चित्तौडग़ढ़. जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित तीन दिवसीय चित्तौडग़ढ़ फोर्ट फेस्टिवल का आगाज शुक्रवार सुबह हो गया। आयोजन का आगाज जिला प्रभारी मंत्री भजनलाल जाटव, सांसद सीपी जोशी, विधायक चन्द्रभानसिंह आक्या, सभापति संदीप शर्मा, उप सभापति कैलाश पंवार, जिला कलक्टर चेतन देवड़ा आदि ने मशाल जला व ध्वजारोहण करके किया। आसामान में गुब्बारे भी छोड़े गए। मंच पर किया। आयोजन शुरू होने की घोषणा प्रभारी मंत्री जाटव ने की। इस मौके पर आयोजन में शरीक हो रहे विदेशी पर्यटकों का भी स्वागत किया गया। लोक संस्कृति का परिचय देने के लिए कालबेलिया लोक नृत्य की प्रस्तुति भी दी गई। गोराबादल स्टेडियम से दुर्ग तक शाही अंदाज में शोभायात्रा निकाली गई।
शोभायात्रा का प्रारंभ शाही अंदाज में हुआ जिसमें सबसे आगे संगीत बैंड, एक हाथी, 4 ऊंट, 10 घोड़े, सैनिक वेशभूषा में बच्चे, पारंपरिक वस्त्रों में सजे बच्चे व लोक कलाकार जिनमें मुखौटों से सजे कलाकार, कैडेट्स आदि सम्मिलित रहे। इसके अतिरिक्त छऊ नृत्य, कच्ची घोड़ी, स्वांग, कालबेलिया, तेरहताली, गवरी, गिद्धा, भांगड़ा, बीहू आदि ने पूरे भारत की छवि प्रस्तुत की। शोभायात्रा में कश्मीरी वेशभूषा में सजी महिलाएं, पीके के पात्र का अभिनय करते हुए कलाकार, खुली जीप में विदेशी पर्यटक, ट्रैक्टर में लोक कलाकार और उप वन संरक्षक द्वारा वन्यजीवों को बचाए जाने के लिए झांकी भी निकाली गई। विद्यालय की छात्राओं द्वारा तेरहताली नृत्य व राजस्थान का प्रसिद्ध घूमर नृत्य प्रस्तुत किया गया। पारंपरिक वेशभूषा में सजी विद्यालय की छात्राओं ने सभी अतिथियों और आमजन का मन मोह लिया।फतेह प्रकाश प्रांगण में टैलेंट हंट कार्यक्रम के अंतर्गत समूह नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर बेगूं की टीम, द्वितीय स्थान पर डूंगला व तृतीय स्थान पर राशमी की टीम रही।
विदेशी मेहमानों का पारंपरिक अंदाज से अभिनंदन
शोभायात्रा शुरू होने से पहले विदेशी पर्यटकों का स्वागत व अभिनंदन तिलक, फूलमाला, पगड़ी, उपर्णा उढ़ा व नारियल देकर सभी अतिथिगणों ने किया। विदेशी मेहमान अपने स्वागत सत्कार से अभिभूत नजर आए और उन्होंने पूरे कार्यक्रम का लुत्फ उठाया और शोभायात्रा में शिरकत की। इस आयोजन के लिए उदयपुर व बूंदी की विभिन्न होटलों में ठहरे 44 विदेशी पर्यटक यहां पहुंचे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned