script

कहां नदी के उफनने से हो गए बाढ़ के हालात

locationचित्तौड़गढ़Published: Sep 15, 2019 11:12:01 pm

Submitted by:

Vijay Vijay

चित्तौडग़ढ़/बेगूं. क्षेत्र में हुई झमाझम बारिश से ब्रह्माणी नदी व खाल उफान पर आने से देर रात पानी बेगूं बाजार में आ गया। आधा से ज्यादा बेगूं कस्बा जलमग्न हो गया। सभी मार्गों से बेगूं का संपर्क टूट गया।

chittorgarh

कहां नदी के उफनने से हो गए बाढ़ के हालात

करंट से स्कूल संचालक की मौत, पेड़ धराशायी
चित्तौडग़ढ़/बेगूं. क्षेत्र में हुई झमाझम बारिश से ब्रह्माणी नदी व खाल उफान पर आने से देर रात पानी बेगूं बाजार में आ गया। आधा से ज्यादा बेगूं कस्बा जलमग्न हो गया। सभी मार्गों से बेगूं का संपर्क टूट गया। शनिवार रात को झमाझम बारिश से ब्रह्माणी नदी स्थित डोराई बांध पर दो फीट की चादर चलने लगी। रात 2 बजे बाद ब्रह्माणी नदी का पानी चेंची पुलिया पर आ गया। देर रात तक बारिश और तेज हुई। इससे पानी खुरा बाजार की दुकानों में भर गया। खातन खाली में पानी की आवक होने से नए बस स्टैंड एव पुराने बस स्टैंड पर का पानी भर गया। थोड़ी ही देर में सदर बाजार, लालबाई फूलबाई चौक की दुकानों में पानी भरने लगा। पुराने बस स्टैंड पर करीब दो फीट तक पानी भर गया। रात को ही दुकानदारों ने सुरक्षा के लिए समान को व्यवस्थित करना शुरू कर दिया। तड़के 4 बजे बारिश बंद होने के बाद लोगों को राहत मिली। सुबह तक बाजार में पानी स्थिर रहा। दोपहर बाद बाजार में भरे पानी में कुछ उतार शुरू हुआ।
करंट से स्कूल संचालक की मौत
रात को ब्रह्माणी नदी में उफान आने से निजी स्कूल संचालक बालकिशन प्रजापति समान व्यवस्थित करने में लगे। इन्वर्टर के तार खोलने के दौरान उसे करंट लग गया। घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई। बेगूं में शनिवार सुबह 8 बजे से रविवार सुबह 8 बजे तक 150 मिमी बारिश दर्ज की गई। बेगूं में अब तक इस सत्र में 1768 मिमी बारिश हो गई। 55 वर्षों में इतनी बारिश कभी नहीं हुई। छह इंच पानी बरसने से नदी नाले उफान पर आ गए। बेगू से चित्तौडग़ढ़, भीलवाड़ा, नीमच, रावतभाटा सभी मार्गों से सम्पर्क कट गया। चारों ओर पानी होने से पुराने बस स्टैंड पर विशालकाय बड़ एव पीपल का पेड़ देर रात अचानक धराशायी हो गया। पेड़ बिजली के तारों पर गिरा जिससे तार टूट गए। तार टूटने से नगर की विद्युत आपूर्ति बंद की गई। गनीमत रही कि तार टूट कर पानी मे गिरे उनमे करंट नही था। जिससे कोई हादसा नही हुआ।
डोराई बांध की पाल में छेद
रविवार सुबह डोराई बांध की मोरी के पास मिट्टी धंस गई, इसमें बड़ा छेद नजर आया। लोगों की सूचना पर उपखण्ड अधिकारी रमेश सीरवी पुनाडिया ने जलसंसाधन विभाग के अभियंता केएल धाकड़ को छेद भरवाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों के सहयोग से छेद में मिट्टी डालकर भरा गया। अभियंता धाकड़ ने बताया कि बांध में सेटलमेंट से मिट्टी में छेद हुआ। इसमें करीब 60 ट्रॉली मिट्टी डाली गई। बांध की सुरक्षा को कोई खतरा नही है। बेगूं में चारों ओर पानी भरने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

ट्रेंडिंग वीडियो