scriptकौनसे निरीक्षणों ने खेाल डाली स्कूलों में घटिया निर्माण की पोल | Which inspections put the blame for poor construction in schools | Patrika News

कौनसे निरीक्षणों ने खेाल डाली स्कूलों में घटिया निर्माण की पोल

locationचित्तौड़गढ़Published: Aug 19, 2019 11:07:33 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

जिले में ई-निरीक्षणों में खुल गई स्कूलों में घटिया निर्माण की पोलप्रशासन ने अधिकारियों को जारी किए गए नोटिसजिला कलक्टर ने ली ई-निरीक्षण की समीक्षा बैठक

chittorgarh

चित्तौडग़ढ़ में सोमवार को अधिकारियों की बैठक लेती जिला कलक्टर शिवंागी स्वर्णकार


चित्तौडग़ढ़. जिले में सरकारी संस्थाओं की कार्यप्रणाली में सुधार तथा राजकीय सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लागू ई-निरीक्षण की प्रक्रिया ने व्यवस्था की खामियां भी उजागर कर दी है। कई स्कूलों में घटिया निर्माण सामग्री उपयोग की बात सामने आने पर शिक्षा अधिकारियों को नोटिस भी जारी कर दिए गए है। जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने सोमवार को ई-निरीक्षण की समीक्षा बैठक में स्पष्ट कर दिया कि अब ये किसी समयावधि में सीमित नहीं रहकर आकस्मिक निरीक्षण की यह प्रक्रिय निरन्तर जारी रहेगी। स्वर्णकार ने ई-निरीक्षण एप तथा जिलाधिकारियों से प्राप्त फीडबैक के बाद ग्रामीण अंचलों में विभिन्न विभागों से संबंधित सेवाओं में गुणात्मक सुधार लाने तथा कमजोर स्थितियों वाली सरकारी संस्थाओं में स्थिति बदलने के लिए सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने विभिन्न अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्र व स्कूल भवनों की खराब हालत पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की और कहा कि यह भी सामने आया है कि जहां पुराने स्कूल हैं उनके भवन खराब हैं,छतें टपकती हैं और विद्यार्थियों के लिए अनुकूल बैठक व्यवस्था नहीं है जबकि कई नवीन स्कूल भवनों में भी घटिया निर्माण के कारण छतों से पानी टपकने और दरारों की स्थिति सामने आयी है।उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को नए भवन व कक्षा कक्षों आदि के निर्माण में घटिया सामग्री प्रयोग के निरीक्षण के प्रति उदासीन रहने वाले संस्थाप्रधानों के निलम्बन और चार्ज शीट की कार्यवाही प्रस्तावित करने के निर्देश दिए और कहा कि यह सब एसडीएमसी की ढिलाई को सिद्ध करता है। बैठक में जानकारी दी गई कि ई-निरीक्षण के दौरान सामने आयी स्थितियों को लेकर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक तथा महिला एवं बाल विकास विभागीय सीडीपीओ को नोटिस जारी किया गया। जिला कलक्टर के निरीक्षण के दौरान गड़बड़ी मिलने पर एक संस्था प्रधान को पहले ही निलम्बित किया जा चुका है।
सौंपी गई पंचायतों में करते रहना होगा निरीक्षण
उन्होंने ई-निरीक्षण में सामने आयी खामियों को तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों को जो ग्राम पंचायत क्षेत्र सौंपे गए हैं उनमें संचालित राजकीय संस्थाओं व जनोपयोगी सेवाओं का समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण निरन्तर करते रहें। इन निरीक्षणों को ई-निरीक्षण एप पर अपलोड करने के साथ ही हर सप्ताह होने वाली समीक्षा बैठक में प्रगति प्रस्तुत करें।
लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ करो कार्रवाई प्रस्तावित
कलक्टर ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजकाज में ढिलाई बरतने वाले अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर लगाम कसें। उन्होंने चेतावनी दी कि इस कार्य में शिथिलता पाए जाने पर संबंधित विभागों के जिलाधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि निरीक्षणों के दौरान लापरवाह,भ्रष्ट एवं अनियमितता बरतते मिले अधिकारियों एवं राज्यकर्मियों के खिलाफ निलम्बन एवं चार्ज शीट जारी करने की कार्रवाई प्रस्तावित करते हुए जिला प्रशासन को रिपोर्ट दे। अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कुमार कलाल एवं विनय पाठक ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से निरीक्षण अभियान के दौरान सामने आए निष्कर्षों की जानकारी ली और व्यवस्थाओं में सुधार के लिए कहा।

ट्रेंडिंग वीडियो