scriptकिस ने चलाया चित्तौडग़ढ़ में ऑपरेशन क्लीन, काट दिए कर्ई पार्षदों के टिकट | who ran Operation Clean in Chittor, cut off tickets for many councilor | Patrika News

किस ने चलाया चित्तौडग़ढ़ में ऑपरेशन क्लीन, काट दिए कर्ई पार्षदों के टिकट

locationचित्तौड़गढ़Published: Nov 05, 2019 11:29:39 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

भाजपा ने पिछले 33 पार्षदों में से 25 को नहीं दिया टिकटसभापति एवं उप सभापति को नहीं मिला भाजपा से टिकटकांग्रेस पार्षद नवीन लड़ रहे भाजपा के टिकट से

किस ने चलाया चित्तौडग़ढ़ में ऑपरेशन क्लीन, काट दिए कर्ई पार्षदों के टिकट

किस ने चलाया चित्तौडग़ढ़ में ऑपरेशन क्लीन, काट दिए कर्ई पार्षदों के टिकट


चित्तौडग़ढ़. नगर परिषद चुनाव के लिए नामांकन की समय सीमा मंगलवार दोपहर ३ बजे समाप्त होते-होते भाजपा व कांग्रेस की सूचियां आई तो कई नेता व पदाधिकारी चौक गए। वार्ड संख्या बढ़कर ४५ से ६० हो जाने के बावजूद भाजपा ने ऑपरेशन क्लीन चलाते हुए पिछली बार उसके टिकट पर निर्वाचित ३३ पार्षदों में से २५ को इस बार मौका नहीं दिया। पिछली बार कांग्रेस टिकट से निर्वाचित दो पार्षद नवीन पटवारी व जय कुमावत एवं निर्दलीय निर्वाचित बैबी कंवर को भाजपा ने इस बार अपनी सूची में मौका दिया। ऑपरेशन क्लीन के तहत भाजपा ने इस बार पिछली बार सभापति चुने गए सुशील शर्मा एवं उप सभापति भरत जागेटिया के टिकट काट दिए है। पार्टी ने कुछ पार्षदों के परिवार से टिकट दिए तो कुछ के क्षेत्र बदल दिए लेकिन पिछले बोर्ड में सभापति चुने गए सुशील शर्मा एवं उप सभापति भरत जागेटिया को इस बार मौका नहीं दिया। इसके पीछे मुख्य कारण इन दोनों पर कुछ माह पूर्व विभिन्न अनियमितताओं के आरोप लगने के बाद स्वायत शासन विभाग द्वारा पद व सदस्यता से निलम्बित करना माना जा रहा है। इनके निलम्बन के बाद कांग्रेस के संदीप शर्मा को सभापति मनोनीत किया गया था। भाजपा में चर्चा है कि पार्टी क्लिन चिट मिलने से पहले इनको प्रत्याशी बना किसी तरह के विवाद में नहीं पडऩा चाह रही थी। आशंका थी कि इनको प्रत्याशी बनाए जाने पर कांग्रेस भ्रष्टाचार को मुद्दा बना सकती थी। इधर, कांग्रेस ने भी पिछली बार के चुनाव परिणाम से सबक लेते हुए इस बार बेहतर प्रदर्शन के लक्ष्य से कई वार्डो में नए चेहरे उतारे हालाकि भाजपा की तुलना में उसमें बदलाव कम दिखा। कांग्रेस ने पिछली बार निर्वाचित ९ पार्षदों में से ६ को मौका देकर तीन के इस बार टिकट काट दिए तो निर्दलीय निर्वाचित हुए दो पार्र्षदों विजय चौहान व दुर्गपालसिंह झाला को पार्टी के टिकट से चुनाव लडऩे का मौका दिया गया। इधर, नामांकन के अंतिम दिन सूचियां जारी होने से पहले ही कांग्रेस व भाजपा में जिन दावेदारों को टिकट नहीं मिले उनमें रोष देखा गया। वर्तमान में वार्ड ३६ से कांग्रेस पार्षद नवीन जैन (पटवारी) ेने टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस छोड़ भाजपा की सदस्यता लेकर वार्ड ४७ से नामांकन पत्र भर दिया। उनके सामने कांग्रेस ने कुछ समय पहले तक भाजपा में सक्रिय अमानत अली को प्रत्याशी बनाया जो पहले चुनाव भी लड़ चुके है।

पार्षदों की जगह दे दिया पत्नी को टिकट
भाजपा ने वर्तमान पार्षदों में जिनके टिकट काटे उनमेें से दो पार्षदों की पत्नियों को प्रत्याशी बनाया। इनमें पार्षद सुधीर जैन व कमलेश आमेरिया शामिल है। कांग्रेस ने किसी वर्तमान पार्षद के परिजन को टिकट नहीं दिया लेकिन कुछ पदाधिकारियों के परिजनों को मौका दिया। इनमें शहर कांग्रेस प्रवक्ता राजेश सोनी की पत्नी ललिता सोनी शामिल है।

चेहरा वहीं दल नया
पिछले नगर परिषद चुनाव में कांग्रेस के टिकट से निर्वाचित हुए जयकुमार कुमावत इस बार फिर मैदान में है लेकिन पार्र्टी नई है। इस बार वे भाजपा के प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे है। जयकुमार कुछ समय पहले ही भाजपा से जुड़ चुके थे। कुछ समय पहले तक भाजपा में सक्रिय अमानत अली इस बार कांग्रेस से प्रत्याशी है। कांग्रेस के पूर्व पार्षद देवीलाल राठौड़ की पत्नी मंजूदेवी को भाजपा ने वार्ड २८ से प्रत्याशी घोषित कर दिया।

एनवक्त पर बताया कौन है हमारा प्रत्याशी
नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा दोपहर तीन बजे तक थी लेकिन एक घंटे पहले तक भी भाजपा व कांग्रेस ने अधिकृत सूची जारी नहीं कर अफवाहों का दौर गरमाए रखा। किसी को टिकट मिल जाने तो किसी का कट जाने की अफवाहे खूब चलती रही। नामांकन का समय समाप्त होने से कुछ मिनट पहले भाजपा व कांग्रेस के नेताओं ने कलक्ट्रेट पहुंच रिटर्निंग अधिकारी को अधिकृत सूची सौंपी। कांग्रेस की ओर से चुनाव प्रभारी वंदना माथुर, शोभा ओझा, पूर्व विधायक सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत, जिलाध्यक्ष मांगीलाल धाकड़ व शहर अध्यक्ष प्रेमप्रकाश मूंदड़ा भी मौजूद थे। भाजपा की ओर से चुनाव प्रभारी नरेन्द्र नागर, प्रधान प्रवीणसिंह राठौड़ व भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष कमलेश पुरोहित ने सूची रिटर्निंग अधिकारी को दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो