राजस्थान में 32 वर्ष बाद वॉलीबाल के महाकुंभ के लिए कहां पर हो गई तैयारियां


चित्तौडग़ढ़ में फेडरेशन कप वॉलीबाल चैम्पिशनशिप
राष्ट्रीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता के लिए स्टेडियम हुआ तैयार
राजस्थान में 32 वर्ष बाद हो रहा फैडरेशन कप वॉलीबाल


चित्तौडग़ढ़. शक्ति एवं भक्ति की नगरी चित्तौैडग़ढ़ में शनिवार से अगले सात दिन तक वॉलीबाल के महाकुंभ फेडरेशन कप वॉलीबाल चैम्पिशनशिप की धूूम होगी। यूनियन क्लब संस्थान के स्वर्ण जयंति वर्ष में 33 वीं फेडरेशन कप वॉलीबाल चैम्पिशनशिप शनिवार से चित्तौडग़ढ़ के प्रताप वॉलीबाल स्टेडियम में शुरू होगी। राजस्थान में ३२ वर्ष बाद एवं चित्तौडग़ढ़ में पहली बार हो रही इस सात दिवसीय प्रतियोगिता की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। प्रतियोगिता में देश की पुरूष एवं महिला वर्ग की 14 टीमों के 224 राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी शिरकत करेंगे। इस दौरान दोनों वर्गो में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए भारत की टीम का चयन भी किया जाएगा। प्रतियोगिता का उद्घाटन शनिवार दोपहर ३ बजे राज्य के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना एवं कृषि मंत्री लालचंद कटारिया करेंगे। आयोजन समिति के सचिव एलएल पोखरना ने आयोजन को लेकर बताया कि लीग कम नॉक आउट पद्धति पर आधारित इस चैम्पियनशिप में पुरूष वर्ग में तमिलनाडु, भारतीय रेलवे, केरल, कनार्टक, हरियाणा, राजस्थान, आसाम, भारतीय विश्वविद्यालय एवं भारतीय सेना एवं महिला वर्ग में केरल, भारतीय रेलवे, महाराष्ट्र,पश्चिम बंगाल एवं मेजबान राजस्थान की टीम भाग लेगी। इस दौरान कुल 30 मैच एवं प्रतिदिन 4 मैच डे नाईट होंगे। उन्होंने बताया कि हाल ही में सम्पन्न 68 वीं राष्ट्रीय सीनियर वॉलीबाल चैम्पिशनशिप के दौरान पुरूष वर्ग में क्वार्टर फाईनल में एवं सेमी फाईनल में प्रवेश करने वाली महिला वर्ग की टीमें इस चैम्पिशनशिप में भाग ले रही हैं। यूनियन क्लब के सचिव ललित सेठिया ने बताया कि राजस्थान में दूसरी बार इस तरह की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन 32 वर्षों बाद किया जा रहा हैं । 1988 में दरीबा में इस तरह का आयोजन किया गया था। उन्होंने बताया कि पुरूषों की 9 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। महिला वर्ग में पांचों टीमें आपस में खेलकर अधिकतम अंक के आधार पर चैंपियन बनेंगी।

विजेताओं को मिलेंगे नगद पुरस्कार
आयोजन सचिव ने बताया कि चैम्पियनशिप में भाग लेने वाली टीमों में प्रथम चार को पुरूष वर्ग में क्रमश: ६०, ४०, ३० एवं २० हजार एवं महिला वर्ग में क्रमश: 40,3०, 20 एवं 10 हजार रूपए की नकद राशि एवं ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा। इसी तरह दोनों वर्ग में चार-चार बेस्ट खिलाड़ी का भी चयन किया जा कर उन्हें भी 5-5 हजार रूपए की नकद राशि प्रदान की जाएगी। इन बेस्ट खिलाडिय़ों में अटेकर, ब्लाकर, सेटर,लीब्रो का चयन किया जाएगा।

कई वर्ष से प्रयास कर रहा था यूनियन क्लब
यूनियन क्लब गत कई वर्षो से चित्तौडग़ढ़ में इस तरह की किसी बड़ी प्रतियोगिता को आयोजित करवाने के लिए प्रयासरत था। आयोजन सचिव पोखारना के अनुसार गत वर्ष सितम्बर में आयोजन राज्य सचिव एवं भारतीय वॉलीबाल महासंघ के महासचिव रामावतार सिंह जाखड़ एवं आयोजन राज्य अध्यक्ष अनिल चौधरी से 33 वीं फैडरेशन कप वॉलीबाल चैम्पिशनशिप का आयोजन चित्तौडग़ढ़ में करवाने का आग्रह किया तो उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया। पोखरना ने बताया कि प्रतियोगिता के दौरान 19 फरवरी को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के आने का कार्यक्रम है। समापन समारोह में केन्द्रीय खेल मंत्री को आमंत्रित किया गया है।

प्रतियोगिता के लिए पहुंच गई टीमे
प्रतियोगिता के लिए केरल जैसी दक्षिण भारत की कुछ टीमे यहां पहुंच गई तो शेष टीमे भी शुक्रवार को यहां आ गई। आयोजन समिति के स्वागताध्यक्ष एडीएम मुकेश कलाल,नगर परिषद सभापति संदीप शर्मा एवं पूर्र्व विधायक सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत भी तैयारियों का जायजा ले चुके है। वॉलीबाल टीमों के लिए प्रेक्टिस कोर्ट गोराबादल स्टेडियम में तैयार किए गए है। इसी स्टेडियम में वाहन पार्किंग का भी प्रबन्ध किया गया।

स्टेडियम देंगा राजस्थानी संस्कृति का संदेश
फैडरेशन कप में आ रहे खिलाडिय़ों एवं अतिथियों को प्रताप वॉलीबाल स्टेडियम राजस्थानी संस्कृति व विरासत की झलक भी पेश करेंगा। स्टेडियम की दीवारों पर राजस्थानी व मेवाड़ी लोक संस्कृति की झलक दिखाने वाले मांडने एवं कलाकृतियां बनवाई गई है।

पहला मैच रेलवे एवं आसाम के बीच
पुरूष वर्ग के ग्रुप ए में प्रदेश सहित चार टीमें हैं जबकि ग्रुप बी में पांच टीमें रखी गई हैं । प्रतियोगिता का पहला मैच शनिवार को दोपहर तीन बजे पुरूष वर्ग में रेलवे और आसाम व दूसरा मैच महिला वर्ग में राजस्थान का पश्चिम बंगाल से होगा। इसी दिन पुरूष वर्ग में हरियाणा और भारतीय विश्वविद्यालय के बीच तीसरा मैच शाम ६ बजे से होगा।

Nilesh Kumar Kathed Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned