scriptजुड़े हाथ से हाथ तो निखर उठे कुंड-तालाब | when conected hand to hand clean old water tank | Patrika News
चित्तौड़गढ़

जुड़े हाथ से हाथ तो निखर उठे कुंड-तालाब

अमृतम जलम अभियान के तहत रविवार सुबह चित्तौडग़ढ़, बड़ीसादड़ी, भदेसर आदि स्थानों पर जनसहभागिता से पारम्परिक जलस्रोतों की सफाई की गई। इसमें समाज के विभिन्न वर्गो के लोग शामिल हुए। लोगों ने जलाशयों की देखभाल के लिए हाथ बढ़ाए तो कुछ ही समय पहले गंदगी से अटे कुंड-तालाब निखर उठे। लोगों ने साफ करने के साथ इनको स्वच्छ रखने का संकल्प भी लिया।

चित्तौड़गढ़May 26, 2019 / 10:27 pm

Nilesh Kumar Kathed

chittorgarh

चित्तौडग़ढ़ शहर में प्राचीन जलस्रोत सागार कुंड पर सफाई का कार्य



चित्तौडग़ढ़. अमृतम जलम अभियान के तहत रविवार सुबह चित्तौडग़ढ़, बड़ीसादड़ी, भदेसर आदि स्थानों पर जनसहभागिता से पारम्परिक जलस्रोतों की सफाई की गई। इसमें समाज के विभिन्न वर्गो के लोग शामिल हुए। लोगों ने जलाशयों की देखभाल के लिए हाथ बढ़ाए तो कुछ ही समय पहले गंदगी से अटे कुंड-तालाब निखर उठे। लोगों ने साफ करने के साथ इनको स्वच्छ रखने का संकल्प भी लिया।
चित्तौडग़ढ़ शहर में भाजपा नगर मंडल के सहयोग से प्राचीन जलस्रोत सागार कुंड पर सफाई का कार्य किया गया। करीब 70 फीट गहरे सागर कुंड की सफाई में लोगों ने उत्साह से भागीदारी की। लोगों ने कुंड परिसर में जमा कचरा हटाने के साथ दीवारों पर जम गदंगी को भी हटाया। नगर परिषद ने भी इस अभियान में सहयोग किया। सुबह ७ बजे से लोग सागर कुंड की सफाई में लगे तो पसीना बहने की परवाह किए बिना उत्साह से श्रमदान किया। श्रमदान करने वालों में भाजपा नगर अध्यक्ष नरेन्द्र पोखरना, नगर परिषद उपसभापति भरत जागेटिया, पार्षद हरीश ईनाणी, भोलाराम प्रजापत, सुधीर जैन, शैलेन्द्र झंवर, भाजपा नगर महामंत्री अनिल ईनाणी, चुन्नीलाल माली, पंकज आदि शामिल थे।
उम्र की परवाह किए बिना पहुंचे हौंसला बढ़ाने
श्रमदान करने वालों का साथ भले पूरी तरह नहीं दे सके लेकिन उनका हौंसला बढ़ाने वालों की भी कमी नहीं रही। अरावली जल एवं पर्यावरण सेवा संस्थान के डॉ. भगवतसिंह तंवर ७५ वर्ष से अधिक की उम्र होने के बावजूद सुबह सागर कुंड पहुंचे एवं श्रमदान करने वालों का सहयोग किया। जल विशेषज्ञ डॉ. तंवर ने सागर कुंड की उपयोगिता के बारे में सर्वे रिपोर्ट भी तैयार की।

Home / Chittorgarh / जुड़े हाथ से हाथ तो निखर उठे कुंड-तालाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो