scriptकिसके लिए जरूरी अब हेलमेट व सीट बेल्ट लगाना | Who needs helmet and seat belt now | Patrika News

किसके लिए जरूरी अब हेलमेट व सीट बेल्ट लगाना

locationचित्तौड़गढ़Published: Nov 16, 2019 11:10:17 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए से हेलमेट व सीट बेल्ट अनिवार्य-जिला कलक्टर ने जारी किया आदेश- विश्व स्मरण दिवस पर परिवहन विभाग की रैली व कैण्डल मार्च निकाल जाएगा

किसके लिए जरूरी अब हेलमेट व सीट बेल्ट लगाना

किसके लिए जरूरी अब हेलमेट व सीट बेल्ट लगाना


चित्तौडग़ढ़. जिले में सरकारी, अद्र्ध सरकारी कार्यालयों, संस्थाओं व उपक्रमों के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए वाहन चलाते समय हेलमेट व सीट बेल्ट की रविवार विश्व स्मरण दिवस से अनिवार्यता कर दी गई है। जिला कलक्टर ने शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी किया है। इस दिन जन जागरूकता के लिए प्रादेशिक परिवहन विभाग की ओर से जागरूकता रैली व कैण्डल मार्च निकाला जाएगा।
जिला कलक्टन चेतनराम देवड़ा ने शनिवार को जारी आदेश में कहा है कि आमजन को यातायात नियमों की जानकारी होने के बावजूद नियमों की पालना नहीं की जाती, ऐसे में आए दिन दुर्घटनाएं घटित होती है। चित्तौडग़ढ़ जिले में जनवरी २०१८ से दिसंबर २०१८ तक ५४२ सड़क दुर्घटनाओं में २७० लोगों की मौत हो गई थी। जबकि इस वर्ष जुलाई २०१९ तक ३४८ सड़क दुर्घटनाओं में १४१ मौतें हो चुकी हैं। सड़क दुर्घटनाओं में हुई जन हानि को लेकर उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करने के लिए रविवार को विश्व स्मरण दिवस पर सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से सरकारी प्रयास शुरू किए जा रहे हैं।
सबसे पहले इनके लिए अनिवार्यता
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जगदीश प्रसाद ने बताया कि जिला कलक्टर ने मोटरवाहन अधिनियम १९८८ में निहित प्रावधानों के अन्तर्गत जिले की नागरिक सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए शुरुआती तौर पर जिले के सभी सरकारी, अद्र्ध सरकारी, संस्थाओं और उपक्रमों आदि में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट और चार पहिया वाहन चालते समय सीट बेल्ट का उपयोग रविवार से ही अनिवार्य कर दिया है। जिला कलक्टर ने सभी जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे स्वयं और अधीनस्थ कार्मिकों से अक्षरश: आदेश की पालना सुनिश्चित करवाएं।
रैली व कैण्डल मार्च रविवार को
आरटीओ जगदीश प्रसाद ने बताया कि विश्व स्मरण दिवस पर रविवार को सुबह ११ बजे कलक्ट्रेट के बाहर से रैली निकाली जाएगी। विभाग के उडऩदस्ते की ओर से वाहनों के रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे और शाम पांच बजे कलक्ट्रेट चौराहे से कैण्डल मार्च निकालकर शहर वासियों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो