scriptकिस वर्चुअल आमसभा में कहा गया दुनिया समझ रही शाकाहार व अहिंसा का महत्व | Which virtual meeting said world understood imp of veg non voilence | Patrika News

किस वर्चुअल आमसभा में कहा गया दुनिया समझ रही शाकाहार व अहिंसा का महत्व

locationचित्तौड़गढ़Published: Aug 09, 2020 11:07:45 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

राजस्थान उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश जे.के. रांका ने कहा कि सम्पूर्ण विश्व में भगवान महावीर के सिद्धान्तो की प्रासंगिकता बढ़ी है।कोविड़-19 के चलते तो शाकाहार व अंहिसा महत्व भी अब आमजन को समझ में आने लगा है। ये विचार उन्होने महावीर चेतना मंच, राजस्थान की रविवार आयोजित वर्चुअल आमसभा में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए।आमसभा के मुख्य अतिथि आईएएस डा. राजेन्द्र भाणावत ने कहा कि समाज में बदलाव की प्रक्रिया प्रारंभ हुई है इसलिए अब अच्छाई के आधार पर निर्णय किए जाने की महती आवश्यकता है।

किस वर्चुअल आमसभा में कहा गया दुनिया समझ रही शाकाहार व अहिंसा का महत्व

किस वर्चुअल आमसभा में कहा गया दुनिया समझ रही शाकाहार व अहिंसा का महत्व

चित्तौडग़ढ़. राजस्थान उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश जे.के. रांका ने कहा कि सम्पूर्ण विश्व में भगवान महावीर के सिद्धान्तो की प्रासंगिकता बढ़ी है।कोविड़-19 के चलते तो शाकाहार व अंहिसा महत्व भी अब आमजन को समझ में आने लगा है। ये विचार उन्होने महावीर चेतना मंच, राजस्थान की रविवार आयोजित वर्चुअल आमसभा में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। आमसभा के मुख्य अतिथि आईएएस डा. राजेन्द्र भाणावत ने कहा कि समाज में बदलाव की प्रक्रिया प्रारंभ हुई है इसलिए अब अच्छाई के आधार पर निर्णय किए जाने की महती आवश्यकता है। समाज में इन सिद्धान्तों की प्रासंगिकता हमारे आचरण एवं चरित्र पर निर्भर करती है। पूर्व राज्य महिला आयोग अध्यक्ष तारा भण्डारी ने कहा कि मंच द्वारा अच्छे प्रस्ताव लिए गए है लेकिन अब सम्पूर्ण राजस्थान में इसके लिए अलख जगाने की जरूरत है।कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रान्तीय अध्यक्ष सुरेश डांगी ने स्वागत उद्बोधन दिया। महामंत्री कमल जैन ने गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तूत की। पूर्व अध्यक्ष नरेन्द्र चोरडिया ने शाकाहार चेतना अभियान, मनीष छाजेड़ ने प्रतिभा सम्मान, दिनेश षिषोदिया ने व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम, डा. चेतन खमेसरा ने विवाह योग्य युवक युवती परिचय सम्मेलन की रूपरेखा प्रस्तुत की। संस्थापक डा. आई.एम.सेठिया ने मंच गठन की भूमिका उद्धेश्य एवं संगठनात्मक प्रक्रिया की जानकारी दी। कार्यक्रम में सदस्य पूर्व विधायक अशोक नवलखा, जितेन्द्र सेठिया,अनिल कोठारी, हस्तीमल चंडालिया, सुधीर जैन, विजय मालू, रमेश नागौरी, लालचंद लोढ़ा आदि ने सुझाव दिए। संचालन डा. चेतन खमेसरा ने किया। आभार प्रान्तीय महामंत्री कमल जैन ने जताया।
मूथा प्रान्तीय, नितेश युवा एवं कमला महिला अध्यक्ष मनोनीत
महावीर चेतना मंच, राजस्थान की रविवार आयोजित वर्चुअल आमसभा में पूर्व प्रान्तीय अध्यक्ष एवं चुनाव सयोजक अशोक श्रीश्रीमाल ने नए पदाधिकारी मनोनीत किए। प्रान्तीय अध्यक्ष जयपुर के राजेश मूथा, महामंत्री भीलवाड़ा के नवीन वागरेचा, बालोतरा के चन्द्र शेखर छाजेड ,जयपुर के निर्मल कुमार जैन, कोषाध्यक्ष चित्तौडग़ढ़ के मनीष छाजेड़ को मनोनीत किया गया। युवा शाखा प्रान्तीय अध्यक्ष चित्तौैडग़ढ़ के नितेश सेठिया,महामंत्री उदयपुर के विमल सुराणा एवं चित्तौडग़ढ़ के ज्ञानसागर जैन को, प्रान्तीय अध्यक्ष महिला शाखा अजमेर की डा. कमला गोखरू एवं महामंत्री कोटा की नीता डांगी को मनोनीत किया गया। प्रान्तीय प्रशिक्षण प्रभारी अनिल कोठारी एवं प्रान्तीय प्रचार विभाग प्रमुख सी.एस जैन व कनक जैन को घोषित किया। यह मनोनयन 2 वर्ष के कार्यकाल के लिए होगा।नवीन प्रदेषाध्यक्ष राजेष मूथा ने आगामी 6 माह में राजस्थान के सभी जिला केन्द्रो पर शाखाएॅं प्रारंभ करने की घोषणा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो