जिला कारागृह की बैरकों में मिले बारह मोबाइल, हड़ताल पर उतरें बंदी

चित्तौडग़ढ़ के जिला कारागृह में मंगलवार को देर रात सघन तलाशी अभियान में तीन बैरकों से बारह मोबाइल जब्त किए गए। इस कार्रवाई के बाद बुधवार को सुबह बंदियों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी, लेकिन समझाइश के बाद हड़ताल खत्म कर दी।

By: jitender saran

Published: 06 Oct 2021, 09:26 PM IST

चित्तौडग़ढ़
चित्तौडग़ढ़ के जिला कारागृह में मंगलवार को देर रात सघन तलाशी अभियान में तीन बैरकों से बारह मोबाइल जब्त किए गए। इस कार्रवाई के बाद बुधवार को सुबह बंदियों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी, लेकिन समझाइश के बाद हड़ताल खत्म कर दी।
जेल अधीक्षक योगेश तेजी ने बताया कि मंगलवार रात को उप करापाल अशोक कुमार, स्टाफकर्मी गजराज सिंह, नरपतसिंह व रामस्वरूप आदि ने १० से ११.४० बजे के बीच जेल की विभिन्न बैरकों की अचानक तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान बैरक संख्या चार व पांच में दो-दो मोबाइल मिले। इसके बाद बैरक संख्या छह की तलाशी लेने पर वहां से आठ मोबाइल बरामद हुुए। इन सभी मोबाइल में सिम लगी हुई है। तीनों बैरक से कुल बारह मोबाइल जब्त किए गए। बुधवार को सुबह मुख्य प्रहरी गजराजसिंह जब्तशुदा मोबाइल व रिपोर्ट लेकर कोतवाली पहुंचे, जहां पुलिस ने राजस्थान कारागार अधिनियम २०१५ की विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया है।
इधर बैरकों में मोबाइल मिलने के बाद बुधवार को बंदियों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी। जानकारी मिलने पर जेल अधीक्षक तेजी ने बंदियों से समझाइश की कि जेल में अवांछनीय गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए समय-समय पर ऐसी कार्रवाई की जाएगी। बंदियों को आगे चलकर ऐसी कार्रवाई में जेल प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। इसके बाद बंदियों ने हड़ताल खत्म कर दी।

जांच का विषय: आखिर जेल में कैसे पहुंचे मोबाइल
जिला कारागृह की बैरकों से जब्त किए गए मोबाइल आखिर कितने समय से उपयोग में लिए जा रहे थे, यह खुलासा तो पुलिस की ओर से अब कॉल डिटेल निकलवाने के बाद ही होगा, लेकिन जांच का विषय यह है कि आखिर जेल में मोबाइल पहुंचे कैसे? हालाकि तीन दिन पहले ही कार्य भार ग्रहण करने वाले जेल अधीक्षक योगेश तेजी ने आशंका जताई है कि जेल के पिछले हिस्से में खुला भाग है, जहां से मोबाइल अन्दर फेंके जा सकते है। पिछले भाग को पैक करवाने के लिए उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। गौरतलब है कि जेल अधीक्षक व उप कारापाल ने हाल ही जिला कारागृह में कार्यभार संभाला है और कार्यभार संभालने के बाद उनकी यह पहली कार्रवाई है।

jitender saran Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned