scriptमनरेगा में कब मनाया जाएगा पौधरोपण वार्षिकोत्सव | When will the plantation anniversary be celebrated in MNREGA | Patrika News

मनरेगा में कब मनाया जाएगा पौधरोपण वार्षिकोत्सव

locationचित्तौड़गढ़Published: Jul 11, 2020 10:36:59 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

राज्य सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना में 15 जुलाई को महात्मागांधी नरेगा योजनान्तर्गत पौधरोपण वार्षिकोत्सव के सफल आयोजन के संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कुमार कलाल की अध्यक्षता में शनिवार को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कलाल ने उपस्थित अधिकारियों एवं औद्योगिक ईकाइयों के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

मनरेगा में कब मनाया जाएगा पौधरोपण वार्षिकोत्सव

मनरेगा में कब मनाया जाएगा पौधरोपण वार्षिकोत्सव

चित्तौडग़ढ़. राज्य सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना में 15 जुलाई को महात्मागांधी नरेगा योजनान्तर्गत पौधरोपण वार्षिकोत्सव के सफल आयोजन के संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कुमार कलाल की अध्यक्षता में शनिवार को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कलाल ने उपस्थित अधिकारियों एवं औद्योगिक ईकाइयों के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई को सघन पौधरोपण किया जाना है। इसके लिए सभी उपस्थित अधिकारी एवं औद्योगिक ईकाइयों के प्रतिनिधि पौधों की संख्या सुनिश्चित् कर लें। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम बायोडावर्सिटी पार्क एवं पुलिस लाईन में आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने बैठक में पौधरोपण के तहत 11 ब्लॉकों में सघन पौधारोपण करने पर चर्चा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी सहित उपस्थित अधिकारियों को उनके कार्यालयों में एवं उनके कर्मचारियों को 5.5 पौधे लगाने के बारे में निर्देश दिए। उन्होंने औद्योगिक ईकाइयों के प्रतिनिधियों से इस अभियान में अपनी सक्रिय भूमिका निभाए एवं वे 15 जुलाई को अपनी यूनिट एवं माइन्स ऐरिया में अधिक से अधिक पौधारोपण करें।
उन्होंने पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी उपलब्ध कराने की बात औद्योगिक ईकाइयों के प्रतिनिधियों से कही। उन्होंने कहा कि पौधरोपण में छायादार एवं फलदार पौधों के रोपण को प्राथमिकता दी जाए। उपवन संरक्षक सुगनाराम जाट ने कहा कि पौधारोपण के लिए पौधों की कोई कमी नहीं आएगी। जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रतन कुमार ने बताया कि पूरे जिले में यह कार्यक्रयम आयोजित होगा इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई है। अतिरिक्त कलक्टर अम्बालाल मीणा ने भी सभी उपस्थित अधिकारियों एवं एवं औद्योगिक ईकाइयों के प्रतिनिधियों को इस अभियान को सफल बनाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में यूआईटी सचिव सीडी चारण, नगर परिषद आयुक्त दुर्गाकुमारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शांतिलाल सुथार, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक कल्याणी दीक्षित, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ इन्द्रजीत सिंह,उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास राकेश तंवर, औद्योगिक इकाईयों एवं लघु मार्बल ईकाई संघ के प्रतिनिधि मौजूद थे।
कोरोना से बचाव के बारे में करे जागरूक
जिला कलक्टर केके शर्मा ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट स्थित जनसुनवाई केन्द्र में वीडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से उपखण्ड अधिकारियों,विकास अधिकारियों को 15 जुलाई को पौधरोपण वार्षिकोत्सव के तहत सघन पौधरोपण की तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना के संबंध में अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना के बचाव के लिए ज्यादा से ज्यादा जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन करें एवं लोगों को जागरुक करें। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव ही उपाय हैए लोगों में शोसल डिस्टेंसिंगए बार.बार हाथ धोना सार्वजनिक स्थानों नहीं थूकें इसके बारे में भी आमजन को जानकारी दे। इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव, अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कुमार कलाल,् अम्बालाल मीणा,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ इन्द्रजीत सिंह मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो