suspension | Patrika News

कैंपस में अंडे फेंकना पड़ा भारी, तीन छात्रों को 15 दिन निलम्बन की अनुशंसा

locationचित्तौड़गढ़Published: Oct 15, 2019 11:12:01 pm

Submitted by:

Kalulal

जिले के सबसे बड़े महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चित्तौैडग़ढ़ के परिसर में जन्मदिन पार्टी मना उसमें अंड़े फेंकने के वीडियो वारयल होने के मामले में जांच पूरी हो गई है। कॉलेज को शर्मसार करने वाली ये घटना सामने आने के बाद कॉलेज प्रशासन ने गंभीरता दिखाते हुए तीन सदस्यीय जांच समिति का गठन किया था।

कैंपस में अंडे फेंकना पड़ा भारी, तीन छात्रों को 15 दिन निलम्बन की अनुशंसा

कैंपस में अंडे फेंकना पड़ा भारी, तीन छात्रों को 15 दिन निलम्बन की अनुशंसा

छात्रसंघ अध्यक्ष सहित 12 छात्रों को चेतावनी पत्र देने की अनुशंसा
कॉलेज में जन्मदिन मनाने और अंडे फेंकने का वीडियों वायरल होने का मामला
चित्तौडग़ढ़. जिले के सबसे बड़े महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चित्तौैडग़ढ़ के परिसर में जन्मदिन पार्टी मना उसमें अंड़े फेंकने के वीडियो वारयल होने के मामले में जांच पूरी हो गई है। कॉलेज को शर्मसार करने वाली ये घटना सामने आने के बाद कॉलेज प्रशासन ने गंभीरता दिखाते हुए तीन सदस्यीय जांच समिति का गठन किया था। समिति ने आरोपी छात्रों के बयान लेने व सभी पहलूओं की जांच करने के बाद जन्मदिन पार्टी आयोजक छात्र सहित तीन छात्रों को १५ दिन के लिए निलंबित करने की कि अनुशंसा की है। पार्टी में शामिल माने गए छात्रसंघ अध्यक्ष देवकिशन जाट सहित १२ छात्रों को चेतावनी पत्र जारी करने की अनुशंसा की है। जांच कमेटी ने वीडियों में जिसका जन्मदिन मनाया जा रहा है और दो छात्र जो अंडे फैंक रहे उन्हें निलंबित करने की अनुशंसा की है। इनमें जन्मदिन मना रहे गौतम अहीर (द्वितीय वर्ष वाणिज्य वर्ग) अंडे फैंकते हुए प्रशांत भांबी व शिव माली (बी.कॉल प्रथम वर्ष) को चेतावनी पत्र देने व १५ दिन तक निलंबित करने की अनुंशसा हुई है।
कॉलेज में परिसर में छात्रसंघ अध्यक्ष सहित कुछ छात्रों ने एक छात्र का कॉलेज परिसर में जन्मदिन मनाने के लिए केक काटा, इतना ही नहीं एक-दूसरे के ऊपर अंडे भी फेंके थे।इस घटना का ७ अक्टूबर को वीडियों वायरल होने के बाद एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने शिकायत पर कॉलेज प्राचार्य राकेश भट्टड ने गंभीरता दिखते हुए तीन सदस्यीय कमेठी का गठन कर जांच के आदेश दिए। कमेटी ने जांच में पाया कि जो वीडियों वायरल हुआ है वह उसमें कुछ छात्र बर्थडे मना रहे और कुछ छात्र एक-दूसरे पर अंडे फैंक रहे है। जांच कमेटी ने सभी पहलुओं पर जांच करते हुए रिपोर्ट तैयार कर जन्मदिन मनाने वाले छात्र व अंडे फैंकने वाले छात्रों को १५ दिन तक निलंबित करने व अन्य साथी छात्रों को भविष्य में ऐसा नहीं करने के लिए पाबंद करने के लिए अनुशंसा की है। समिति की रिपोर्ट के बारे में प्राचार्य डॉ. भट्टड़ का पक्ष जानने का प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने फोन ही नहीं उठाया।
छात्रों ने पेश किया लिखित माफीनामा
सूत्रों की जानकारी के अनुसार जांच कमेटी ने वायरल वीडियों में दिख रहे सभी छात्रों को बुलाकर बात की जिसमें सभी छात्रों ने अपना जुर्म कबुल किया है और उन्होंने भविष्य में ऐसा अपराध नहीं करने का भी आश्वासन दिया। इस बारे में लिखित माफीनाम भी सभी से लिया गया। कैंपस में भविष्य में ऐसी हरकतें कोई ना करें इस उद्देश्य से समिति ने तीन छात्रों को १५ दिन के लिए निलम्बित करने की अनुशंसा की। छात्रसंघ अध्यक्ष देवकिशन जाट सहित जन्मदिन पार्टी में शामिल २ छात्रों को भी समिति ने पार्र्टी में शामिल तो माना लेकिन अंडे फेंकने की घटना से सीधा संबंध नहीं दिखने से उन्हें केवल चेतावनी पत्र जारी करने की अनुंशसा की। केक काटते समय वहां दिख रहे छात्रसंघ अध्यक्ष देवकिशन जाट को भी चेतावनी पत्र जारी करने की अनुशंसा है।
………………………..
घटना के दिन कुछ क्षण के लिए में वहां गया था मेरे जाने के बाद ऐसी घटना हुई इसके लिए मुझे अफसोस है। भविष्य में कॉलेज परिसर में ऐसा कोई घटना नहीं हो जो छात्र व कॉलेज हित के विरुद्ध हो इसके लिए पूरा प्रयास करूंगा।
देवकिशन जाट, छात्रसंघ अध्यक्ष महाराणा प्रताप पीजी कॉलेज, चित्तौडग़ढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो