विदेशी पर्यटक आने के बारे में नहीं बताने पर किसकी नहीं खैर

चित्तौडग़ढ़ जिले के होटल संचालकों को कोरोना वायरस के संबंध में सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए है। ये निर्देश जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने गुरूवार शाम होटला संचालकों की बैठक में दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि सरकार के आदेशों का सख्ती से पालन करें। किसी भी आदेश की अवहेलना ना करें।

By: Nilesh Kumar Kathed

Published: 19 Mar 2020, 10:48 PM IST



चित्तौडग़ढ़. जिले के होटल संचालकों को कोरोना वायरस के संबंध में सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए है। ये निर्देश जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने गुरूवार शाम होटला संचालकों की बैठक में दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि सरकार के आदेशों का सख्ती से पालन करें। किसी भी आदेश की अवहेलना ना करें। कानून की अवहेलना करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सभी होटल मालिकों से कहा कि विदेशी पर्यटक की सूचना समय पर दें और 18 से 31 मार्च तक किसी भी विदेशी पर्र्यटक की बुकिंग रद्द रहेंगी। उन्होंने बताया कि जिले में 144 धारा लगा रखी है इसका सख्ती से पालन किया जाना आवश्यक है। एसपी दीपक भार्गव ने कहा कि नियमों की पालना सख्ती से करें। जो भी होटल के मालिक इसकी पालना नहीं करेंगे उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्थिति की गंभीरता को समझना आवश्यक है। सिर्फ सजग रहकर ही इस वायरस को हराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सर्द व गर्म किसी भी मौसम में वायरस का प्रभाव रहता है। सिर्फ स्वछता ही इसका उपचार है। एडीएम मुकेश कुमार कलाल ने कहा कि बाहर से आ रहे लोगों पर पूर्ण निगरानी रखी जाए। बाहर से आए व्यक्ति भारतीय हों या विदेशी उनकी सूचना तुरंत दें ताकि ऐसे लक्षण दिखने पर स्क्रीनिंग कराकर ईलाज हो सके।

बंद रखे कॉलेज व कोचिंग सेंटर
जिला कलक्टर ने कहा कि होटल परिसर में सफाई पर उचित ध्यान दिया जाए अन्यथा प्रशासन सख्ती से कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा कि स्कूल कॉलेज कोचिंग सेंटर जेल आदि बंद रखे जाएं वरना कार्रवाई होगी। एसडीएम तेजस्वी राणा ने बताया कि अब तक चित्तौडग़ढ़ में इस तरह का कोई केस सामने नहीं आया है लेकिन जिले से बाहर से आने वाले खासतौर पर एयरपोर्ट से आने वाले लोगों की निगरानी करना आवश्यक है ताकि जिले में यह बीमारी तेजी से पैर ना पसार सके। पीएमओ दिनेश वैष्णव ने कहा कि ये बीमारी मांसाहारी व शाकाहारी दोनों लोगों को हो सकती है क्योंकि अभी तक इस वायरस का स्त्रोत ज्ञात नहीं है। इस बारे में फैली भ्रांतियों को दूर करना है।

अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलने की अपील
जिला कलक्टर ने लोगों से अपील की है कि अनावश्यक घर से बाहर न निकलें।आवश्यक होने पर घर से बाहर जाने पर अपने हाथों को कम से कम जगहों को टच करें। संभव हो तो सेनिटाइजर का प्रयोग करें। घर मे प्रवेश करने पर 20 सेकेण्ड साबुन से अपने हाथो को धो लें। साथ ही सभी नागरिक सुनिशित करें कि अपने घर या आस पड़ोस में यदि विदेश से कोई आता है तो जिला कंट्रोल 01472.245813 या 9001990600 पर सूचित अवश्य करें जिससे चिकित्सा विभाग द्वारा उसकी जांच की जा सकें। स्वयं सुरक्षित रहें और अपने पड़ोसियों को सुरक्षित रखें। विदेश से आये व्यक्ति की सूचना न देने पर और बीमार होकर होस्पिटल में पहुंचने पर उनके खिलाफ नियमानुसार विधिक कार्यवाही की जाएगी।

Nilesh Kumar Kathed
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned