कहां पर अभियान चला जिले को बनाएंगे पॉलीथिन मुक्त

कहां पर अभियान चला जिले को बनाएंगे पॉलीथिन मुक्त

Nilesh Kumar Kathed | Publish: Aug, 08 2019 10:40:38 PM (IST) Chittorgarh, Chittorgarh, Rajasthan, India

चित्तौडग़ढ़ जिले में चलाया जाएगा अभियान
एडीएम ने दिए अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने के निर्देश
पॉलीथिन बेचने व उपयोग करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

चित्तौडग़ढ़. पॉलीथिन कैरी बेग्स के उपयोग पर सख्ती से पाबन्दी लगाने के लिए चित्तौडग़ढ़ जिले में व्यापक अभियान चलाया जाएगा। इस दिशा में हर स्तर पर लोक जागरुकता पैदा करने के साथ ही इनके विक्रेताओं और इसका उपयोग करने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। यह निर्णय बुधवार को चित्तौडग़ढ़ कलक्ट्र्रेट में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन मुकेश कुमार कलाल की अध्यक्षता में आयोजित यूआईटी, नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक में किया गया। कलाल ने पॉलीथिन केरी बेग्स के उपयोग की स्थिति पूरी तरह समाप्त करने के लिए इससे होने वाले नुकसान के प्रति जनजागरण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ये प्रचारित करना होगा कि इनका उपयोग करने वालां के खिलाफ क्या कार्रवाई हो सकती। बैठक में पॉलीथिन से जनजीवन और परिवेश को मुक्ति दिलाने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों का उपयोग करने पर भी चर्चा हुई। नगर विकास न्यास के सचिव चावण्डदान चारण ने कहा कि पॉलीथिन पर प्रतिबंध सम्बन्धी प्रावधानों के बारे में लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। नगर परिषद आयुक्त नारायणलाल मीणा ने कहा कि यह कार्य नगर निकायों के उत्तरदायित्वों में शामिल है और इसमें कहीं कोई कमी नहीं रखी जाएगी। इससे जुड़े स्टीकर तैयार करवा कर वाहनों, ठेलों,केबिन,लारियों, दुकानों, घरों आदि पर लगाए जाएंगे। घर.घर सम्पर्क कर इस दिशा में व्यापक लोक जागरण किया जाएगा। विक्रेता तथा उपभोक्ता दोनों पर ही पेनल्टी के प्रावधानों का सख्ती से उपयोग किया जाएगा।
अभियान के लिए बन चुकी कार्ययोजना
राजस्थान शहरी आजीविका मिशन की प्रबन्धक मंजू आमेरिया ने पॉलीथिन से मुक्ति पाने के लिए बनाई कार्ययोजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चित्तौडग़ढ़ शहर को इस दृष्टि से 4 जोन में बाँटा जाकर कार्रवाई की जाएगी। इस अभियान से जुड़ा कार्य शीध्र शुरू होगा। जिले की विभिन्न नगरपालिकाओं के अधिशासी अधिकारियों और विभागीय अधिकारियों ने प्लास्टिक से मुक्ति के लिए सुझाव दिए।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned