scriptटोको कोरोना को फैलने से रोको | toko korona ko phailane se roko | Patrika News

टोको कोरोना को फैलने से रोको

locationचित्तौड़गढ़Published: Aug 12, 2020 04:34:35 pm

Submitted by:

Avinash Chaturvedi

चित्तौडग़ढ़. शहर एवं जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग की ओर से आमजन को जागरूक करने के लिए अब नया अभियान शुरू किया गया । जिसे नाम दिया है टोको कोरोना को फैलने से रोको। इसका मंगलवार शाम को कलक्ट्रेट के डीआडीए हॉल में पोस्टर एवं पेम्पलेट का विमोचन किया गया है।

टोको कोरोना को फैलने से रोको

टोको कोरोना को फैलने से रोको

चित्तौडग़ढ़. शहर एवं जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग की ओर से आमजन को जागरूक करने के लिए अब नया अभियान शुरू किया गया । जिसे नाम दिया है टोको कोरोना को फैलने से रोको। इसका मंगलवार शाम को कलक्ट्रेट के डीआडीए हॉल में पोस्टर एवं पेम्पलेट का विमोचन किया गया है।
इस दौरान जिला कलक्टर के.के. शर्मा ने कहा कि कोरोना शहर एवं जिले में जिस तेजी से फैल रहा है उसे रोकने के लिए अब शहर एवं जिले के हर एक नागरिक की जागरूकता एवं सहभागिता जरूरी है। इसके लिए हर आदमी को उस व्यक्ति का टोकना होगा जो कोरोना से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन के नियम विरूद्ध चल रहा है। हमें अगर किसी ने मास्क नहीं लगा रखा है या वह बेवजह घर से बाहर घूम रहा है तो उसे टोकना होगा। जन सहभागिता के बिना इस संक्रमण पर काबू नहीं पाया जा सकता है। हर परिवार और आदमी को कोरोना फाइटर बनना होगा। सभी को मास्क पहनना होगा, सोशल डिस्टेसिंग की पालना करनी होगी। इस संक्रमण से जन आन्दोलन के रुप में ही लड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जब बाजार सात बजे बंद हो जाते है तो फिर इसके बाद भी लोग वाहनों पर शहर में घूमते दिखाई देते है जो गलत है। इस जंग को प्रशासन, पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग के भरोसे नहीं जीती जा सकती है। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि लोग कोरेाना से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन की पालना करें। उन्होंने कहा कि शहर के अलग-अलग वार्डों में सर्वे के लिए टीमें लागा दी गई है। इससे हर घर का डाटा भी तैयार होगा। साथ ही किसी घर में आईएलआई को रोगी है तो उसकी सूचना भी चिकित्सा विभाग को दी जाएगी। प्रबंधन कमेटियों को भी कोरोना से निपटने एवं व्यवस्था के लिए सक्रिय कर दिया गया है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक दीपकभार्गव ने बताया कि कोरोना संक्रमण मिलने पर इस समय कफ्र्यु लगाना संभव नहीं है। इसलिए आम आदमी को जागरूक करके ही इससे निपटा जा सकता है। उन्होंने बताया कि अब तक कोरोना काल से अब तक 1614 वाहन जप्त किए गए है। 5800 वाहनों के चालान बनाकर 8.55 लाख का जुर्माना वसूला है।151 प्रकरण दर्ज कर 360 लोगों को अवहेलना पर गिरफ्तार किया है।पूरे कोरोना काल में 24551 चालान बनाकर 34.38 लाख का जुर्माना वसूला गया है। नगर परिषद सभापति संदीप शर्मा ने कहा कि पंजाब में आतंकवाद को भी जन आन्दोलन एवं जागरूकता से पिटा गया है। इसी तरह से कोरोना से भी बिना जागरूकता से नहीं निपटा जा सकता है। हर आदमी को जागरूक होना होगा तभी कोरोना से बचाव संभव है। सीएमचएचओ डॉ. संजीव टांक ने कहा कि हमे अपनी जीवन शैली में बदलाव लाना होगा तभी इस संक्रमण से निप्टा जा सकता है। चिकित्सा विभाग पूरी मुस्तैदी से इससे लड़ रहा है लेकिन आमजन की सहभागिता भी इसमें जरूरी है। पीएमओ डॉ. दिनेश वैष्णव ने कहा कि अभी कोरोना सामुदायिकता में नहीं आया है अभी हम थर्ड स्टेज पर है इसलिए अगर चित्तौडग़ढ़ को इससे बचना है तो हर आदमी को इसके लिए जागरूक रहना होगा और लोगों को जागरूक करना होगा। इस मौके पर अतिरिक्त कलक्टर मुकेश कलाल एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सरिता सिंह भी मौजूद रहे।
अब बाहर से आने पर होना होगा सात दिन क्वारंटीन
चित्तौडग़ढ़. जिलाकलक्टर के.के. शर्मा ने बताया कि अब जिले से बाहर से जाकर आने वाले को सात दिन तक अपने घर में क्वारंटीन होना होगा। यह व्यवस्था उसे स्वयं करनी होगी। अगर वह क्वारंटीन नहीं होता है और पॉजिटिव आता है और उस दौर में ट्रेवल हिस्ट्री आती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए पडौसियों को भी जागरूक होना होगा। जिले में प्रवेश करते ही सर्वप्रथम अपने निवास के नजदीक स्थित चिकित्सालय में स्क्रीनिंग कराए तथा अनिवार्य रूप से सात दिवस हेतु हॉम क्वारेंटाइन में रहना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले के समस्त नागरिक भी आस-पड़ोस में अन्य जगह से यात्रा कर लौटें आने वाले व्यक्ति के संबंध में तत्काल स्थानीय चिकित्सा एवं पुलिस विभाग को सूचित करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो