किस सूचना ने मचा दिया हड़कंप, पहुंचे अधिकारी


आईओसी की पाइप लाइन में रिसाव, आग की सूचना से मचा हड़कंप
- आईओसी ने कराई मॉक ड्रील,अधिकारी मौके पर पहुंचे


चित्तौडग़ढ़. प्लेन क्रेश के मॉक ड्रिल के एक दिन बाद ही गुरूवार सुबह फिर उस समय हड़कंप मच गया जब पता चला कि शहर के उदयपुर मार्ग पर गणेशपुरा के निकट इंडियन ऑयल कार्पोरेशन की पाइप लाइनों के रिसाव के साथ आग लग गई है। सूचना के साथ ही जिला प्रशासन, पुलिस एवं आईओसी के अधिकारी तथा दमकल मौके पर पहुंची। बाद में मौके पर पहुंचे अधिकारियों को पता लगा कि यह तो आईओसी की सालाना मॉकड्रील है। तो सभी ने राहत की सांस ली।
सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे अचानक सूचना मिली कि गणेशपुरा के निकट इंडियन ऑयल कार्पोरेशन की पाइप लाइन से ऑयल का रिसाव हो गया और वहां पर आग लग गई। इसी सूचना मिलते ही उपखण्ड अधिकारी तेजस्वी राणा, सदर थाना प्रभारी विक्रम सिंह, डीएसबी इंचार्ज, चंदेरिया थाना से पुलिस जाप्ता एवं नगर परिषद व हिन्दुस्तान जिंक की दमकल मौके पर पहुंची। साथ ही आरईओसी के अधिकारी बी.एल मीणा, ची ऑपरेशन मैनेजर हेमन्त कुमार सिंह आदि भी मौके पर पहुंचे। वहां पर मौजूद कर्मचारियों ने तुरंत फॉम एवं अग्रिशमन की मदद से आग पर काबू पाया और रिसाव को भी रोका। इस दौरान आईओसी की ओर से मशीनों से ऑयल को टैंकर में एकत्र किया। इस मौके पर हेमन्त कुमार ने बताया कि साल में एक बार यह मॉक ड्रील करवा कर कार्पोरेशन की ओर से आंतरिक सुरक्षा को परखा जाता है। साथ ही अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इस बात के बारे में भी जानकारी दी जाती है कि आपात स्थिति में कैसे निपटा जाये। उन्होंने कहा कि ऑयल में लगी आग को शुरूआती चार पांच मिनट में नियंत्रित किया जाता है। अगर ऐसा नहीं हो तो यह विकराल रुप ले सकती है। इस मौके सदर थाना प्रभारी विक्रम सिंह ने कहा कि इस बारे में आसपास रह रहे लोगों को भी जागरूक करना चाहिए ताकि आपात स्थिति में वे भी अपने आप को बचा सके।
पहले से ही था सब इंतजाम
मॉक ड्रील से पहले ही वहां पर छाया पानी, बैठने आदि का इंतजाम था। इससे इस बात का अंदाजा सहज लगाया जा सकता है कि आईओसी को केवल मॉकड्रील के नाम पर खानापूर्ति करनी थी। जबकि मॉकड्रील का अर्थ लोगों को अचानक किसी घटना का पता लगे।

Nilesh Kumar Kathed Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned