scriptगड्ढों में हिचकोले खा रहे वाहन, फिर भी हो रही है टोल वसूली | Vehicles getting hitched in the pits, yet toll collection is happening | Patrika News

गड्ढों में हिचकोले खा रहे वाहन, फिर भी हो रही है टोल वसूली

locationचित्तौड़गढ़Published: Nov 25, 2021 09:40:49 pm

Submitted by:

Avinash Chaturvedi

चित्तौडग़ढ ़टोल नाकों पर भी टोल वसूली के साथ ही सरकार के कुछ नियम भी है। इस वसूली के बदले अच्छी सड़कों सहित विभिन्न सुविधाएं देने का प्रावधान किया हुआ है, लेकिन चित्तौडग़ढ़-निम्बाहेड़ा मार्ग पर करीब सात किलोमीटर लंबी सड़क खस्ता हाल होने के बाद भी वाहन चालकों से टोल की पूरी वसूली की जा रही है।

गड्ढों में हिचकोले खा रहे वाहन, फिर भी हो रही है टोल वसूली

गड्ढों में हिचकोले खा रहे वाहन, फिर भी हो रही है टोल वसूली

चित्तौडग़ढ ़टोल नाकों पर भी टोल वसूली के साथ ही सरकार के कुछ नियम भी है। इस वसूली के बदले अच्छी सड़कों सहित विभिन्न सुविधाएं देने का प्रावधान किया हुआ है, लेकिन चित्तौडग़ढ़-निम्बाहेड़ा मार्ग पर करीब सात किलोमीटर लंबी सड़क खस्ता हाल होने के बाद भी वाहन चालकों से टोल की पूरी वसूली की जा रही है। एनएचआई के अधिकारियों की इस लापरवाही को अनेकानेक वाहन चालक भुगतने को मजबूर है।यहां नेहरू पार्क के पास ही चित्तौडग़ढ़-निम्बाहेड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग को जाने वाली सड़क का उद्घाटन अपने पिछले कार्यकाल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया था। तब यह आस बंधी थी कि भले ही ओछड़ी के निकट टोल नाका स्थापित हो जाए, लेकिन इससे निम्बाहेड़ा और मध्यप्रदेश की ओर जाने वाले वाहनों को अच्छी सड़क जैसी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी। लोगों में इस सड़क मार्ग की बेहतरी को लेकर खासा उत्साह भी था। इसके उलट अब पिछले लंबे समय से रेलवे स्टेशन से लेकर ओछड़ी तक की सड़क जगह-जगह गड्ढों में तब्दील हो चुकी है। आए दिन इन गड्ढों में गिरने से वाहन असंतुलित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग को जोडऩे वाली इस सड़क की अब पिछले दो-तीन दिन हुई मावठ ने पोल खोल दी है। नियमानुसार जिस मार्ग पर टोल वसूली के लिए नाका स्थापित होता है, वहां की सड़क बेहतर हालत में होनी चाहिए, लेकिन प्रभावशालियों का टोल ठेका होने के कारण टूटी सड़क की समस्या को लेकर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। अच्छी सड़क की सुविधा नहीं होने के बावजूद ओछड़ी टोल नाके पर वाहन चालकों से टोल की पूरी राशि वसूल की जा रही है। हालत यह है कि ओछड़ी टोल नाके से आगे निम्बाहेड़ा की तरफ जाने वाले मार्ग पर भी जगह-जगह गड्ढे होने के साथ ही सड़क का लेवल ऊपर-नीचे हो रहा है, इससे कई बार वाहन असंतुलित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों की इस लापरवाही को आम वाहन चालक भुगतने को मजबूर है।
सड़कों पर बहता है नाले का पानी
यहां रेलवे स्टेशन से निम्बाहेड़ा की तरफ जाने वाली सड़क के दोनों तरफ दो-बड़े नाले हैं। इन नालों की सफाई कई वर्षों से नहीं हुई है। दोनों ही तरफ के नाले कचरे से अटे हुए होकर पूरी तरह जाम हो चुके है, ऐसे में पानी की निकासी नहीं होने के कारण बारिश के दिनों में पानी सड़क पर जमा हो जाता है। इन नालों की जिम्मेदारी भी एनएचआई की है। जबकि यहां किसान भवन और कृषि उपज मण्डी का मुख्य रास्ता भी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो