मन्नत पूरी होने पर किसी ने चढ़ाया छत्र और किसी ने चांदी का झूला

मन्नत पूरी होने पर किसी ने चढ़ाया छत्र और किसी ने चांदी का झूला

Vijay | Updated: 14 Jul 2019, 08:20:18 PM (IST) Chittorgarh, Chittorgarh, Rajasthan, India

चित्तौडग़ढ़ जिले के कपासन स्थित सूफी संत हजरत दीवाना शाह की दरगाह के गल्ले व देग से छब्बीस लाख सत्ताईस हजार तीन सौ तिरपन रुपए व एक किलो 750 ग्राम चांदी के आभूषण प्राप्त हुए। दरगाह वक्फ कमेटी के सेक्रेट्री मोहम्मद यासीन खां अशरफी के अनुसार रविवार सुबह नौ बजे दरगाह वक्फ कमेटी के सदस्यो व मोतबिरान के समक्ष सभी गल्ले खोलकर रुपयों की गिनती की गई।

चित्तौडग़ढ़ जिले के कपासन स्थित सूफी संत हजरत दीवाना शाह की दरगाह के गल्ले व देग से छब्बीस लाख सत्ताईस हजार तीन सौ तिरपन रुपए व एक किलो 750 ग्राम चांदी के आभूषण प्राप्त हुए। दरगाह वक्फ कमेटी के सेक्रेट्री मोहम्मद यासीन खां अशरफी के अनुसार रविवार सुबह नौ बजे दरगाह वक्फ कमेटी के सदस्यो व मोतबिरान के समक्ष सभी गल्ले खोलकर रुपयों की गिनती की गई। इस बार चांदी के छोटे-बड़े 27 छत्र व 15 झूलों के साथ ही कई चांदी के सामान प्राप्त हुए। जौहर की नमाज के बाद दरगाह वक्फ कमेटी के सदर निसार अहमद छीपा की सदारत एवं मुस्लिम वक्फ बोर्ड ऑफ राजस्थान जयपुर के निजी सहायक मोहम्मद इस्माईल की मौजूदगी में बैठक हुई। बैठक में कमेटी के सदस्य हाजी इस्माईल मंसूरी, असलम शेख, हाजी शरीफ खां, इमरान मेवाती, हाजी जेनुलहसन, हाजी अब्दुल शकूर, हाजी अब्दुर्रहमान, अशफाक तुर्किया, अब्दल वहीद अंसारीृ, सैयद अख्तर अली व वक्फ बोर्ड जयपुर के निरीक्षक रईस खां, मुन्सिफ मोहम्मद ने चर्चा मे भाग लिया। बैठक मे दरगाह परिसर में स्वच्छता, पानी के लिए फिल्टर एवं चिल्ड प्लान्ट, सौर उर्जा, अग्निशमन यंत्र, बिजली, खासतौर पर ज्यादा से ज्यादा बच्चों को दरगाह स्थित मदरसा दीवाना शाह माध्यमिक विद्यालय से जोडऩे पर बल दिया। जहां नि:शुल्क शिक्षा दी जा रही है।
गौरतलब है कि यहां जब किसी की नौकरी या व्यापार में उन्नति के लिए की दुआ करता है और मन्नत पूरी होती है तो वह चांदी के छत्र चढ़ाता है। वही किसी के औलाद ना हो और बाबा हुजूर के वसीले से मालिक से औलाद मांगता है। औलाद होने पर वह छोटे-बड़े चांदी के झूले अपनी श्रद्धा के अनुसार बाबा हुजूर के आस्ताने में पेश करता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned